Places to visit near Ahmedabad: अहमदाबाद के आसपास ये हैं वीकेंड में घूमने की BEST जगहें, जानें पूरी डिटेल

Places to visit near Ahmedabad: गुजरात के मध्य में स्थित अहमदाबाद भारत का सातवां सबसे बड़ा महानगरीय शहर है। अहमदाबाद के आसपास घूमने की कई ऐसी जगहें हैं, जो आपको हफ्तों तक बिजी रखेंगे।

Places to visit near Ahmedabad

Places to visit near Ahmedabad

Best Places to visit near Ahmedabad: अगर आप अहमदाबाद (Ahmedabad) में रहते हैं और वीकेंड (Weekend) में कहीं घूमने का प्लान बना रहे हैं तो आज हम आपको बताएंगे कि वीकेंड में अहमदाबाद के पास घूमने की जगहें कौन-कौन सी हैं। गुजरात (Gujarat) के मध्य में स्थित अहमदाबाद भारत का सातवां सबसे बड़ा महानगरीय शहर है। अहमदाबाद के आसपास घूमने की कई ऐसी जगहें हैं, जो आपको हफ्तों तक बिजी रखेंगे। ऐसे में आज हम आपको अहमदाबाद के आसपास घूमने की ऐसी जगहों के बारे में बताएंगे, जहां आप जा सकेंगे।

गांधीनगर (Gandhinagar)

गुजरात की राजधानी गांधीनगर साबरमती नदी के पश्चिमी तट पर अहमदाबाद से लगभग 23 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। गांधीनगर में स्थित अक्षरधाम मंदिर देश के सबसे खूबसूरत मंदिरों में से एक है। गांधीनगर में बाकी आकर्षणों में एक चिल्ड्रन पार्क और विशिष्ट रूप से निर्मित बावड़ी हैं। इसके अलावा हनुमानजी मंदिर और ब्राह्मणी मंदिर जैसे पवित्र स्थान हैं।

पाटन (Patan)

कभी गुजरात की राजधानी के रूप में प्रसिद्ध पाटन अहमदाबाद के पास घूमने के लिए सबसे ऐतिहासिक और धार्मिक स्थानों में से एक है। इसकी मंजिलों पर जैन मंदिरों, इस्लामी मस्जिदों, दरगाहों को आज भी देखा जा सकता है। अक्टूबर से मार्च महीने के बीच आप यहां घूमने के लिए आ सकते हैं। यहां घूमने वाली जगहों में रानी की वाव, पाटन पटोला हेरिटेज, पतन फोर्ट, जैन मंदिर हैं। अहमदाबाद से पाटन की दूरी 130 किलोमीटर है।

कच्छ (Kutch)

अहमदाबाद के पास वीकेंड में घूमने के लिए सबसे शांत और मनोरम स्थानों में से एक कच्छ है। कच्छ एक ऐसा द्वीप है जो गुजरात के कुछ सबसे कलात्मक स्थानीय और जनजातीय समूहों का घर है। कच्छ कच्छ की खाड़ी के रूप में प्रसिद्ध एक भौगोलिक चमत्कार से कम नहीं है। यहां घूमने का सही समय जुलाई से मार्च के बीच है। अहमदाबाद से कच्छ की दूरी 400 किलोमीटर है।

गिर नेशनल पार्क (Gir National Park)

वन्यजीव प्रेमियों के लिए अहमदाबाद के पास घूमने के स्थानों की लिस्ट में गिर नेशनल पार्क जरूर होना चाहिए। गिर नेशनल पार्क विदेशी वनस्पतियों और जीवों से भरा जंगल है। गिर नेशनल पार्क की शुरुआत जूनागढ़ के नवाब ने पशु साम्राज्य की आकर्षक प्रजातियों को संरक्षित करने के लिए की थी। यहां आसपास की घूमने वाली जगहों में सोमनाथ मंदिर, ऊपरकोट का किला, गिरनार, दरबार हॉल संग्रहालय, जूनागढ़ चिड़ियाघर हैं। यहां घूमने का सही समय जुलाई से मार्च के बीच है। अहमदाबाद से गिर नेशनल पार्क की दूरी 327 किलोमीटर है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | लाइफस्टाइल (lifestyle News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

दीपक पोखरिया author

पहाड़ से हूं, इसलिए घूमने फिरने का शौक है। दिल्ली-नोएडा से ज्यादा उत्तराखंड में ही मन लगता है। कई मीडिया संस्थानों से मेरी करियर यात्रा गुजरी है और मई...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited