Places to visit near snowfall in india: कम पैसों में बर्फबारी के लिए ये हैं देश की BEST जगहें, जानें पूरी डिटेल्स

Places to visit near snowfall in india: मनाली, मसूरी, औली, शिमला, गुलमर्ग समेत देश में कई ऐसी जगहें हैं, जहां खूब बर्फबारी होती है। आइए आज हम आपको बताते हैं कि अगर आपको बर्फबारी देखने के लिए कहीं जाना हो तो आप कहां-कहां जा सकते हैं।

Places to visit near snowfall in india

Places to visit near snowfall in india

Best Places to visit snowfall in india: ठंड के मौसम में लोग बर्फबारी (Snowfall) का मजा लेने के लिए कई हिल स्टेशन (Hill Station) पर जाते हैं। ऐसे में आज हम आपको देश के कुछ टॉप हिल स्टेशन (Top Hill Station) के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां हर साल लाखों की संख्या में टूरिस्ट (Tourist) बर्फबारी देखने के साथ ही मजे लेने के आते हैं। मनाली, मसूरी, औली, शिमला, गुलमर्ग समेत देश में कई ऐसी जगहें हैं, जहां खूब बर्फबारी होती है। आइए आज हम आपको बताते हैं कि अगर आपको बर्फबारी देखने के लिए कहीं जाना हो तो आप कहां-कहां जा सकते हैं।
मनाली (Manali)
पहाड़ी राज्य हिमाचल प्रदेश में मनाली बर्फबारी देखने के लिए लोगों का पसंदीदा स्थान है। मनाली में बर्फबारी का आनंद लेने का सबसे अच्छा तरीका है या तो ओल्ड मनाली में एक होटल / होमस्टे बुक करें और अपनी खिड़की से पहाड़ों पर बर्फबारी को देखें। वहीं एडवेंचर के शौकीन लोग सोलंग वैली जा सकते हैं, जहां स्कीइंग जैसी कई एडवेंचर एक्टिविटीज होती है।
मसूरी (Mussoorie)
पहाड़ी राज्य उत्तराखंड में मसूरी बर्फबारी देखने के लिए एक आदर्श स्थान है। हालांकि अच्छी बर्फबारी देखने के लिए आपको दिसंबर मिड और फरवरी मिड के बीच मसूरी की यात्रा का प्लान बनाना चाहिए। मसूरी में मॉल रोड पर बर्फबारी के दौरान टहलने का अनुभव बेहद शानदार होता है।
शिमला (Shimla)
अगर आप हिमाचल प्रदेश में बर्फबारी देखना चाहते हैं तो शिमला आपको निराश नहीं करेगा। हालांकि अपनी यात्रा की योजना बनाने का सबसे अच्छा समय दिसंबर और फरवरी के बीच है। अगर आप शहर को पर्यटकों से भरा हुआ देखें तो आश्चर्यचकित न हों, क्योंकि आप जैसे कई अन्य लोग हिमाचल में बर्फ के अनुभव के लिए शिमला को सबसे अच्छी जगह मानते हैं।
औली ( Auli)
बर्फबारी देखने के लिए उत्तराखंड का औली आपके लिए सबसे अच्छा ऑप्शन है। ये जगह जोशीमठ से शुरू होने वाली भारत की सबसे लंबी केबल कार सवारी के लिए भी फेमस है। औली भारत की दूसरी सबसे ऊंची पर्वत नंदा देवी (7816 मीटर) समेत हिमालय की चोटियों के मनोरम दृश्यों के साथ एक सुंदर डेस्टिनशन है। जनवरी से फरवरी औली में बर्फबारी का समय होता है।
गुलमर्ग (Gulmarg)
जम्मू और कश्मीर में साहसिक खेलों के केंद्र गुलमर्ग में सर्दियों के दौरान दुनियाभर से लाखों पर्यटक बर्फबारी के लिए आते हैं। भारत में स्कीइंग के लिए टॉप स्थलों में से एक माने जाने वाले हिल स्टेशन गुलमर्ग में हरे-भरे घास के मैदान बर्फ की चादर से ढके हुए होते हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | लाइफस्टाइल (lifestyle News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

दीपक पोखरिया author

पहाड़ से हूं, इसलिए घूमने फिरने का शौक है। दिल्ली-नोएडा से ज्यादा उत्तराखंड में ही मन लगता है। कई मीडिया संस्थानों से मेरी करियर यात्रा गुजरी है और मई...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited