अपने मैनेजर से जरूर सीखें ये गुण, इन परिवर्तनों से तय करें कर्मचारी से बॉस तक का सफर

16 अक्टूबर को नेशनल बॉस डे के रूप में मनाया जाता है। यह दिन अपने उच्चाधिकारी या बॉस की सराहना करने का दिन है। हर कर्मचारी अपने बॉस की तरह कामयाब बनना चाहता है। लेकिन इस पद पर पहुंचने के लिए आपको ऑफिस में अपनी आदतों में कुछ परिवर्तन लाने की जरूरत है।

Office-tips

Office tips

मुख्य बातें
  • हर कर्मचारी की यह इच्छा होती है कि वह अपने बॉस के जैसा बने।
  • इस पद तक पहुंचने के लिए बॉस ने काफी मेहनत की होती है।
  • ऑफिस में अपनी आदतों में कुछ बदलाव करना जरूरी होता है।
नई दिल्ली. बॉस डे या बॉस दिवस की शुरुआत 1900 से मानी जाती है। इसका उल्लेख सबसे पहली बार अमेरिकन बुक ऑफ डेज नामक पुस्तक में किया गया था। इसके बाद 1958 में इसे आधिकारिक रूप से मनाया जाने लगा और इसे नेशनल रिटेल मर्चेंट एसोसिएशन कैलेंडर से जोड़ दिया गया। बॉस डे विशेष रूप से कार्यस्थल में मालिकों या बॉस की सराहना का दिन होता है। यह दिन उन्हें इस बात का अहसास कराने का होता है कि वो आपके और संस्थान लिए जो मेहनत करते हैं वह कितना महत्व रखता है। क्योंकि इस पद तक पहुंचने के लिए उन्होंने काफी मेहनत की और संस्थान को आगे बढ़ाने में अपना योगदान दिया है।
ऑफिस के कर्मचारी जब भी अपने बॉस को देखते हैं तो उनकी सफलता और पद्धति से प्रेरित भी होते हैं। हर कर्मचारी की यह इच्छा होती है कि वह अपने बॉस के जैसा बने। लेकिन कर्मचारी से बॉस तक का सफर आसान नहीं होता। इसके लिए उनके मार्गदर्शन पर चलने के साथ ही ऑफिस में और अपनी आदतों में कुछ चीजों का बदलवा करना पड़ता है। तभी आप कर्मचारी से बॉस तक का सफर तय कर पाएंगे।
कर्माचारी से बॉस बनने के लिए जरूरी है ये परिवर्तन
वर्बल कम्युनिकेशन (Verbal Communication Skill)
जो व्यक्ति कंपनी का प्रतिनिधित्व करता है उसकी संवाद क्षमता अच्छी होनी बहुत जरूरी है। यदि व्यक्ति अपनी बातों को स्पष्ट और सही तरीके से व्यक्त कर पाएगा, तभी लोग उसे गंभीरता से लेंगे। इसलिए कंपनी में आपकी वर्बल कम्युनिकेशन स्किल बहुत मायने रखती है। इससे आप अपने सुझावों को बेहतर ढंग से सभी से सामने रख पाएंगे। एक बॉस बनने के ऑफिस में आपको अपनी वर्बल कम्युनिकेशन पर जरूर ध्यान देना चाहिए।
लीडरशिप क्वालिटी (Leadership Qualitie)
कंपनी के बॉस में सभी जिम्मेदारियों को उठाने की काबिलियत होनी चाहिए। उसे सभी के साथ समन्वय स्थापित कर काम करना चाहिए। इसलिए जिस व्यक्ति में अच्छी लीडरशिप स्किल होती है वह अपने कार्यक्षेत्र में सफल होता है और ऊंचे पद को हासिल करता है।
टाइम मैनेजमेंट (Time Management)
ऑफिस में तय समय में पूरा काम करने के लिए टाइम मैनेजमेंट की जरूरत होती है। यदि आप निर्धारित समय पर कोई कार्य पूरा नहीं करेंगे तो इससे आपको सफलता हासिल नहीं होगी। खासकर ऑफिस के बॉस में यह टाइम मैनेजमेंट का गुण जरूर होना चाहिए।
टीम वर्क (Team Work)
कंपनी के बॉस में यह काबिलियत होनी चाहिए कि वह सभी को एक साथ लेकर टीम वर्क की तरह काम करें। क्योंकि केवल बॉस नहीं बल्कि टीम के सामूहिक प्रयास से ही कार्य में सफलता संभव है।
(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता है।)
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | लाइफस्टाइल (lifestyle News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited