Best Places to visit near Dehradun: नदियों से लेकर झरने तक, देहरादून के करीब घूमने लायक हैं ये खूबसूरत जगहें

Best Places to Visit near Dehradun: उत्तराखंड की राजधानी देहरादून घूमने के लिए बेहद खास जगह है। प्रकृति की गोद में बसे देहरादून के आसपास नदियों से लेकर झरने तक के नजारे हैं। अगली बार आप देहरादून जाएं तो आसपास की इन खास जगहों को भी एक्सप्लोर करें।

Best Places to visit near Dehradun: नदियों से लेकर झरने तक, देहरादून के करीब घूमने लायक हैं ये खूबसूरत जगहें
Best Places to Visit near Dehradun: उत्तराखंड की राजधानी देहरादून घूमने के लिए बेहद खास जगह है। यह प्रसिद्ध पर्वतीय पर्यटक स्थल है, जहां हर मौसम में लोग घूमने पहुंचते हैं। दिल्ली वालों के लिए तो देहरादून वीकेंड गेटवे जैसा है। प्रकृति की गोद में बसे देहरादून के आसपास नदियों से लेकर झरने तक के नजारे हैं। यहां वो सब है जो एक पर्यटक चाहता है। अगली बार आप देहरादून जाएं तो आसपास की इन खास जगहों को भी एक्सप्लोर करें।
हरिद्वार (Haridwar)
देहरादून के पास हरि का द्वारा यानी हरिद्वार (Haridwar) स्थित है। धार्मिक पुण्य कर्म के लिए भारी संख्या में रोज लोग हरिद्वारा आते हैं। यहां हर की पौड़ी पर गंगा स्नान से पुण्य फल मिलता है। हरिद्वार में गंगा के एक तरफ मनसा देवी विराजमान हैं तो दूसरी तरफ चंडी देवी हैं।
ऋषिकेश (Rishikesh)
गंगा की शांत और निर्मल धारा के बीच बसा शहर ऋषिकेश वाटर स्पोर्ट्स के लिए काफी मशहूर है। 'दुनिया की योग राजधानी' के रूप में फेमस ऋषिकेश रिवर राफ्टिंग, योगा रिट्रीट, शॉपिंग और मंदिरों के लिए भी काफी प्रसिद्ध है। इसके अलावा गंगा, यमुना और सरस्वती का संगम है और उस जगह को त्रिवेणी घाट कहा जाता है।
चकराता
अपने शांत माहौल और प्रदूषण रहित माहौल के लिए चकरात मशहूर है। यह देहरादून से लगभग 7000 फुट (2118 मीटर) की ऊंचाई पर 98 किलोमीटर दूर स्थित है। यह ट्रेकर्स और प्रकृति प्रेमियों के लिए एक आकर्षक स्थान है। यहां विशाल घने जंगल, जौनसारी जनजाति के आकर्षक गांवों देखने को मिलते हैं। नवंबर से अप्रैल के महीनों में यहां स्कीयर स्कीइंग का आनंद ले सकते हैं।
सहस्त्रधारा
सहस्रधारा देहरादून से मात्र 16 किलोमीटर की दूरी पर राजपुर गांव के पास स्थित है। यहा स्थित गंधक झरना त्वचा की बीमारियों की चिकित्सा के लिए प्रसिद्ध है। यह पूरी जगह अपने आप में एक अजूबा है। यहां से थोडी दूर एक पहाड़ी के अंदर प्राकृतिक रूप से तराशी हुई कई छोटी छोटी गुफाएं हैं। इन गुफाओं की छत से पानी टपकता है इसे सहस्त्रधारा कहा गया है। वहां कई लोग अपने पोलियो ग्रस्त बच्चों को गंधक के पानी में नहलाते हुए नजर आते हैं।
मालसी डियर पार्क
देहरादून में घूमने की जगह की सूची में मालसी डियर पार्क शामिल है जिसे देहरादून चिड़ियाघर के नाम से जाना जाता है। यहां काफी संख्या में हिरण देखने को मिलते हैं। मालसी डियर पार्क जो 25 हेक्टेयर में फैला है और मसूरी के रास्ते में एक पड़ाव में पड़ता है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | लाइफस्टाइल (lifestyle News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

कुलदीप राघव author

कुलदीप सिंह राघव 2017 से Timesnowhindi.com ऑनलाइन से जुड़े हैं।पॉटरी नगरी के नाम से मशहूर यूपी के बुलंदशहर जिले के छोटे से कस्बे खुर्जा का रहने वाला ह...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited