Places to visit near Dharamshala: त्रियुंड से लेकर पालमपुर तक, धर्मशाला के आसपास घूमने के लिए ये हैं सुंदर और BEST जगहें

Places to visit near Dharamshala: हिमाचल प्रदेश में घूमने के लिए धर्मशाला बेहद बढ़िया और सुंदर जगह है। हर साल यहां लाखों की संख्या में देश समेत दुनियाभर से टूरिस्ट घूमने के लिए आते हैं। अगर आप भी कभी घूमने के लिए धर्मशाला आएं तो यहां आसपास भी कई सारी जगहें हैं, जहां आप घूमने के लिए जा सकते हैं।

Places to visit near Dharamshala

Places to visit near Dharamshala

Best Places to visit near Dharamshala: पहाड़ी राज्य हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) में घूमने के लिए धर्मशाला (Dharamshala) बेहद बढ़िया और सुंदर जगह है। हर साल यहां लाखों की संख्या में देश समेत दुनियाभर से टूरिस्ट (Tourist) घूमने के लिए आते हैं। अगर आप भी कभी घूमने के लिए धर्मशाला आएं तो यहां आसपास भी कई सारी जगहें हैं, जहां आप घूमने के लिए जा सकते हैं। ऐसे में आज हम आपको धर्मशाला के आसपास घूमने की कुछ जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां आप घूम सकते हैं।
त्रियुंड (Triund)
त्रियुंड धर्मशाला के पास घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। ये समुद्र तल से 2,828 मीटर की ऊंचाई पर बर्फ से ढकी चोटियों के करीब स्थित है। त्रियुंड ट्रेक एक मामूली चुनौतीपूर्ण ट्रेक है, जो हिल स्टेशन के मैक्लोडगंज से शुरू होता है। अगर आप सर्दियों में धर्मशाला जा रहे हैं और धर्मशाला के पास बर्फ की जगहों की तलाश कर रहे हैं, तो आप यहां ट्रेक कर बर्फबारी का मजा ले सकते हैं। धर्मशाला से त्रियुंड की दूरी महज 6 किलोमीटर है।
कांगड़ा किला (Kangra Fort)
धर्मशाला के पास घूमने के लिए पास ऐतिहासिक स्थानों में से एक है कांगड़ा किला। कांगड़ा किला 4 किलोमीटर में फैला हुआ है और इसकी संरचना में मंदिर, मस्जिद, महल और शाही प्रवेश द्वार हैं। ये 470 ईस्वी से कुछ साल पहले का है। भले ही ये आज खंडहर में है, लेकिन बड़ी संख्या में पर्यटकों को आकर्षित करता है। धर्मशाला से कांगड़ा किले की दूरी महज 21 किलोमीटर है।
पालमपुर (Palampur)
धर्मशाला के पास घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है पालमपुर। पालमपुर चाय के बागानों और चीड़ के पेड़ों से घिरा हुआ है। पालमपुर का मौसम साल भर खुशनुमा रहता है। सर्दियों के दौरान यहां ठंडा खूब हो जाता है। धर्मशाला के पास घूमने के लिए पालमपुर सबसे खूबसूरत जगहों में से एक है। धर्मशाला से पालमपुर की दूरी महज 35 किलोमीटर है।
खज्जियार (Khajjiar)
भारत के स्विट्जरलैंड के रूप में जाना जाने वाला खज्जियार वह जगह है, जहां टूरिस्ट रिट्रीट के लिए आते हैं। पैराग्लाइडिंग, जोरबिंग और घुड़सवारी जैसी एक्टिविटीज यहां होती हैं। हरी-भरी वनस्पतियां, बादलों को चूमती चोटियां और चमकती हुई झील इसे धर्मशाला के पास देखने के लिए सबसे प्यारी जगहों में से एक बनाती है। धर्मशाला से खज्जियार की दूरी 118 किलोमीटर है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | लाइफस्टाइल (lifestyle News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

दीपक पोखरिया author

पहाड़ से हूं, इसलिए घूमने फिरने का शौक है। दिल्ली-नोएडा से ज्यादा उत्तराखंड में ही मन लगता है। कई मीडिया संस्थानों से मेरी करियर यात्रा गुजरी है और मई...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited