Cracked Heels reason: बार- बार फट रही हैं एड़ियां तो हो जाएं सावधान, हो सकती है इस विटामिन की कमी

cracked heels reason: एड़ियों के ड्राईनेस को कम करने के लिए विटामिन सी का सेवन करना फायदेमंद माना जाता है। इसके अलावा जो लोग क्रैक्ड हील्स से तंग आ चुके हैं उन्हें जिंक का इनटेक बढ़ा देना चाहिए। ये स्किन को हेल्दी रखने में सहायता करता है।

cracked heels remedies

किस विटामिन की कमी से फटती हैं एड़ियां

मुख्य बातें
  • विटामिन की कमी से हमेशा फटी रहती हैं एड़ियां
  • जिंक के इनटेक से हेल्दी स्किन के रखरखाव में मिलती है मदद
  • विटामिन सी के सेवन से ड्राईनेस से मिलता है छुटकारा
Cracked heels reason: बदलते मौसम या कभी-कभार एड़ियों का फटना एक आम समस्या है। ज्यादातर सर्दियों में ये परेशानियी देखी जाती है। लेकिन यदि एड़ियां बार-बार फटने लगे तो यह विटामिंस की कमी के संकेत होते हैं। दरअसल हार्मोनल डिसबैलेंस और विटामिंस की कमी के चलते भी क्रैक्ड हील्स की समस्या बनी रहती है। जो लोग 12 महीने इस समस्या से जूझते हैं। उन्हें इस बात को गंभीरता से लेना चाहिए। क्योंकि यह इस बात की ओर इशारा करते हैं कि आपके शरीर में कुछ विटामिंस की कमी है। ‌
इन विटामिंस के कारण फटती हैं एड़ियां
बताया जाता है कि जब हमारी स्किन ड्राई हो जाती है और इसमें से पूरी तरीके से नमी खत्म हो जाती है। तो त्वचा में रूखापन आने लगता है और यह खुरदरापन इस हद तक चला जाता है कि कभी-कभी तो एड़ियों से खून तक निकलने लगता है। जिन लोगों की हील्स पूरे साल फटी रहती हैं। उनमें विटामिन b3, विटामिन ई, विटामिन सी की कमी हो सकती है। इन विटामिंस की कमी से केवल एड़ियां ही नहीं बल्कि चेहरे और अन्य अंगों की त्वचा भी ड्राई हो सकते हैं। यह विटामिंस हमारी त्वचा के लिए बेहद जरूरी होती हैं क्योंकि यह हमारी त्वचा में कोलेजन के उत्पादन को बढ़ाने का काम करती हैं।
एड़ियों को मुलायम बनाने के कुछ खास टिप्स-
  • अगर आप अपनी एड़ियों को सॉफ्ट और सुंदर बनाए रखना चाहते हैं तो इन्हें समय-समय पर मॉइस्चराइज करते रहना चाहिए।
  • हफ्ते में एक दिन जरूर अपनी एड़ियों को गुनगुने पानी में 20 से 25 मिनट तक भिगोकर रखें और इसके बाद इसे अच्छी तरीके से एक्सफोलिएट और मॉइस्चराइज करें।
  • अपनी डाइट में नट्स और बीजों को जरूर शामिल करें।
  • नहाते समय एड़ियों को स्क्रबर से रगड़ने से आपकी हील्स साफ होंगी और उसकी सारी गंदगी आसानी से बाहर निकल जाती है।
पैरों की एड़ियों को नरम रखने के लिए आप अपनी डाइट ये सब चीजें शामिल कर सकते हैं, इससे आपकी सेहत पर भी अच्छा असर पड़ेगा और विटामिन्स की कमी से होने वाली समस्याओं से भी छुटकारा मिलेगा।
( डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | लाइफस्टाइल (lifestyle News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

टाइम्स नाउ नवभारत author

अक्टूबर 2017 में डिजिटल न्यूज़ की दुनिया में कदम रखने वाला टाइम्स नाउ नवभारत अपनी एक अलग पहचान बना चुका है। अपने न्यूज चैनल टाइम्स नाउ नवभारत की सोच ए...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited