Holi 2024 Dahi Vada recipe: होली के मौके पर घरवालों के लिए बनाएं टेस्टी दही भल्ले, यहा देखें दही भल्ला रेसिपी इन हिंदी

Holi 2024 Dahi Vada recipe (दही भल्ला रेसिपी): होली पर शानदार सी पार्टी रखी है, लेकिन समझ नहीं आ रहा कि मेहमानों के लिए लजीज स्नैक्स में क्या बनाएं। तो होली 2024 के लिए दही बल्ला बढ़िया रहेगा। देखें दही भल्ला रेसिपी इन हिंदी या घर पर दही वड़ा कैसे बनाएं।

Holi 2024 recipe in hindi, dahi bhalla recipe, dahi vada recipe in hindi

Dahi vada recipe for holi 2024 easy recipe in hindi

Holi 2024 recipe (दही भल्ला रेसिपी): होली की धूम अभी से चारों ओर रंग बिखेरने लगी है। बेशक ही होली पर रंग खेलने से लेकर यार दोस्तों से मिलना और स्वाद के चटकारे लेने का अलग ही मजा आता है। ऐसे में अगर आप इस होली (Holi 2024) घर पर होली की बढ़िया सी पार्टी रख रहे हैं और इस बात को लेकर दुविधा में हैं कि, आखिर मेहमानों को स्नैक्स के तौर पर क्या खिलाएं। तो घर पर झटपट आसानी से बन जाने वाले हेल्दी और टेस्टी दही भल्ले का प्रोग्राम एकदम ही गजब हो सकता है। यहां देखें होली पर बनाने के लिए दही भल्ला रेसिपी इन हिंदी या घर पर दही वड़ा कैसे बनाएं।

दही भल्ला रेसिपी फॉर होली 2024, Dahi Vada Recipe in Hindi

होली के त्योहार पर घर आए मेहमानों के लिए टेस्टी सा दही वड़ा या पंजाबी स्टाइल दही भल्ला बनाने के लिए आपको बस ये आसान स्टेप्स फॉलों करने हैं।

सामग्री, Ingredients for Dahi Bhalla

उड़द दाल - आधा किलो
मूंग दाल - आधा किलो
कद्दूकस किया हुआ अदरक - 1 चम्मच
कश्मीरी लाल मिर्च का पाउडर - 2 चम्मच
कटी हुई हरी मिर्च - 1 चम्मच
धनिया पत्ती - 1 कप
दरदरा कुटा हुआ जीरा - 1 चम्मच
भुरा हुआज जीरा - 4 चम्मच
हींग - आधा चम्मच
चाट मसाला - 2 चम्मच
काला नमक - स्वाद के अनुसार
काजू कटे हुए - आधा कप
किशमिश - आधा कप
अनार के दाने - 2 चम्मच
मीठा दही - 1 कप
इमली की चटनी - स्वाद के अनुसार
तेल
सादा नमक

दही भल्ला कैसे बनाएं, How to Make Dahi Bhalla at Home

1. घर पर ही एकदम रेस्टोरेंट जैसे दही भल्ले बनाने के लिए आपको सबसे पहले आधा कप उड़द की दाल और थोड़ी सी मूंग की दाल को अच्छे से साफ करके, करीब पांच घंटों के लिए पानी में भिगोकर रख देना है।
2. फिर उसके बाद आपको दोनों दालों को अच्छे से छानकर अलग रख लेना है। और फिर दाल में आधा चम्मच जीरा पाउडर और एक चुटकी हींद डालनी है और सबको अच्छे से पीस लेना है। हालांकि आपको इसे पीसते हुए, ध्यान रखना है कि आपका बैटर पानी पानी न हो जाए।
3. अब आपको पीसे हुए बैटर को एक बाउल में निकाल लेना है और फिर उसमें थोड़ा सा नमक ड़ालकर अच्छे से व्हिस्क कर लेना है। आप इसको चेक करने के लिए पीसे हुए घोल को एक कटोरी पानी में ड़ाल सकते हैं। आपको इस बात का ध्यान रखना है कि, आपका बैटर पानी में तैरता हुआ रहे।
4. एक बार जब आपका बैटर बढ़िया से तैयार हो जाए, तब आपको भल्ला बनाने के लिए एक कड़ाही में तेल गर्म करना होगा। और फिर जब तेल गर्म हो जाए तो एक चम्मच या कटोरी की मदद से भल्ला बनाकर तेल में ड़ाल दें। इन्हें आपको सुनहरा और कुरकुरा होने तक तलना है।
5. फिर भल्ला तल लेने के बाद आपको इसको नैपकिन पर ठंडा कर लेना है और फिर ढाई कप गुनगुने पानी में ड़ालकर कुछ देर भिगोने के लिए रख देना है।
6. और बस आपके भल्ले तैयार हैं, अब दही तैयार करने के लिए आपको दो कप ताजा दही लेना होगा और उसे अच्छे से फेंट लेना होगा। दही अच्छे से मिक्स हो जाए, तो उसमें भल्ला ड़ाल दें।
और बस आपके टेस्टी और हेल्दी दही भल्ले बनकर तैयार हैं। आप दही भल्ले के ऊपर इमली की चटनी, हरी वाली चटनी तो अनार के दाने, पीसा हुआ जीता और सेंव ड़ालकर सर्व कर सकते हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | लाइफस्टाइल (lifestyle News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

    TNN लाइफस्टाइल डेस्क author

    अगर आप फैशनिस्टा हैं और फैशन की दुनिया के बेताज बादशाह बनना चाहते हैं या फिर लाइफस्टाइल से जुड़ी कोई भी रोचक खबरों को पढ़ना चाहते हैं तो आपको इस प्लेट...और देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited