Dry Skin Home Remedies: कड़ाके की ठंड से पहले ही फटने लगी है स्किन, आजमाएं ये घरेलू नुस्खे

Dry skin home remedies: रूखी त्वचा वाले लोगों को अपनी स्किन का अधिक ख्याल रखना होता है। खासतौर पर ठंड के मौसम में ऐसी टाइप वाली त्वचा के लिए सहजता से देखभाल की जरूरत होती है। क्योंकि इस मौसम में पहले की अपेक्षा हमारी स्किन और अधिक ड्राई हो जाती हैं और इसके चलते त्वचा फटने की समस्या होने लगती है।

Dry skin home remedies

ठंड में फटने लगी है स्किन तो अपनाएं ये घरेलू उपाय (प्रतीकात्मक तस्वीर)

मुख्य बातें
  • सर्दी आने से पहले ही क्या आपकी त्वचा फटने लगी है?
  • ये घरेलू नुस्खे स्किन फटने की समस्‍या को करेंगे दूर
  • इस तरह रखेंगे चेहरे, हाथों और पैरों का ख्याल तो स्किन कभी नहीं फटेगी
Dry Skin Home Remedies: बदलता हुआ मौसम हमारे खान-पान, पहनावे, रहन-सहन इन सभी चीजों पर असर डालता है। गर्मी के मौसम में पर्यावरण में नमी ज्यादा होती है, जिसके कारण हमें मॉइश्चराइजर या क्रीम लगाने की आवश्यकता महसूस नहीं होती है। हालांकि, सर्दी के मौसम में नमी की कमी हो जाती है, जिससे हमारी त्वचा और होंठ फटने लगते हैं। ठंड का मौसम आते ही अक्सर हम अपनी क्रीम और साबुन बदलने लगते हैं। लेकिन इससे कुछ खास फर्क नहीं पड़ता है। अगर आप इससे परेशान हैं तो आप इसके लिए कई कारगर उपाय अपना सकते हैं।
सबसे पहले हमें यह ध्यान देना होगा कि, हमारी स्किन का टाइप क्या है, सूखी या तैलीय और कुछ लोगों की स्किन बेहद सेंसिटीव भी होती है। ठंड का मौसम सूखी त्वचा वालों के लिए परेशानी भरा होता है। इस मौसम में सूखी त्वचा और भी ज्यादा सूखी हो जाती है और फटने लगती है, जबकि तैलीय त्वचा वालों को उतनी दिक्कत नहीं होती है।
ड्राई स्किन होने पर ध्यान रखें यह खास बातें -
ठंड के मौसम में अपने मुंह को धोने के लिए कभी भी बिल्कुल ठंडे पानी का प्रयोग ना करें, बल्कि गुनगुने पानी से मुंह धोएं, नहाने के लिए भी आपके लिए हल्का गुनगुना पानी फायदे दे सकता है और कोशिश करें कि कम से कम समय में नहा लें, क्योंकि जितने देर तक आप पानी में रहेंगे यह आपकी त्वचा को और शुष्क बनाने का काम करेगा। साबुन का कम से कम प्रयोग करें, क्योंकि यह आपकी त्वचा को और सूखा बनाता है। नहाने या मुंह धोने के बाद मॉइश्चराइजर अवश्य लगाएं।
हमेशा ऐसी क्रीम का प्रयोग करें, जो आपकी त्वचा को सूट करती हो। आप नारियल तेल या एलोवेरा का भी प्रयोग कर सकते हैं। बात सिर्फ नहाने या क्रीम लगाने पर खत्म नहीं होती है बल्कि आपको अपने खाने-पीने पर भी ध्यान देना होगा। आप अपने आहार में फल, सलाद, हरी सब्जियां अवश्य शामिल करने की कोशिश करें। वहीं, ये भी प्रयास करें कि मौसम चाहे कोई भी हो लेकिन आप ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं। यह आपकी त्वचा के लिए काफी मददगार साबित हो सकता है।
(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता।)
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | लाइफस्टाइल (lifestyle News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल author

अक्टूबर 2017 में डिजिटल न्यूज़ की दुनिया में कदम रखने वाला टाइम्स नाउ नवभारत अपनी एक अलग पहचान बना चुका है। अपने न्यूज चैनल टाइम्स नाउ नवभारत की सोच ए...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited