Ganesh Chaturthi recipes: गणेश चतुर्थी पर घर में बनाएं ये स्वादिष्ट पकवान, स्टेप बाय स्टेप नोट करें आसान सी रेसिपी

Modak Halwa easy recipes for ganesh chaturthi (गणेश चतुर्थी पर क्या बनाएं): गणेश चतुर्थी का मनोरम त्योहार इस साल 19 सितंबर की तारीख को पड़ रहा है। बप्पा को धूमधाम से घर ला रहे हैं, और उनके लिए कोई स्वादिष्ट से पकवान तैयार करने हैं। तो हलवे से लेकर मोदक, लड्डू तक की आसान रेसिपीज आपके बड़े ही काम की हो सकती हैं। यहां देखें गणेश चतुर्थी के लिए स्पेशल रेसिपीज।

Recipes for ganesh chaturthi, 5 easy recipe, modak, suji halwa, halwa puri, laddu, aloo kheer (1)

Easy recipes for ganesh chaturthi modak suji ka halwa puri aloo kheer sweet recipe ganesh chaturthi par kya banaye

Ganesh Chaturthi recipes: बप्पा के भव्य स्वागत में उनके लिए कुछ बेहतरीन बनाना है, तो इस गणेश चतुर्थी पर आप मोदक से लेकर हलवा, लड्डू, खीर बनाकर भोग प्रसाद की तैयारी कर सकते हैं। इस साल गणेश चतुर्थी का त्योहार 19 सितंबर से शुरू हो रहा है, और तीज त्योहार के दिन कोई बढ़िया से पकवान बनाने तो बनते ही हैं। गणेश चतुर्थी के मौके पर आप घर पर ही शानदार हलवाई जैसे पकवान बना सकते हैं। ये रही चतुर्थी स्पेशल शानदार और बहुत ही आसान सी रेसिपीज, जो हर किसी को बहुत ही ज्याद पसंद आएंगी।

Recipes in hindi for Ganesh Chaturthi

आलू की खीर
गणेश चतुर्थी पर कुछ बहुत ही शानदार बनाना है, तो आलू की खीर का ऑप्शन जबरदस्त हो सकता है। लजीज आलू की खीर बनाने के लिए आपको इन आसान टिप्स को फॉलो करना होगा।
सामग्री
  • 1 लीटर दूध
  • 5 आलू (उबले और छिले हुए)
  • 150 ग्राम चीनी
  • 1 छोटी कटोरी मावा (नारियल, काजू, बादाम, पिस्ता)
  • 5 इलायची या चुटकी भर इलायची पाउडर
  • 4-5 बादाम (गार्निशिंग के लिए)
विधि
घर पर शानदार आलू की खीर बनाने के लिए आपको सबसे पहले एक पैन में मैश किए हुए आलूओं को अच्छे से पका लेना है। ध्यान रखें कि आलू ज्यादा चिपचिपे या फिर मोटे ना हो जाएं। आपको आलू को हल्का सुनहरा होने तक पकाना है। और फिर जब आलू का कच्चापन निकल जाएं, तब उसमें दूध भी ड़ाल दें और दोनों को अच्छे से मिला लें। आलू और दूध को थोड़ा सा गाढ़ा हो जाने दें, फिर उसके बाद उसमें शक्कर, इलायची पाउडर, मावा भी ड़ाल दें और अच्छे से चला लें। और बस जब ये घोल खीर जैसे पक जाए, इसे गैस से उतार कर बढ़िया ड्राई फ्रूट्स और मावा से गार्निश कर सर्व करें।

मोदक

गणेश चतुर्थी का त्योहार है, और मिठाई में मोदक न हो। ऐसा कैसे हो सकता है, इसलिए गणपति बप्पा के लिए आपको भी मोदक तो बनाने ही चाहिए। ये रही सिंपल नहीं शानदार चॉकलेट वाले मोदक की आसान रेसिपी।
सामग्री
    व्हाइट चॉकलेट (250 से 300 ग्राम)
  • नारियल का बुरादा (150 ग्राम) काजू, बादाम, पिस्ता, 50 ग्राम मावा और घी
  • विधि
    स्वादिष्ट सफेद चॉकलेट वाले मोदक बनाने के लिए आपको सबसे पहले चॉकलेट को पिघाल लेना होगा। फिर अलग से एक पैन में घी, मावा और ड्राई फ्रूट्स जैसे काजू, बादाम, पिस्ता, नारियल को भी एक साथ अच्छे से भून सा लेना होगा। मावा अच्छे से एक बार भुन जाए, तो उसके बाद उसमें दूध ड़ालकर मोदक का मिश्रण तैयार कर लें। फिर इसके बाद उसमें पिघली हुई चॉकलेट भी ड़ाल दें। थोड़ी देर ठंडा होने के लिए रहने और फिर उसे अच्छे से हाथों से मिला लें। अब इसे मिश्रण को सांचे में ड़ालकर बढ़िया मोदक बना लें। आप सांचे में मिश्रण ड़ालने से पहले उसमें तेल या घी जरूर लगाएं ताकि मोदक चिपके नहीं।
    सूजी के लड्डू
    गणेश चतुर्थी पर सूजी के लड्डू बनाना भी बहुत बेहतरीन ऑप्शन हो सकता है। घर पर हलवाई जैसे स्वादिष्ट सूजी के लड्डू बनाने के लिए आपको बस ये आसान रेसिपी फॉलो करनी होगी।
    सामग्री
    • 2 कप सूजी
    • 1 कप मावा या खोया
    • 2 कप शक्कर
    • 1 कप देसी घी
    • मावा 50 ग्राम
    • इलायची
    • ठंडा दूध
    विधि
    घर पर लजीज सूजी के लड्डू बनाने के लिए आपको सबसे पहले गैस पर एक कढ़ाही रखकर उसमें मावा को भून लेना है। मावा तब तक भूने जब तक उसका रंग हल्का गुलाबी सा न हो जाए। फिर उसके बाद गैस बंद कर मिश्रण को कुछ देर के लिए ठंडा होने के लिए रख दें। अब घी में सूजी ड़ाले और उसे भी धीमी आंच पर हल्का सा ब्राउन होने तक पका लें। फिर एक बार जब सूजी ब्राउन होकर अच्छे से फ्राई हो जाए। तब उसे भी ठंडा होकर सेट होने के लिए रख दें। अब सूजी में मावा, नारियल का बुरादा, ठंडा दूध, काजू, बादाम और बाकि सारी चीजे भी मिला लें। हाथ से सब कुछ अच्छे से मिलाएंगे, तो बेहतर रहेगा और बस इसी मिश्रण से आपको गोल गोल लड्डू तैयार कर लेने हैं। आप सूजी के लड्डू को नारियल के बुरादे से लपेट भी सकते हैं।
    इसी के साथ साथ आप गणेश चतुर्थी पर सूजी का हलवा, चावल की खीर, पुरी छोले, फ्राइड वाले मोदक, साटोरी, बेसन के लड्डू, चूरमा लड्डू आदि भी बनाकर बप्पा को अर्पण कर सकते हैं। जिनका स्वाद तो बेहतरीन है ही, इन्हें बनाना भी बहुत आसान है।
    देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | लाइफस्टाइल (lifestyle News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

    लेटेस्ट न्यूज

      TNN लाइफस्टाइल डेस्क author

      अगर आप फैशनिस्टा हैं और फैशन की दुनिया के बेताज बादशाह बनना चाहते हैं या फिर लाइफस्टाइल से जुड़ी कोई भी रोचक खबरों को पढ़ना चाहते हैं तो आपको इस प्लेट...और देखें

      End of Article

      © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited