Ravana Life Lessons: लाख बुराइयों के बावजूद भी बड़ी सीख है रावण का जीवन, भगवान राम भी थे कायल, सफलता के लिए बांध ले गांठ

Dussehra 2024: रावण से हमें ये सीख भी मिलती है कि लीडर बनने की चाह रखिये, तानाशाह मत बनिये। सारथी, दरबार और भाई से दुश्मनी लेना महंगा पड़ सकता है। वहीं, ये भी सीख मिलती है कि चालाक बनना सही है, पर जिद्दीपन आपको ले डूबता है।

Life Lessons from Ravan

Life Lessons from Ravan

Ravana Life Lessons in Hindi: रावण में चाहे लाख बुराइयां हों मगर इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता कि वह प्रकाण्ड विद्वान था। रावण भगवान शिव का महान उपासक था। उसने कठिन तप से त्रिदेव का आशीर्वाद और तमाम तरह की शक्तियां हासिल की थीं। मान्यता है कि रावण ने लंका में भगवान शिव के छह करोड़ से अधिक शिवलिंग की स्थापना करवाई थी। रावण की बुराइयों के साथ ही उसमें बहुत सी ऐसी बातें भी थीं जिसे सीखा जा सकता था। उसकी मृत्यु से ठीक पहले भगवान राम ने स्वयं अपने अनुज लक्ष्मण को रावण के पास भेजा था ताकि वे उससे शासन-प्रशासन के गुर सीख सकें। आइए डालते हैं नजर उन बातों पर जो हमें रावण से जरूर सीखनी चाहिए:
1. रावण ने अपने जीवन की सबसे बड़ी भूल ये कि थी कि उसने अपने शत्रु को बेहद कम आंक लिया था। रावण से हम सबको ये सीख जरूर लेनी चाहिए कि हमें कभी भी अपने शत्रु को कभी छोटा नहीं समझना चाहिए। जिस रावण ने अपने शत्रु को साधारण वानर और भालू समझा था, उन्होंने ही उसकी पूरी लंका जला डाली थी।
2. रावण से हमें यह भी सीख मिलती है कि शुभ कार्य में कभी भी देरी नहीं करनी चाहिए। यह बात स्वयं रावण ने मरते समय लक्ष्मण को कहा था।
3. रावण के जीवन से हमें सबसे बड़ा सबक ये लेना चाहिए कि हमें अहंकार नहीं करना चाहिए। रावण को लगता था कि वह इतना ताकतवर है कि उसने शनिदेव को बंधक बना लिया था। रावण का यही अहंकार उसकी मृत्यु का कारण बना था।
4. रावण का जीवन हमें बताता है कि कोई भी बड़ा कदम उठाने से पहले परिवार और शुभचिंतकों की सलाह पर विचार जरूर करना चाहिए। रावण को उसके परिवार के लोग कहते रह गए कि अभी भी वक्त है सीता को लौटा दो, लेकिन वह माना नहीं।
5. रावण ने लक्ष्मण को ज्ञान देते हुए कहा था कि जीवन में कभी भी किसी को तुच्छ नहीं समझना चाहिए। बता दें कि रावण ने ब्रह्मा जी से अमरता का वरदान मांगते समय कहा था कि मनुष्य और वानर के अतिरिक्त कोई उनका वध न कर सके, क्योंकि वह मनुष्यों और वानरों को तुच्छ समझता था।
6. रावण के जीवन से हमें यह भी सीख मिलती है कि परायी स्त्री पर नजर नहीं डालनी चाहिए। उसने सीता का हरण किया जो कि उसके विनाश का कारण बना।
7. रावण वीर होने के साथ ही अच्छा भाई भी था। उसने अपनी बहन के अपमान का बदला लेने के लिए जो कर सकता था वो किया।
8. रावण जो भी करता था उसे पूरी लगन और निष्ठा के साथ करता था और जब तक वह संपन्न न हो जाए वह उसके लिए लगातार प्रयास करता रहता था। किसी भी कार्य के प्रति लगन या फिर कहें जुनून को रावण से सीखा जा सकता है।
9. रावण हमें अपार ज्ञाव अर्जित करने की भी सीख देता है। रावण को तंत्र-मंत्र, ज्योतिष के अलावा रसायन शास्त्र का भी अच्छा ज्ञान था, जिसके बल पर उसने अनेक चमत्कारिक कार्य संपन्न किये थे. उसके ज्ञान का साक्षात प्रमाण रावण संहिता है।
10. रावण के जीवन से हमें यह भी सीख मिलती है कि ताकत के बल पर सबकुछ हासिल नहीं किया जा सकता। उसने छल और बल दोनों तरह से सीता को पाना चाहा लेकिन उसी चाहत ने उसे मौत की चौखट तक पहुंचा दिया।
इसके अलावा रावण से हमें ये सीख भी मिलती है कि लीडर बनने की चाह रखिये, तानाशाह मत बनिये। सारथी, दरबार और भाई से दुश्मनी लेना महंगा पड़ सकता है। वहीं, ये भी सीख मिलती है कि चालाक बनना सही है, पर जिद्दीपन आपको ले डूबता है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) पढ़ें हिंदी में और देखें छोटी बड़ी सभी न्यूज़ Times Now Navbharat Live TV पर। लाइफस्टाइल (Lifestyle News) अपडेट और चुनाव (Elections) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से।

लेटेस्ट न्यूज

Suneet Singh author

मैं टाइम्स नाऊ नवभारत के साथ बतौर डिप्टी न्यूज़ एडिटर जुड़ा हूं। मूल रूप से उत्तर प्रदेश में बलिया के रहने वाला हूं और साहित्य, संगीत और फिल्मों में म...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited