Thekua Chatth Puja recipe: छठ का मजा हो जाएगा दुगना.. घर पर बनाएं बिहारियों जैसा स्वादिष्ट ठेकुआ, देखें आसान रेसिपी

Thekua Sweet Recipe in Hindi Chatth (ठेकुआ कैसे बनाएं): छठ महापर्व के अवसर पर घर में कुछ मीठा बनाना तो बनता ही है, ऐसे में बिहार का स्पेशल ठेकुआ रेसिपी आपके बड़े ही काम की हो सकती है। यहां देखें ठेकुआ बनाने की विधि, घर पर स्वादिष्ट ठेकुआ कैसे बनाएं।

Chatth puja 2023, chatth thekua recipe, thekua recipe, bihari thekua

Chatth puja ki samagri thekua chatth puja thekua sweet bihar thekua recipe in hindi

Thekua Chatth Puja recipe in hindi: छठ का त्योहार उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड आदि जैसे राज्यों के लोगों के लिए बहुत ही खास होता है। छठ महापर्व की धूम 17 नवंबर की तारीख से ही देश भर में देखने को मिलती है। बिहारियों के लिए छठ का त्योहार किसी इमोशन से कम नहीं है, छठ का त्योहार चार दिनों तक धूमधाम से मनाया जाता है। छठ के त्योहार पर घर में मीठा बनाना तो बनता ही है, ऐसे में बिहारियों का स्पेशल और पसंदीदा ठेकुआ बनाना एकदम ही बेस्ट है। यहां देखें ठेकुआ कैसे बनाएं, ठेकुआ मिठाई की आसान विधि।

ठेकुआ बनाने की विधि, Thekua Sweet recipe in Hindi

सामग्री
2 कप आटा
1 कप गुड
1 चम्मच इलायची पाउडर
2-3 चम्मच कटे हुए नारियल
3-4 चम्मच कटे हुए बादाम और काजू
1 कप घी मोयन के लिए
आवश्यकता अनुसार तलने के लिए तेल

ठेकुआ कैसे बनाएं, Thekua Chatth Puja

  • घर पर लजीज ठेकुआ बनाने के लिए सबसे पहले आपको थोड़ा मोटा पीसा हुआ गेहूं का आटा लेना है। हालांकि मोटा आटा न हो तो आप घर में रोटी बनाने वाले आटे से भी इसको बना सकते है। नहीं तो मैदे और चीनी से भी बना सकते हैं।
  • फिर उसके बाद गुड को तोड़ कर ½ कप पानी में अच्छे से घोल लें। अब एक बर्तन में आटा, इलायची पाउडर और सभी ड्राई फ्रूट्स को डाल कर मिक्स कर दें।
  • अब आटे में घी डाल कर अच्छे से हाथों से मिक्स कर लें।
  • फिर गुड को किसी छलनी से छान लें ताकि कुछ गंदगी हो तो निकल जाए। उसके बाद आटे में थोड़ा थोड़ा गुड़ घोलकर डालते हुए आटा गूंथ लें। फिर इसको कुछ देर के लिए ढक कर रख दें।
  • जब ठेकुआ का आटा अच्छे से सॉफ्ट हो जाए तब इसकी पूरी के बराबर लोई बना कर रख लें। फिर उसके बाद ठेकुआ का सांचा या फोर्क से बनाना शुरु करें।
  • अब कड़ाही में तेल डाल कर उसे गर्म होने दें। लोई को सांचे पर दबा कर पूरी या मठरी जैसा बना लें। और फिर हल्की धीमी आंच पर गोल्डन ब्राउन होने तक तल लें।
और बस आपके लजीज छठ पूजा स्पेशल ठेकुआ तैयार हैं, जिसे आप प्रसाद के रूप में भी दे सकते हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | लाइफस्टाइल (lifestyle News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

    TNN लाइफस्टाइल डेस्क author

    अगर आप फैशनिस्टा हैं और फैशन की दुनिया के बेताज बादशाह बनना चाहते हैं या फिर लाइफस्टाइल से जुड़ी कोई भी रोचक खबरों को पढ़ना चाहते हैं तो आपको इस प्लेट...और देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited