Places to visit near Jaipur: जयपुर के आसपास ये हैं वीकेंड में घूमने की बढ़िया जगहें, जानें पूरी डिटेल

Places to visit near Jaipur: वीकेंड के लिए जयपुर के पास घूमने के लिए अलवर सबसे अच्छी जगहों में से एक है। वहीं अगर आप फरवरी महीने में जयपुर की यात्रा की योजना बना रहे हैं, तो अलवर महोत्सव के लिए अलवर जाना न भूलें।

Places to visit near Jaipur

जयपुर के आसपास ये हैं वीकेंड में घूमने की बढ़िया जगहें।

Best Places to visit near Jaipur: एक शाही और ऐतिहासिक राजधानी जयपुर (Jaipur) देश के सबसे तेजतर्रार राज्यों में से एक का प्रवेश द्वार है। जयपुर में कई आकर्षण हैं, जो शहर के राजसी अतीत को दिखाते हैं। भारत (India) समेत दुनियाभर से पर्यटकों की भीड़ यहां आती है और राजपुताना (Rajputana) की भव्यता के शाही अनुभव का आनंद लेती है। किलों, महलों, मंदिरों, संग्रहालयों और झीलों से भरा जयपुर शहर अविश्वसनीय सुंदरता की तस्वीर पेश करता है। जयपुर के अलावा इसके आसपास भी घूमने की कई जगहें हैं, जहां आप घूम सकते हैं। इनकी दूरी जयपुर से महज 100 किलोमीटर से 160 किलोमीटर के आसपास है। ऐसे में आज हम आपको इन जगहों के बारे में बताते हैं, जहां आप घूम सकते हैं।

टोंक

टोंक राजस्थान का एक छोटा और विचित्र शहर है। साथ ही ये जयपुर के पास सबसे अच्छे पर्यटन स्थलों में से एक है। 'राजस्थान के लखनऊ' के रूप में जाना जाने वाला टोंक पुरानी हवेली और मस्जिदों से भरा हुआ है। अगर आप 100 किलोमीटर के अंदर जयपुर के पास घूमने के लिए कुछ जगहों की तलाश कर रहे हैं, तो टोंक आपके घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह हो सकती है। जयपुर से टोंक की दूरी 90 किलोमीटर है।

अलवर

मुगल वास्तुकला, प्राचीन किलों और खंडहरों से प्यार करने वालों के लिए अलवर से बेहतर कुछ नहीं है। अलवर घूमने के लिए जयपुर के पास सबसे अच्छी जगहों में से एक है। वीकेंड के लिए जयपुर के पास घूमने के लिए अलवर सबसे अच्छी जगहों में से एक है। वहीं अगर आप फरवरी महीने में जयपुर की यात्रा की योजना बना रहे हैं, तो अलवर महोत्सव के लिए अलवर जाना न भूलें। जयपुर से अलवर की दूरी 138 किलोमीटर है।

अजमेर

वीकेंड के दौरान घूमने के लिए जयपुर के पास सभी खूबसूरत जगहों में अजमेर अपने आप में सबसे अलग है। मोइनुद्दीन चिश्ती की शानदार दरगाह शरीफ, अना सागर झील और तारागढ़ किले जैसे आकर्षण आपकी यात्रा को सार्थक बना देंगे। अजमेर जयपुर के पास घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। जयपुर से अजमेर की दूरी 153 किलोमीटर है।

पुष्कर

जयपुर के आसपास घूमने की जगहों में पुष्कर एक प्रमुख नाम है। पुष्कर की पवित्र झील में डुबकी लगाने के लिए जयपुर समेत दिल्ली से लोग इस शहर में आते हैं। मंदिरों की यात्रा करने के साथ आप गर्मियों में पुष्कर ऊंट मेले का आनंद ले सकते हैं। जयपुर से पुष्कर की दूरी 162 किलोमीटर है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | लाइफस्टाइल (lifestyle News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

दीपक पोखरिया author

पहाड़ से हूं, इसलिए घूमने फिरने का शौक है। दिल्ली-नोएडा से ज्यादा उत्तराखंड में ही मन लगता है। कई मीडिया संस्थानों से मेरी करियर यात्रा गुजरी है और मई...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited