BK Shivani Motivational Quotes: जो ज्यादा बोझ लेकर चलता है हमेशा डूब जाता है - पढ़ें ब्रह्मकुमारी शिवानी के मोटिवेशनल कोट्स, बीके शिवानी के अनमोल विचार

BK Shivani Best Motivational Quotes: मोटिवेशनल और स्पिरिचुअल स्पीकर ब्रह्मकुमारी शिवानी (Sister Shivani Motivational Quotes) ने भी जीवन जीने के कई टिप्स बताए हैं। बीके शिवानी (BK Shivani Success Tips in Hindi) की ये बातें हमें सफल और सुखी जीवन की राह दिखाते हैं। सिस्टर शिवानी (BK Shivani ke Anmol Vichar) की इन बातों का अनुसरण कर हम चाहें तो अपने जीवन में नई तरह का जोश और उमंग भर सकते हैं।

BK Shivani

ब्रह्मकुमारी शिवानी के अनमोल विचार

BK Shivani Motivational Quotes in Hindi: जीवन में आगे बढ़ने के लिए हमें किसी ना किसी तरह के प्रेरणा का जरूरत होती है। हम चाहे तो अपनी आसपास की चीजों और अपने अनुभवों से भी प्रेरित हो सकते हैं। बस जरूरत है एक नए तरह से चीजों को देखने की। मोटिवेशनल और स्पिरिचुअल स्पीकर ब्रह्मकुमारी शिवानी ने भी जीवन जीने के कई टिप्स बताए हैं। बीके शिवानी की ये बातें हमें सफल और सुखी जीवन की राह दिखाते हैं। सिस्टर शिवानी की इन बातों का अनुसरण कर हम चाहें तो अपने जीवन में नई तरह का जोश और उमंग भर सकते हैं। आइए डालते हैं ब्रह्मकुमारी शिवानी के कुछ मोटिवेशनल और इंस्पिरेशनल कोट्स पर एक नजर:

Brahmakumari Shivani Best Motivational Quotes

1. आज के समय में ज्यादातर लोग सिर्फ इसलिए दुखी और असफल हैं कि वे अपने अक्ल के उपयोग के बजाय दूसरों की नकल ज्यादा करते है।
2. अगर आप किसी की खुशियां लिखने वाले पेंसिल नहीं बन सकते हैं तो कम से कम एक अच्छा सा इरेज़र तो बन ही सकते हैं, जो उनके दुखों को मिटा सके।
3. सत्य एक डेबिट कार्ड की तरह है जिसका पहले भुगतान करना है फिर आनन्द लेना है। जबकि झूठ एक क्रेडिट कार्ड की तरह है जिसमें पहले तो आनन्द लेना है फिर उसका हमें भुगतान करना है।
4. घमंड की सबसे बुरी बात है की आप यह महसूस ही नही कर सकते है की आप गलत भी हो।
5. अमीर बनने के सिर्फ दो ही तरीके हैं। आप जो भी चाहते हैं उसे पाने की भी कोशिश करें और जो आपको मिल गया है उसमे खुश रहने का प्रयास करें।

BK Shivani Inspirational Thoughts

6. जो ज्यादा बोझ लेकर चलता है हमेशा डूब जाता है। फिर चाहे वह बोझ सामान का हो या अभिमान का।
7. सिर्फ सपने देखने से कुछ नही होता है। सफलता हमेशा प्रयासों से ही हासिल होती है।
8. आपके अलावा आपकी खुशियों का कोई इंचार्ज नहीं है।
9. किसी भी चीज का उदाहरण देना बहुत सरल है, लेकिन किसी के लिए खुद उदाहरण बनना बहुत ही मुश्किल है।
10. क्रोध और गुस्सा इंसान को तभी आता है जब वह अपने आपको कमजोर और हारा हुआ मान लेता है।

BK Shivani Success tips in Hindi

11. भाग्यशाली वे लोग नहीं होते हैं जिन्हें सबकुछ अच्छा मिलता है। बल्कि वे भाग्यशाली होते हैं जिन्हें जो भी मिलता है उसे अच्छा बना लेते हैं।
12. जब तक आप खुद दुखी नहीं होना चाहते है तब तक कोई आपको दुखी नहीं कर सकता है।
13. हर कोई यही कहता है गलती सफलता का पहला कदम है, लेकिन वास्तव में गलतियों को सुधारना सफलता के पहले कदम की शुरुआत है।
14. छोटी सी लडाई से हम अपना प्यार खत्म कर लेते है इससे अच्छा है की प्यार से हम अपनी लड़ाई ही खत्म कर ले.
15. जो लोग सिर्फ आपको जरूरत के समय याद करते है उनके लिए काम जरुर आना चाहिए, क्योंकि अंधेरे के समय ही रौशनी खोजी जाती है और वह रोशनी आप हो.

BK Shivani Quotes in Hindi

16. बदला लेकर नहीं खुद बदलकर तो देखिये।
17. दूसरों की नजरों में अच्छा बनने से बेहतर है कि खुद की नजरो में अच्छा बने।
18. बुराई कितनी भी बड़ी क्यों न हो जाए, अच्छाई के सामने हमेशा छोटी ही रहती है।
19. गलतफहमियां रिश्तो को जुड़ने से पहले ही तोड़ देती है।
20. खुश रहने का मतलब यह नहीं है कि सबकुछ ठीक ही है, बल्कि इसका मतलब यह है कि आप ने अपने दुखों से ऊपर उठकर जीना सीख लिया है।
21. जब I को We में बदल देंगे तो Illness भी Wellness में बदल जाता है।

BK Shivani Life Changing Thoughts

बीके शिवानी की ये बातें अगर आपको पसंद आई हों तो आप इनका पालन कर जीवन जीने का अपना नजरिया बदल सकते हैं। सिस्टर शिवानी की ये बातें आप अपने दोस्तों और करीबियों संग शेयर भी कर सकते हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | लाइफस्टाइल (lifestyle News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Suneet Singh author

मैं टाइम्स नाऊ नवभारत के साथ बतौर डिप्टी न्यूज़ एडिटर जुड़ा हूं। मूल रूप से उत्तर प्रदेश में बलिया के रहने वाला हूं और साहित्य, संगीत और फिल्मों में म...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited