आपका समय सीमित है, इसे दूसरों की तरह जीने में व्यर्थ न करें...स्टीव जॉब्स से जानें सफलता के 10 मूल मंत्र

Steve Jobs Success Mantra: एप्पल कंपनी के संस्थापक स्टीव जॉब्स आज भी लाखों लोगों के लिए प्रेरणा के स्रोत हैं। उनके विचार युवाओं को मोटिवेट करने का काम करते हैं। ऐसे में आज हम आपके लिए उनके कुछ प्रेरक विचार लेकर आए हैं जो आपको सफलता की सीढ़ी चढ़ाने का काम करेंगे।

Steve Jobs Success Mantra

Steve Jobs Success Mantra

Steve Jobs Success Mantra: अमेरिकी एंटरप्रेन्योर और एप्पल कंपनी के संस्थापक स्टीव जॉब्स को भला कौन नहीं जानता। बच्चे, यंगस्टर्स से लेकर हर कोई उन्हें जानता है। उनके बिजनेस मैनेजमेंट, इनोवेशन, भविष्य को देखने की अंतर्दृष्टि ने मोबाइल और कंप्यूटर की दुनिया को नए आयाम तक पहुंचाने का काम किया है। वो करोड़ों युवाओं के लिए इंस्पिरेशन हैं। स्टीव जॉब्स का जन्म 24 फरवरी 1955 को कैलिफोर्निया के सेन फ्रांसिस्को में हुआ था और कैंसर की बीमारी से पीड़ित होने की वजह से उनकी मृत्यु 5 अक्टूबर 2011 को हो गई थी। उनकी मौत के बाद भी उनके विचार युवाओं को प्रेरित करने का काम करते हैं। ऐसे में आज हम आपके लिए उनके कुछ प्रेरणादायक कोट्स, विचार लेकर आए हैं जिन्हें पढ़कर आप खुद को मोटिवेट कर सकेंगे। यहां पढ़ें स्टीव जॉब्स के मोटिवेशनल कोट्स।

Steve Jobs Success Mantra in Hindi

1. आपका समय सीमित है, इसे दूसरों की तरह जीने में व्यर्थ न करें। ऐसे सिद्धांतों को स्वीकार न करें जो स्वयं दूसरे लोगों के विचारों के नतीजों पर आधारित हो। किसी अन्य की राय को अपनी राय न मान लें। अपनी राय खुद बनाएं। अपनी अंदर की आवाज सुनें।
2. मैं अपने जीवन को एक पेशा नहीं मानता, मैं कर्म में विश्वास रखता हूं, मैं परिस्थितियों से शिक्षा लेता हूं, यह पेशा या नौकरी नहीं है – यह तो जीवन का सार है।
3. गुणवत्ता प्रचुरता से अधिक महत्वपूर्ण है, एक छक्का दो-दो रन बनाने से कहीं बेहतर है।
4. गुणवत्ता की कसौटी बनें। कई लोग ऐसे वातावरण के अभ्यस्त नहीं होते जहां उत्कृष्टता अपेक्षित होती है।
5. मुझे यकीन है कि सफल और असफल उद्यमियों में आधा फर्क तो केवल आत्मविश्वास का ही है।
6. कभी-कभी जिंदगी आपको ईंट से सिर पर मारेंगी। लेकिन तब भी आपको अपना भरोसा नही खोना है।
7. प्रबंधन लोगों को उन चीजों को करने के लिए राजी करने के बारे में है जो वे नहीं करना चाहते हैं, जबकि नेतृत्व लोगों को उन चीजों को करने के लिए प्रेरित करने के बारे में है जिनके बारे में उन्होंने कभी नहीं सोचा था कि वे कर सकते हैं।
8. हर एक सपना जिसे आप पीछे छोड़ जाते हैं वह आपके भविष्य का एक हिस्सा है जो अब अस्तित्व में नहीं रहेगा।
9. रातों-रात सफलता की कहानियों में लंबा समय लगता है।
10. हमारे पास सबसे कीमती संसाधन समय है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | लाइफस्टाइल (lifestyle News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Ritu raj author

शुरुआती शिक्षा बिहार के मुजफ्फरपुर से हुई। बाबासाहेब भीमराव अंबेडकर विश्वविद्यालय से ग्रेजुएशन पूरा किया। इसके बाद पत्रकारिता की पढ़ाई के लिए नोएडा आय...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited