Monsoon Skin Care: बड़े काम की हैं किचन में मौजूद ये चीजें, मानसून में बना देंगी आपकी त्वचा को चमकदार!

Skin Care Tips: क्या आप जानते हैं कि चेहरे पर घी का इस्तेमाल करने से आपकी त्वचा चमकदार और स्वस्थ बनती है? अगर नहीं तो आज हम आपको चेहरे पर घी लगाने के फायदे बताने जा रहे हैं। इस घी की मदद से आप साफ और चमकदार त्वचा पा सकते हैं, तो आइए जानते हैं चमकती त्वचा के लिए घी कैसे लगाएं।

Skin care, Monsoon 2023, Monsoon Skin Care

देसी घी चेहरे पर कैसे लगाएं ? (Image: canva)

Monsoon Skin Care Tips: घी मक्खन या क्रीम की मदद से तैयार किया जाने वाला भोजन है। लोग रोटी पर घी लगाकर, सब्जी, दाल या कई अन्य व्यंजनों में मिलाकर खाना पसंद करते हैं। घी में अच्छा कोलेस्ट्रॉल होता है जो हमारी सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि चेहरे पर घी का इस्तेमाल करने से आपकी त्वचा चमकदार और स्वस्थ बनती है। अगर नहीं तो आज हम आपको चेहरे पर घी लगाने के फायदे बताने जा रहे हैं। इस घी की मदद से आप साफ और चमकदार त्वचा पा सकते हैं, तो आइए जानते हैं चमकती त्वचा के लिए घी कैसे लगाएं।
बेसन और घी: एक बाउल में बेसन, हल्दी और नींबू का रस डालकर पेस्ट बना लें। फिर इसे चेहरे पर करीब 10-15 मिनट तक लगाकर रखें और धो लें। यह आपके चेहरे से दाग-धब्बे और पिगमेंटेशन हटाने में मदद करेगा।
घी और केसर: घी में थोड़ा सा केसर और एक चुटकी हल्दी मिलाकर पेस्ट बना लें। फिर इसे चेहरे पर लगाएं और कुछ देर तक चेहरे और गर्दन पर मसाज करें। यह चेहरे पर झुर्रियों और महीन रेखाओं की उपस्थिति को कम करता है और साथ ही त्वचा को चमकदार बनाता है।
दूध और घी: बेसन में थोड़ा सा दूध और घी मिलाकर पेस्ट बना लें। फिर इसे चेहरे पर अच्छे से लगाएं और करीब 10 मिनट तक रखें। फिर इसे धोकर साफ कर लें। हफ्ते में एक बार इस मास्क का इस्तेमाल करने से दाग-धब्बे कम हो जाते हैं और त्वचा की रंगत में निखार आता है।
डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | लाइफस्टाइल (lifestyle News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

    TNN लाइफस्टाइल डेस्क author

    अगर आप फैशनिस्टा हैं और फैशन की दुनिया के बेताज बादशाह बनना चाहते हैं या फिर लाइफस्टाइल से जुड़ी कोई भी रोचक खबरों को पढ़ना चाहते हैं तो आपको इस प्लेट...और देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited