Easy Modak Recipe: गणेश चतुर्थी पर घर में बनाएं बाजार जैसे मोदक, जानें बप्पा के फेवरेट भोग की आसान रेसिपी

How To Make Modak At Home: देशभर में गणपति बप्पा के स्वागत की तैयारियां चल रही हैं। घर के आंगन को सजाने से लेकर बप्पा के फेवरेट पकवान तक बनाए जा रहे हैंं। ऐसे में बप्पा के फेवरेट भोग यानी मोदक को कैसे भूल सकते हैं। आज हम आप मोदक बनाने की सबसे आसान विधि बता रहे हैं।

Easy Modak Recipe For Ganesh Chaturthi 2024

Easy Modak Recipe For Ganesh Chaturthi 2024

How To Make Modak At Home: गणपति बप्पा मोरया.. बस कुछ दिन और फिर हर घर, गली और मोहल्ले में बप्पा का आगमन हो जाएगा। गणेश जी के स्वागत की देशभर में धूम मची है। रंगोली, पकाखे से पकवान तक तैयार किए जा रहे हैं। अब भला ये किसे नहीं पता कि गणेश भगवान को मोदक प्रिय हैं। ऐसे में गणेश चतुर्थी के मौके पर मोदक का भोग लगाना तो सबसे जरूरी है। अब अगर आप चाहते हैं कि अपने बप्पा के लिए खुद भोग बनाएं तो ये खबर आपके लिए ही है। आज हम खास आपके लिए मोदक की रेसिपी लेकर आए हैं। ये रेसिपी इतनी आसान है कि आप घर पर इसे आसानी से तैयार कर सकते हैं।

मोदक बनाने की सामग्री (Ingredients To Make Modak)-

1) चावल का आटा- 1 कप
2) कद्दूकस किया हुआ नारियल- 1 कप
3) गुड़- 1/2 कप
4) देसी घी- 1 चम्मच
5) नमक
6) इलायची पाउडर- 1/2 चम्मच

मोदक बनाने की विधि (Steps To Make Modak)-

स्टेप 1- आटा तैयार करें

मोदक बनाने के लिए सबसे पहले आपको आटा तैयार करना होगा। इसके लिए आप एक पैन में थोड़ा पानी गर्म करना है। अब इसमें एक चुटकी नमक और देसी घी डालना है। फिर पानी में उबाल आने पर इसमें एक कप चावल का आटा धीरे-धीरे डालना है। आटा डालते हुए इसे मिलाना भी है और फिर गैसे की आंच को बंद करके आटे को 10 मिनट के लिए ढककर रख देना है। फिर हल्का ठंडा होने पर इसका मुलायम आटा गूंथ लेना है।

स्टेप 2- स्टफिंग तैयार करें

इसके बाद आपको एक नारियल को कद्दूकस करना है। फिर इसी नारियल में गुड़ को मिलाएं। अब मध्यम आंच पर पैन रखकर इसमें डाल दें और इसे मिला लें। इसके बाद इसमें इलायची पाउडर डालें और गाढ़ा होने तक पकाएं। इसके बाद ठंडा होने के लिए रख दें और फिर आटे से छोटी छोटी लोई तोड़कर गोल बेलें। इसके बाद इसके बीच में नारियल और गुड़ का मिश्रण रखें और मोड़ते हुए मोदक का आकार देना है।

स्टेप 3- स्टीम करें

मोदक को आकार देने के बाद सभी को 10-15 मिनट के लिए स्टीमर में रखें और पकने दें। जब आपके मोदक का हल्का ट्रांसपेरेंट रंग आ जाए तो इन्हें निकाल लें। अब ठंडा होने के बाद मोदक को भगवान को इसका भोग लगाएं। आपके भगवान को यकीनन ये भोग पसंद आएगा।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | लाइफस्टाइल (lifestyle News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Srishti author

मैं टाइम्स नाऊ नवभारत के साथ बतौर कॉपी एडिटर कार्यरत हूं। मूल रूप से बिहार की रहने वाली हूं और साहित्य, संगीत और फिल्मों में मेरी सबसे ज्यादा दिलचस्पी...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited