Chhath Puja Exclusive: दिल्ली के इस बाजार में बसता है पूरा 'बिहार', नोट कर लें आप सभी जरूरी चीजों के दाम

Exclusive Report From Delhi's Biggest Chhath Market: छठ महापर्व के लेकर दिल्ली में भी तैयारियां जोरों पर हैं। हर कोई यह जानना चाहता है कि दिल्ली में छठ बाजार कहां है? यह ग्राउंड रिपोर्ट इस दुविधा को दूर कर देगी।

Delhi's Biggest Chhath Market

Delhi's Biggest Chhath Market

मुख्य बातें
  • दिल्ली का सबसे बड़ा छठ बाजार आजादपुर मंडी में है।
  • इस बाजार में आपको दौरा से लेकर फल तक सभी चीजें मिल जाएंगी।
  • इस से सस्ता छठ का सामान कहीं नहीं मिलेगा।
Delhi's Biggest Chhath Market: महापर्व छठ को कुछ ही दिन बचे हैं। ऐसे में तैयारियां जोरों पर हैं। घाटों की साफ-सफाई से लेकर खरीदारी भी जारी है। लोग अपने गांव की ओर लौट रहे हैं। लेकिन वो लोग जो दिल्ली जैसे शहरों में बस गए हैं उनके लिए सबसे कठिन काम है छठ के लिए जरूरी सामान को इकट्ठा करना। इस महापर्व में कई ऐसी चीजों का इस्तेमाल होता है जिनका शहर में मिलना लगभग नामुमकिन होता है। लेकिन आज दिल्ली वालों की इस परेशानी को हम दूर कर देंगे। हम आपको एक ऐसे बाजार के बारे में बताएंगे जहां छठ से जुड़ी हर छोटी बड़ी चीज मिल जाएगी। सबसे खास बात यह है कि ये सारी चीजें होलसेल के साथ-साथ खुदरा रेट पर भी उपलब्ध हैं।
दिल्ली में आजादपुर सब्जी और फल मंडी है। यहां छठ के मौके पर एक बड़ा बाजार लगता है। जहां सिंदूर से लेकर ताजा हल्दी तक आपको मिल जाएगा। दिवाली के दूसरे दिन से इस बाजार की शुरुआत हो जाती है। बीते कुछ सालों में इस छठ बाजार में एक बड़ा बदलाव हुआ है। पहले यह बाजार कुछ लोगों तक सीमित था और इसमें कुछ छोटे व्यापारी ही शामिल होते थे। लेकिन अब दिल्ली में छठ मनाने वालों की बढ़ती तादाद से साथ यब सब कुछ बदल गया है। इस छोटे बाजार ने अब एक ग्रैंड मार्केट का रूप ले लिया है। दिल्ली और उसके आसपास के शहरों से छोटे व्यापारी यहां छठ के सामानों की खरीदारी करने आते हैं। हमने उस बाजार में क्या देखा उसका आंखों देखा हाल हम आपको बताएंगे।

दिल्ली का सबसे बड़ा छठ बाजार

आजादपुर मंडी में घूमना आसान नहीं है। यह मंडी 5 किलोमीटर से भी बड़े इलाके में फैली हुई है। छठ बाजार जाने के लिए आप आदर्शनगर मैट्रो स्टेशन का इस्तेमाल करें तो ज्यादा अच्छा होगा। नजदिकी पार्किंग भी आपको वहीं मिलेगी। मार्केट में आपको भीड़ मिलेगी तो आपको इन चीजों के लिए खुद को तैयार रखना होगा। आदर्शनगर मैट्रो स्टेशन से जब आप आजादपुर मैट्रो स्टेशन की तरफ बढ़ेंगे तो आपको आजादपुर मंडी का चौधरी हीरा सिंह गेट दिखाई देगा। आपको इसी गेट से एंट्री लेनी है। थोड़ी मशक्कत करके आपको मंडी के शेड नंबर-बी तक पहुंचना है। आपको दूर से ही छठ बाजार की भीड़ नजर आ जाएगी। जीस चीज पर आपकी नजर सबसे पहले ठहर जाएगी वो है सूप और ढकिया। यहां आपको हर साइज में ये चीज मिल जाएगी और होलसेल रेट पर। करीब 100 रुपये से शुरु हो कर 250 रुपये तक। आप अगर मोलजोल करने में माहिर हैं तो आपके लिए सौदा और भी अच्छा हो सकता है। यहां दस से ज्यादा जगहों पर सूप और ढकिया की दुकान है। आप मार्केट के चक्कर काटने के बाद अगर खरीदारी करें तो ज्यादा अच्छा होगा।

राजेश जी की एक दशक से ज्यादा पुरानी दुकान

राजेश एक दशक से भी ज्यादा समय से छठ के सामान का व्यापार कर रहे हैं। अपने भाई पंकज और पूरे परिवार की मेहनत से उन्होंने छठ के बाजार में अपनी एक अलग पहचान बनाई है। मंडी के बी-ब्लॉक के पास एक मंदिर है। ठीक उसके पीछे राजेश जी की दुकान है। यह पूरे छठ बाजार के अंदर एक ऐसी दुकान है जहां छठ से जुड़ी हर चीज बड़ी आसानी से मिल जाती है। पूछने पर राजेश ने बताया कि इनमें से ज्यादातर चीजें वो बिहार से मंगाते हैं। सिंदूर और बाकी छोटी चीजों की पैकिंग उनके घर पर ही होती है। जिसके लिए यह लोग महीनों से लगे रहते हैं।
हमने पंकज जी से कुछ चीजों के रेट की जानकारी लेनी चाही। हमारी पहली नजर रंगबिरंगी मालाओं पर पड़ी। पंकज ने बताया कि माला की एक गड्डी 50 रुपये की है। एक गड्डी के अंदर 100 पीस माला आ जाती है। इनकी दुकान पर तीन रंगों का सिंदूर मिल रहा है। लाल, पीला और मटिया सिंदूर जो आमतौर पर पिंक कलर का होता है। सिंदूर बाजार में 40 रुपये प्रतिकिलोग्राम तक है। केराओं 90 रुपये किलो है, आम की लकड़ी 60 रुपये किलो है। छठ में सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाली चीज होती है सांचा। यहां हर आकार का सांचा बड़ी ही आसानी से मिल रहा है। 25 रुपये प्रति पीस से लेकर 35 रुपये तक। पकवानों में इस्तेमाल होने वाले मसाले यानी लॉन्ग-इलाइची आपको यहां मिल जाएगी।

इससे सस्ता फल कहीं नहीं

अब बारी आती है सब्जियों और फल की तो इस से सस्ता और अच्छा फल आपोक कहीं नहीं मिलेगा। अच्छी क्वालिटी का सेब 500 रुपये का एक पेटी यानी करीब 15 किलोग्राम आ जाएगा। छठ पूजा में एक बड़ी महत्वपूर्ण चीज होती है और वो है कच्ची हलदी। आजादपुर के छठ बाजार में आपको 70 रुपये की एक गड्डी यानी करीब 2 किलो ताजी हल्दी मिल जाएगी। नारियल 50 रुपये का 2, साथ ही नींबू, अनानास, कटहल, कद्दू, और तमामत तरीके के फल व सब्जियां यहां मिल जाएंगी। इसके साथ ही पान, कसैली, साठी चावल, अरूई, गन्ना, सुथनी के लिए भी आपको भटकने की जरूरत नहीं है।
लेकिन इस बाजार में जाते वक्त आपको कुछ बातों का ख्याल रखना है। घर से अपना बड़ा और मजबूत थैला लेकर निकलें। कोशिश करें की साथ में बच्चे न हों और आप महंगी ज्वेलरी पहन कर न जाएं। यहां का 90 प्रतिशत काम कैश से चलता है। इस वजह से ऑनलाइन पेमेंट के चक्कर में न रहें, साथ में कैश लेकर जरूर जाएं। गाड़ी को पार्किंग में ही लगाएं, मंडी के अंदर ले जाने की कोशिश न करें। तो अब आप भी लग जाइये छठ की तैयारी में और हमें कमेंट सेक्शन में जरूर बताइये कि आपको हमारी जानकारी कैसी लगी।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | लाइफस्टाइल (lifestyle News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

अबुज़र कमालुद्दीन author

अबुज़र कमालुद्दीन टाइम्स नाउ नवभारत में बतौर सीनियर रिपोर्टर कार्यरत हैं। खानपान, यात्रा वृतांत और सामाजिक मुद्दों पर लिखना पसंद करते हैं। साथ ही हिंदी...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited