Best oil for Headache: सिर दर्द से फटा जा रहा है तो इन तेलों की मालिश से मिलेगा आराम, पेन होगा छूमंतर

Best oil for headache: सिर दर्द से छुटकारा पाने के लिए तेल मालिश एक बेहतर घरेलू उपाय माना जाता है। कुछ खास ऑयल्स से मसाज करने पर सिर की मांसपेशियों को काफी राहत महसूस होता है। इन तेलों में इन इंटी इंफ्लेमेटरी गुणों की मौजूदगी सिरदर्द से राहत दिलाने में मदद करती है।

Best oil for headache

सिर दर्द में इस तेल की मालिश से मिलेगा आराम

तस्वीर साभार : Times Now Digital
मुख्य बातें
  • ये ऑयल दिलाएंगे सिरदर्द में से राहत
  • सिर दर्द से फटा जा रहा है तो तेल की चंपी आपकी मदद कर सकती है
  • ये नैचुरल पेनकिलर ऑयल आपको रिलैक्स देने का काम सकते हैं
Best oil for headache: सिर दर्द अगर हल्का फुल्का हो तो हमें कुछ खास फर्क नहीं पड़ता है, लेकिन कभी-कभी सिर दर्द इतना तेज होने लगता है, जिससे कि हमें कुछ सूझता ही नहीं। सिर दर्द के कई कारण हो सकते हैं, जिनमें स्ट्रेस और थकान भी शामिल है। वहीं, लाइफ़स्टाइल व मौसम बदलने पर भी कई बार हमारा सिर दर्द से फटने लगता है। ऐसे में दवाओं का सहारा लेने की बजाए घरेलू उपचारों को आजमाना सुरक्षित होता है। आप इस स्थिति में कुछ हर्बल ऑयल का उपयोग कर सकते हैं, जो नेचुरल पेन किलर का काम करते हैं। इनसे सिर की मालिश करने पर नसों में काफी आराम मिलता है।

सिर दर्द में इस तेल की मालिश करे-

1. मेंथॉल ऑयल या पुदीने का तेल
पुदीने का तेल सिर दर्द में बेहद कारगर होता है। इसे सिर में लगाते ही नसों में काफी आराम महसूस होने लगेगा और ऐसा लगेगा कि जैसे आपका दर्द सुन्न होने लगा है। जो लोग इस तेल से सिर की मालिश करते हैं उन्हें थकान और चिंता के साथ-साथ तनाव से भी मुक्ति मिलती है। अगर आपका सिर काफी तेज दर्द हो रहा है तो आप इससे निजात पाने के लिए मेंथॉल ऑयल का तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं।
2. लैवेंडर ऑयल
सिर दर्द को शांत करने में लैवंडर का तेल काफी मददगार होता है। जो लोग अनिद्रा और तनाव से परेशान रहते हैं उनके लिए भी यह तेल रामबाण साबित हो सकता है। इसमें anti-inflammatory गुण मौजूद होते हैं, जो दिमाग की नसों को आराम महसूस करवाते हैं। सिर दर्द होने पर इस तेल का इस्तेमाल करना फायदेमंद हो सकता है।
3. नीलगिरी का तेल
नीलगिरी का तेल सिर दर्द के लिए ही नहीं बल्कि कई बीमारियों को कंट्रोल रखने के लिए जाना जाता है। यह घाव को शांत करने में भी सहायक होता है और इसके इस्तेमाल से सूजन और साइनस में भी कई फायदे मिलते हैं। इस ऑयल से सिर में मालिश करने से तेज सिर दर्द से निजात मिल सकती है।
अगर आप बिना दवाओं और तेल के अपने सिर के दर्द को ठीक करना चाहते हैं तो सबसे पहले अपने जॉ लाइन और आइब्रो के स्पेशल पॉइंट पर प्रेशर डालें। जब आप इन पॉइंट्स पर दबाव डालेंगे तो यह एक्यूप्रेशर का काम करेगा, जिसकी वजह से आपको सिर दर्द से तुरंत राहत मिल सकती है। आइब्रो के ऊपर मसाज करने पर आंखों में जलन, भारीपन, सिर दर्द और आंखों की थकान दूर होती है।
(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता।)
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | लाइफस्टाइल (lifestyle News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल author

अक्टूबर 2017 में डिजिटल न्यूज़ की दुनिया में कदम रखने वाला टाइम्स नाउ नवभारत अपनी एक अलग पहचान बना चुका है। अपने न्यूज चैनल टाइम्स नाउ नवभारत की सोच ए...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited