Dengue Fever Sign: डेंगू बुखार से हो सकती हैं ये 6 परेशानियां, नजरअंदाज करना पड़ सकता है भारी

Dengue Fever Sign : डेंगू बुखार होने पर काफी तेज फीवर होता है। इसके अलावा मरीजों को जोड़ों और मांसपेशियों में काफी तेज दर्द होता है। लेकिन कुछ मरीजों में डेंगू के गंभीर लक्षण देखे जा सकते हैं, जिसे नजरअंदाज करना आपके स्वास्थ्य के लिए भारी हो सकता है। आइए जानते हैं उन लक्षणों के बारे में-

Dengue

बुखार में इन बातों को न करें नजरअंदाज

तस्वीर साभार : Times Now Digital
मुख्य बातें
  • डेंगू में नाक से खून आने पर तुरंत डॉक्टर से करें संपर्क
  • सुस्ती और बेचैनी डेंगू के हो सकते हैं लक्षण
  • प्लेटलेट्स में तेजी से गिरावट डेंगू की गंभीरता की ओर कर सकता है इशारा
Dengue Fever Sign: डेंगू बुखार के मरीजों की संख्या दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही है। डेंगू फीवर एडीज इजिप्टी नामक मादा मच्छर के काटने से फैलती है। बरसात और सर्दियों में डेंगू होने की आशंका अधिक होती है। डेंगू फीवर के लक्षण मच्छर काटने के करीब 4 से 10 दिनों के अंदर दिखाई देते हैं। इसमें तेज बुखार होने के साथ-साथ सिरदर्द, जोड़ों में दर्द, मांसपेशियों में दर्द जैसे लक्षण नजर आते हैं। इसके अलावा कुछ अन्य लक्षण भी नजर आ सकते हैं, जिसे नजरअंदाज करना आपके स्वास्थ्य के लिए भारी पड़ सकता है। आइए जानते हैं डेंगू बुखार में किस तरह की समस्या को नजरअंदाज करने से बचना चाहिए?

डेंगू में इन लक्षणों को न करें नजरअंदाज

ज्यादा तेज पेट दर्द होना
डेंगू बुखार होने पर सिरदर्द और मांसपेशियों में दर्द होना काफी सामान्य है, लेकिन अगर आपको काफी तेज पेट दर्द हो रहा है तो इस स्थिति में तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करें। यह डेंगू का गंभीर लक्षण हो सकता है। ऐसी स्थिति में मरीज को तुरंत इलाज की जरूरत होती है।
नाक और मसूड़ों से खून बहना
अगर आपके नाक और मसूड़ों से खून बह रहा है तो यह डेंगू के गंभीर लक्षणों में से एक है। इस स्थिति में मरीज को तुरंत अस्पताल में भर्ती करने की जरूरत होती है। नाक और मसूड़ों से खून बहने के साथ-साथ मरीजों के यूरिन और उल्टी से भी खून आ सकता है। इस तरह के लक्षण को नजरअंदाज बिल्कुल भी न करें।
प्लेटलेट्स कम होना
डेंगू के मरीजों के ब्लड में प्लेटलेट्स की संख्या काफी कम होने लगती है। लेकिन अगर ब्लड में प्लेटलेट्स की संख्या में अचानक से गिरावट आए तो इस स्थिति को बिल्कुल भी नजरअंदाज न करेँ। यह जानलेवा स्थिति हो सकती है।
बेचैनी और सुस्ती होना
लगातार कुछ दिनों तक सुस्ती और बेचैनी जैसा महसूस होना भी डेंगू के लक्षण हो सकते हैं। इस स्थिति में तुरंत डेंगू का टेस्ट कराएं। ताकि आपका समय पर इलाज हो सके।
सांस लेने में परेशानी होना
अगर आपको सांस लेने में कठिनाई हो रही है तो डॉक्टर को इस बारे में तुरंत बताएं। इसके अलावा आपको सीने में दर्द और छाती में जलन भी महसूस हो सकती है। यह डेंगू के गंभीर संकेतों में से एक है।
बार-बार लगातार उल्टी आना
डेंगू होने पर अगर आपको पेट दर्द के साथ-साथ लगातार उल्टियां हो रही हैं तो यह डेंगू की गंभीरता की ओर इशारा कर सकता है। इस स्थिति में मरीज को तुरंत डॉक्टर से संपर्क करने की आवश्यकता है।
(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | लाइफस्टाइल (lifestyle News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

टाइम्स नाउ नवभारत author

अक्टूबर 2017 में डिजिटल न्यूज़ की दुनिया में कदम रखने वाला टाइम्स नाउ नवभारत अपनी एक अलग पहचान बना चुका है। अपने न्यूज चैनल टाइम्स नाउ नवभारत की सोच ए...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited