Places to visit near Kausani: ग्वालदम से लेकर सोमेश्वर तक, कौसानी के आसपास घूमने के लिए ये हैं सुंदर जगहें

Places to visit near kausani: कौसानी घूमने का सबसे अच्छा समय अप्रैल से जून के बीच का है, मूल रूप से गर्मी के महीने। कौसानी में दिसंबर से मध्य फरवरी के महीने बेहद खूबसूरत होते हैं, क्योंकि पूरा शहर बर्फ से ढका रहता है। अगर आप सर्दियों में घूमना पसंद करते हैं तो ये घूमने का सबसे अच्छा समय है।

Places to visit near Kausani

Places to visit near Kausani

Best Places to visit near kausani: उत्तराखंड (Uttarakhand) के कुमाऊं मंडल (Kumaon Mandal) में स्थित कौसानी (Kausani) बेहद सुंदर जगह है। हर साल यहां देश समेत दुनियाभर से लाखों लोग घूमने के लिए यहां आते हैं। कौसानी को भारत का मिनी स्विट्जरलैंड (Mini Switzerland) भी कहा जाता है। अगर कभी आप कौसानी घूमने आएं तो इसके आसपास भी घूमने के लिए कई सारी जगहें हैं, जहां आप आसानी से घूम सकते हैं। कौसानी घूमने का सबसे अच्छा समय अप्रैल से जून के बीच का है, मूल रूप से गर्मी के महीने। कौसानी में दिसंबर से मध्य फरवरी के महीने बेहद खूबसूरत होते हैं, क्योंकि पूरा शहर बर्फ से ढका रहता है। अगर आप सर्दियों में घूमना पसंद करते हैं तो ये घूमने का सबसे अच्छा समय है।आज हम आपको कौसानी के आसपास घूमने की कुछ जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां आप घूम सकते हैं।

ग्वालदम ( Gwaldam)

कुमाऊं और गढ़वाल के बीच बसा छोटा सा विचित्र गांव ग्लावदम किसी के लिए भी परियों की कहानी जैसा है। यहां घूमने के लिए बहुत कुछ है, जैसे छोटी झीलें और घने जंगल। ग्वालदम नंदा देवी और त्रिशूल शिखर के कुछ मंत्रमुग्ध कर देने वाले दृश्य भी प्रस्तुत करता है, जो इसे कौसानी में घूमने के लिए सबसे खूबसूरत जगहों में से एक बनाता है। कौसानी से ग्वालदम की दूरी महज 40 किलोमीटर है।

सोमेश्वर (Someshwar)

कौसानी में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में एक जगह है सोमेश्वर। सोमेश्वर की घाटी उत्तराखंड की सबसे प्रसिद्ध घाटियों में से एक है। ये अपने मंदिर के लिए जानी जाती है, जो भगवान शंकर को समर्पित है। इस मंदिर में रोजाना अधिकांश लोग आते हैं। कौसानी से सोमेश्वर की दूरी महज 13 किलोमीटर है।

रुद्रधारी वाटरफॉल (Rudradhari Falls)

मनमोहक रुद्रधारी वाटरफॉल कौसानी का एक प्राकृतिक छिपा हुआ आकर्षण है। साथ ही यहां कई प्राचीन गुफाएं भी हैं। घने चीड़ के पेड़ों, हरे-भरे पहाड़ी खेतों और सीढ़ीदार धान के खेतों से घिरा ये वाटरफॉल कौसानी में घूमने के लिए लोकप्रिय स्थानों में से एक है और आदि कैलाश की ट्रेकिंग के दौरान इसे देखा जा सकता है। कौसानी से रुद्रधारी वाटरफॉल की दूरी महज 10 किलोमीटर है।

कौसानी टी एस्टेट (Kausani Tea Estate)

कौसानी के आसापास घूमने वाली जगहों में एक है कौसानी टी एस्टेट। ये फेमस टी स्टेट 1,890 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है, जो 208 एकड़ क्षेत्र में फैला हुआ है और चाय प्रेमियों के लिए एक आदर्श स्वर्ग है। यहां उत्पादित जैविक चाय स्थानीय लोगों और पर्यटकों द्वारा समान रूप से पसंद की जाती है और यहां तक कि ऑस्ट्रेलिया, जर्मनी और अमेरिका सहित कई देशों में निर्यात की जाती है। कौसानी से कौसानी टी एस्टेट की दूरी महज 4 किलोमीटर है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | लाइफस्टाइल (lifestyle News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

दीपक पोखरिया author

पहाड़ से हूं, इसलिए घूमने फिरने का शौक है। दिल्ली-नोएडा से ज्यादा उत्तराखंड में ही मन लगता है। कई मीडिया संस्थानों से मेरी करियर यात्रा गुजरी है और मई...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited