Diwali 2024: इस दिवाली बिजली के लट्टुओं से भी ज्यादा जगमगाएंगे दीये, जान लें मिट्टी के दीपक को देर तक जलाने के आसान तरीके

Easy ways to keep the Diya burning longer: बदलते समय के साथ दीयों की जगह पहले मोमबत्ती ने और फिर लाइट्स ने ले ली। मिट्टी के दीयों का इस्तेमाल कम होने के पीछे की सबसे बड़ी वजह ये है कि वह मोमबत्ती या फिर लाइट्स के मुकाबले काफी कम देर तक ही रोशनी करता है।

Diwali 2024

Easy ways to keep the Diya burning longer

Tips keep the Diya burning longer in Hindi:रोशनी का त्योहार दीपावली दस्तक दे चुका है। इस बार 31 अक्तूबर को दिवाली मनाई जा रही है। दिवाली के खास अवसर पर मिट्टी के दीपक जलाने का विशेष महत्व है। दरअसल मिट्टी का दिया पंच तत्व का प्रतीक होता है। इसे मिट्टी को पानी में गला कर बनाते हैं जो भूमि तत्व और जल तत्व का प्रतीक है। उसे बनाकर धूप और हवा से सुखाया जाता है जो आकाश तत्व और वायु तत्व के प्रतीक हैं। फिर उसे अग्नि के तत्व आग में तपाकर बनाया जाता है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार दीपावली के दिन घर में दीये जलाने से माता लक्ष्मी का आशीर्वाद मिलता है, जिससे घर में धन-धान्य की वर्षा होती है। इसके अलावा आध्यात्म के अनुसार हमारे शरीर में 7 ऊर्जा चक्र होते हैं। दिया जलाने से यह चक्र जागृत हो जाते है। इससे शरीर में नई ऊर्जा का संचार होता है। रामायण काल से ही दीपावली पर 5, 7, 9, 11, 15, 51, और 101 दीपक जलाने की परंपरा है।

मिट्टी के दीये जलाने का वैज्ञानिक महत्व

दीये आमतौर पर घी से जलाते हैं। विज्ञान के हिसाब से मिट्टी के दीये में जब घी जलाया जाता है तो घी की एक खास सुगंध जलने वाले स्थान पर काफी देर तक रहती है। इस सुगंध की वजह से वह स्थान शुद्ध तो रहता ही है, इससे कई तरह की बीमारियों से भी बचाव होता है। विशेषज्ञों के अनुसार अगर घी में लौंग डाल दिया जाए तो इससे निकलने वाला धुआं घर के लिए एयर प्यूरीफायर का काम करता है। यह धुआं स्किन संबंधी समस्याओं से निजात दिलाने में मदद करता है।

मिट्टी के दीये देर तक जलाने के उपाय

जैसा कि हमने ऊपर बताया कि दीपावली के मौके पर रामायाण काल से ही घर को दीयों से सजाने की परंपरा रही है। लेकिन बदलते समय के साथ दीयों की जगह पहले मोमबत्ती ने और फिर लाइट्स ने ले ली। मिट्टी के दीयों का इस्तेमाल कम होने के पीछे की सबसे बड़ी वजह ये है कि वह मोमबत्ती या फिर लाइट्स के मुकाबले काफी कम देर तक ही रोशनी करता है। ऐसे में अधिकतर लोग दीपावली पर मिट्टी के दीपक शगुन के लिए ही जलाते हैं, रोशनी के लिए ये लोग लाइट्स का इस्तेमाल करने लगे हैं। लेकिन कुछ उपाय हैं जिन्हें आजमा कर आप मिट्टी के दीपक को भी देर तक जलाए रख सकते हैं:

- दीये कच्ची मिट्टी और पक्की मिट्टी के आते हैं। आप कोशिश करें कि अच्छी तरह से पके हुए दीये ही खरीदें।

- आप कोशिश करें कि गहरे दीये खरीदें। गहरे दीये दूसरे दीयों के मुकाबले देर तक जलते हैं।

- दीये जलाने से पहले उन्हें अच्छी तरह से पानी में भिगो कर रख दें। थोड़ी देर बाद जब दीये पानी से पूरी तरह तर हो जाएं तो उन्हें सूखने के लिए रख दें।

- अगर दीये अच्छी तरह से तर नहीं होंगे तो वह तेल जल्दी सोख लेंगे। ऐसे में दिया जल्दी बुझ जाएगा।

- मिट्टी के दीयों को घी, तिल के तेल या अलसी के तेल से ही जलाएं। ऐसे दीये देर तक जलते हैं।

- अगर आप दीपक में दो-दो बत्तियां डालते हैं तब भी एक बत्ती के मुकाबले देर तक जला सकते हैं।

इन चंद आसान तरीकों को अपनाकर आप इस दिवाली घर को मिट्टी के दीयों से देर तक रोशन रख सकते हैं। तो हो जाइए तैयार क्यों कि इन आसान उपायों से इस दिवाली बिजली के लट्टुओं से भी ज्यादा जगमगाएंगे दीये। आपको बस आजमा कर देखना है मिट्टी के दीपक को देर तक जलाने के ये आसान तरीके।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) पढ़ें हिंदी में और देखें छोटी बड़ी सभी न्यूज़ Times Now Navbharat Live TV पर। लाइफस्टाइल (Lifestyle News) अपडेट और चुनाव (Elections) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से।

लेटेस्ट न्यूज

Suneet Singh author

मैं टाइम्स नाऊ नवभारत के साथ बतौर डिप्टी न्यूज़ एडिटर जुड़ा हूं। मूल रूप से उत्तर प्रदेश में बलिया के रहने वाला हूं और साहित्य, संगीत और फिल्मों में म...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited