Places To Visit Near Lucknow: वीकेंड में लखनऊ के आसपास ये हैं घूमने की बेस्ट जगहें

Places to visit near lucknow: अयोध्या में आप राम जन्मभूमि मंदिर, राजा मंदिर, कनक भवन और हनुमान गढ़ी मंदिर जा सकते हैं जहां आप प्रार्थना करने के साथ आरती में भाग ले सकते हैं। लखनऊ से अयोध्या की दूरी 135 किलीमीटर की है और आने में 2-3 घंटे का समय लगता है।

Nainital

वीकेंड में लखनऊ के आसपास ये हैं घूमने की बेस्ट जगहें।

Best Places to visit near lucknow: वीकेंड (Weekend) में ज्यादातर लोग कहीं न कहीं घूमने का प्लान बनाते ही हैं। अगर आप देश के सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) की राजधानी लखनऊ (Lucknow) में रहते हैं और वीकेंड में एक दिन का घूमने का प्लान कर रहे हैं तो आज हम आपको ऐसे कुछ जगहों के बारे में बताएंगे, जहां आप जा सकते हैं।

आगरा

दुनिया के 7 अजूबों में से एक ताजमहल आगरा में है। अगर आप यहां घूमने का प्लान कर रहे हैं तो आप लखनऊ से एक दिन का ट्रिप प्लान कर सकते हैं। लखनऊ से आगरा की दूरी 333 किलोमीटर है। साथ ही यहां घूमने का सही समय अक्टूबर से लेकर मार्च महीने तक है। साथ ही आगरा में आप आगरा किले और फतेहपुर सीकरी भी घूम सकते हैं।

अयोध्या

अयोध्या लखनऊ के पास घूमने के स्थानों में से एक है। ये प्रसिद्ध रूप से रामजन्म भूमि के रूप में जाना जाता है। ये सरयू नदी के तट पर फैजाबाद जिले में स्थित एक आध्यात्मिक केंद्र है। अयोध्या में आप राम जन्मभूमि मंदिर, राजा मंदिर, कनक भवन और हनुमान गढ़ी मंदिर जा सकते हैं जहां आप प्रार्थना करने के साथ आरती में भाग ले सकते हैं। लखनऊ से अयोध्या की दूरी 135 किलीमीटर की है और आने में 2-3 घंटे का समय लगता है। साथ ही यहां घूमने का सही समय अक्टूबर से लेकर मार्च महीने तक है।

वाराणसी

आकर्षण और मंत्रमुग्ध कर देने वाली सुंदरता से ओत-प्रोत वाराणसी भारत के सबसे पवित्र शहरों में से एक है। भगवान शिव की नगरी के रूप में विख्यात, इस राजसी स्थान का अपने सुखदायक परिवेश में एक अलग सार है। पूरे भारत से लोग पवित्र गंगा नदी के तट पर जाते हैं और यहां पवित्र स्नान करते हैं। ऐसा माना जाता है कि ये शरीर और आत्मा से सभी पापों को दूर कर देता है। लखनऊ से वाराणसी की दूरी 305 किलीमीटर की है। साथ ही यहां घूमने का सही समय अक्टूबर से लेकर मार्च महीने तक है।

नैनीताल

उत्तराखंड के सबसे खूबसूरत पर्यटन स्थलों में से एक नैनीताल कुमाऊं की पहाड़ियों के बीच बसा हुआ है, एक अनोखा हिल स्टेशन है जो एक विशिष्ट आकार की झील के चारों ओर बना है जिसे 'नैनी झील' के रूप में जाना जाता है। नैनीताल को 'झीलों के शहर' के रूप में भी जाना जाता है, नैनीताल प्राकृतिक सुंदरता से भरपूर है, इसकी बर्फ से ढकी पहाड़ियां और शांत झीलें इसे अपने आप में उदासीन आकर्षण प्रदान करती हैं। लखनऊ से नैनीताल की दूरी 389 किलीमीटर की है। साथ ही यहां आप साल के किसी भी महीने में घूमने के लिए आ सकते हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | लाइफस्टाइल (lifestyle News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

दीपक पोखरिया author

पहाड़ से हूं, इसलिए घूमने फिरने का शौक है। दिल्ली-नोएडा से ज्यादा उत्तराखंड में ही मन लगता है। कई मीडिया संस्थानों से मेरी करियर यात्रा गुजरी है और मई...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited