Adulteration Detection Tips: घर पर ऐसे करें दूध और मावे में मिलावट की पहचान, बेहद आसान हैं ये टिप्‍स

Adulteration Detection Tips: दिवाली त्‍योहार पर दूध और मावे की मांग बहुत ज्‍यादा बढ़ जाती है। इस मांग को पूरा करने के लिए दूध और मावे में मिलावट शुरू हो जाता है। नकली मिठाइयां खाने से लोग बीमार पड़ने लगते हैं। अगर आप अपने परिवार को बीमारी से दूर रखना है तो इन टिप्‍स की मदद से घर पर नकली दूध और मावे की पहचान कर सकती हैं।

How To Check Adulteration In Milk and Mawa

How To Check Adulteration In Milk and Mawa

मुख्य बातें
  • दिवाली पर दूध और मावे की मांग बढ़ने का कारण होती है मिलावट
  • घर पर आसानी से लगाया जा सकता है दूध और मावे में मिलावट का पता
  • नमक और चीनी से भी लगा सकती है असली और नकली का पता
Adulteration Detection Tips: देशभर में दिवाली पर्व की धूम मची है। इस समय में लोग घर आने वाले मेहमानों के लिए तरह-तरह की मिठाईयां तैयार करने में जुटे हैं। मिठाई बनाने में सबसे ज्‍यादा उपयोग मावे (खोए) का होता है। इसलिए दूध और मावे की मांग बढ़ जाती है। इस मांग को पूरा करने के लिए मार्केट में मिलावटी दूध और मावे आने लगते हैं। ऐसे में अगर आप भी घर पर कोई स्वीट्स डिश बनाने की तैयारी करने की सोच रही हैं तो आपको नकली और असली की पहचान होना जरूरी है। जिससे आप खुद व परिवार को स्‍वास्‍थ्‍य नुकसान से बचा सकें। यहां ह‍म मिलावटी दूध और मावे के आसान टिप्‍स बता रहे हैं।
दूध की शुद्धता जांचने के 4 तरीके
- दूध में मिलावट को चेक करने के लिए दूध की एक बूंद अपनी उंगली पर लेकर उसे किसी झुकी हुई सतह पर डालें और नीचे बहने दें। दूध अगर यदि रुका रहता है और धीरे – धीरे निशान छोड़ते हुए बहता है तो इसमें मिलावट नहीं है अन्यथा दूध में मिलावट किया गया है।
- दूध को तब तक धीमी आंच पर पकाएं, जब तक वह गाढ़ा होकर मावा न बनने लगे। यदि दूध के कण मोटे और सख्त हैं, तो इसका मतलब कि दूध में मिलावट है। जबकि ऑयली और सॉफ्ट कण का मतलब है कि दूध अच्छी गुणवत्ता वाला है।
- दूध में स्टार्च की मिलावट चेक करने के लिए आप 5 मिली दूध में दो बड़े चम्मच नमक डाल कर थोड़ी देर मिलाएं। अगर दूध शुद्ध है तो वह सफेल रहेगा, नहीं तो नीला पड़ जाएगा।
- दूध में रसायनों और साबुन जैसी मिलावट चेक करने के लिए उसे अपनी हथेली पर लेकर रंगड़े। अगर दूध झाग छोड़ रहा तो उसमें मिलावट है। इस तरह के मिलावटी दूध गर्म करने पर हल्‍का पीला पड़ जाते हैं।
मावे कीशुद्धताजांचने के 4 तरीके
- मावा की पहचान करने के लिए उसे हथेली पर लेकर रब करें। अगर मावा असली है तो वह आपकी हथेलियों पर हल्का ऑयल छोड़ जाएगा। साथ ही ताजा व शुद्ध खोए का स्वाद मीठा होता है। मेवा खरीदने से पहले हथेलियों पर जरूर रब करके देखें।
- पानी को गर्म कर उसमें नमक मिलाएं और उसमें मावा का एक टुकड़ा डुबो दें। यदि खोया आयोडीन के संपर्क में आते ही ब्लू रंग का हो जाता है, तो मावे में स्टार्च मिलाया गया है।
- मावा में केमिकल का पता लगाने के लिए आप सल्फ्यूरिक एसिड का इस्तेमाल कर सकती हैं। थोड़ा सा खोया लेकर इसे कंसंट्रेटेड सल्फ्यूरिक एसिड में डुबोएं। अगर मिलावट है तो वह बैगनी कलर में हो जाएगा।
- घर पर मावा की शुद्धता जांचने का एक आसान तरीका चीनी भी है। थोड़ा सा मावा लेकर उसमें थोड़ी-सी चीनी मिलाकर गर्म करें। अगर मावे से पानी निकल रहा तो वह नकली है।
घर पर ही मिठाइयां बनाने की कोशिश करें
मिलावट आज के समय में बड़ी समस्या है। ऐसे में बेहतर है कि आप जहां तक हो घर पर ही मिठाइयां बनाएं। जैसे पहले के समय में त्योहारों पर सारी मिठाइयां घर पर बनाई जाती थीं, हमें वैसा ही अब करने की आवश्यकता है। शुद्ध दूध से घर पर ही मावा बनाएं। अगर आपके पास समय नहीं है तो नारियल लड्डू, शक्करपारे जैसे आसान आॅप्शन आप अपना सकते हैं।
(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता।)
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | लाइफस्टाइल (lifestyle News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

टाइम्स नाउ नवभारत author

अक्टूबर 2017 में डिजिटल न्यूज़ की दुनिया में कदम रखने वाला टाइम्स नाउ नवभारत अपनी एक अलग पहचान बना चुका है। अपने न्यूज चैनल टाइम्स नाउ नवभारत की सोच ए...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited