Places to visit near almora: जागेश्वर मंदिर से लेकर द्वाराहाट तक, अल्मोड़ा के पास ये हैं घूमने की BEST जगहें

Places to visit near almora: उत्तराखंड में यूं तो घूमने के लिए कई सारी जगहें हैं, लेकिन अल्मोड़ा अपने आप में बेहद खास है। अगर कभी आप अल्मोड़ा घूमने आएं तो इसके आसपास भी घूमने के लिए कई सारी जगहें हैं, जहां आप आसानी से जाकर घूम सकते हैं।

Places to visit near almora

Places to visit near almora

Best Places to visit near almora: उत्तराखंड (Uttarakhand) में यूं तो घूमने के लिए कई सारी जगहें हैं, लेकिन अल्मोड़ा (Almora) अपने आप में बेहद खास है। अगर कभी आप अल्मोड़ा घूमने आएं तो इसके आसपास भी घूमने के लिए कई सारी जगहें हैं, जहां आप आसानी से जाकर घूम सकते हैं। ऐसे में आज हम आपको अल्मोड़ा के आसपास घूमने की कुछ जगहों के बारे में बताते हैं, जहां आप भी घूम सकते हैं।
जागेश्वर मंदिर (Jageshwar Temple)
जागेश्वर धाम अल्मोड़ा के पास के पर्यटन स्थलों में से एक है। भगवान शिव को समर्पित प्राचीन प्रतिष्ठित मंदिर सुंदर नागर शैली शिल्प कौशल में बनाए गए हैं। जागेश्वर धाम 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक का घर भी है। यहैां यात्रा के लिए मानसून एक शानदार समय है। अल्मोड़ा से जागेश्वर धाम की दूरी महज 30 किलोमीटर है।
कसार देवी मंदिर (Kasar Devi Temple)
अल्मोड़ा शहर के पास एक ऐतिहासिक हिप्पी गांव में बना कसार देवी मंदिर, कसार देवी को समर्पित है। कसार देवी गांव के शांत वातावरण और सुंदरता ने यहां छुट्टियां बिताने के लिए बॉब डिलन, नेहरू और कैट स्टीवन जैसे लोगों को भी आकर्षित किया है। मंदिर तीर्थयात्रियों के बीच लोकप्रिय है। साथ ही ये अल्मोड़ा के आसपास घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। अल्मोड़ा शहर से कसार देवी मंदिर की दूरी महज 5 किलोमीटर है।
चितई गोलू देवता मंदिर (Chitai Golu Devta Temple)
चितई गोलू देवता मंदिर अल्मोड़ा में देखने लायक महत्वपूर्ण स्थानों में से एक है। इस मंदिर की खासियत ये है कि लोग अपनी मनोकामना पूरी करने के लिए भगवान को जानवरों की बलि और घंटियां चढ़ाते हैं। यही कारण है कि आप मंदिर के बाहर हर आकार की हजारों घंटियां लटकी हुई देख सकते हैं। अल्मोड़ा से चितई गोलू देवता मंदिर की दूरी महज 9 किलोमीटर है।
द्वाराहाट (Dwarahat)
अल्मोड़ा जिले में स्थित द्वाराहाट उत्तराखंड का एक हरा-भरा शहर है, जिसे अल्मोड़ा में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक माना जाता है। समुद्र तल से 1510 मीटर की ऊंचाई पर स्थित ये जगह आसपास का मनमोहक दृश्य प्रस्तुत करता है। द्वाराहाट में दूनागिरी मंदिर समेत कई प्राचीन मंदिर भी हैं। अल्मोड़ा से द्वाराहाट की दूरी महज 61 किलोमीटर है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | लाइफस्टाइल (lifestyle News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

दीपक पोखरिया author

पहाड़ से हूं, इसलिए घूमने फिरने का शौक है। दिल्ली-नोएडा से ज्यादा उत्तराखंड में ही मन लगता है। कई मीडिया संस्थानों से मेरी करियर यात्रा गुजरी है और मई...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited