Curd Vs Yogurt: दही और योगर्ट में क्या अंतर है? किसका सेवन सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद? यहां पढ़ें पूरी डिटेल

Difference Between Curd And Yogurt: अंग्रेजी में दही को कर्ड (Curd) कहा जाता है। योगर्ट (Yogurt) भी दही की तरह दिखने वाला डेयरी प्रोडक्ट है। लोगों को लगता है कि दही और योगर्ट एक ही चीज है। हालांकि दोनों में काफी अंतर है।

Curd Vs Yogurt

दही और योगर्ट में क्या अंतर है?

Difference Between Curd And Yogurt in Hindi: गर्मियों का मौसम आ चुका है। गर्मियां आते ही हमारे खानपान में भी बदलाव देखने को मिलता है। हम भारी भोजन छोड़ ऐसे हल्के आहार का रुख कर लेते हैं तो हमारे पाचन तंत्र को सही रखने के साथ ही गर्मियों में शरीर को ठंडा भी रखे। गर्मियों में जो एक चीज लगभग हर इंसान की थाली का अहम हिस्सा होती है वो है दही। दही से बनी लस्सी या फिर छाछ गर्मियों का पसंदीदा ड्रिंक है। इसके अलावा भी दही से बनी कई चीजें आती हैं। इन्हीं में से एक है योगर्ट। बहुत से लोग दही (Curd) और योगर्ट (Yogurt) को एक ही समझते हैं। हालांकि ऐसा नहीं है। आइए विस्तार से समझते हैं कि आखिर दोनों में क्या अंतर होता है।
बनने की प्रक्रिया
दही लैक्टिक एसिड बैक्टीरिया की मदद से दूध को फर्मेंट करके बनाया जाता है। यह लैक्टिक एसिड बैक्टीरिया दूध में पाए जाने वाले गोलाकार प्रोटीन कैसिइन के साथ रिएक्ट करता है। रिएक्शन के दौरान बैक्टीरिया ऊर्जा पैदा करता है। लैक्टिक एसिड कैसिइन का रिएक्शन दूध को विकृत कर उस जिस रूप में तब्दील करता है उसे दही कहते हैं।
बात योगर्ट की करें तो यह दो बैक्टीरिया- लैक्टोबैसिलस बुल्गेरिकस और स्ट्रेप्टोकोकस थर्मोफिलस से दूध को फर्मेंट करके बनाया जाता है। बैक्टीरिया दूध में मौजूद शुगर के साथ रिएक्ट करता है। रिएक्शन से लैक्टिक एसिड उत्पन्न होता है जो फिर दूध में प्रोटीन के साथ रिएक्ट करता है जिसके फलस्वरूप योगर्ट बनता है।
स्वाद और स्वरूप
दही और योगर्ट, दोनों के बनने की प्रक्रिया में अलग-अलग तरह के बैक्टीरिया के रिएक्शन के कारण दोनों के स्वरूप और स्वाद में भी थोड़ा अंतर होता है। दही आमतौर पर थोड़ी पतली या ढीली होती है और इसका स्वाद हल्का होता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि इसका फर्मेंटेशन प्रोसेस कम कंट्रोल्ड होता है। वहीं योगर्ट ज्यादा कंट्रोल्ड फर्मेंटेशन प्रोसेस से गुजरने के कारण थोड़ा गाढ़ा होता है। इसका स्वाद भी दही के मुकाबले एक अलग तरह से तीखा होता है।
पोषक तत्व
दही और योगर्ट दोनों में ही प्रोटीन, कैल्शियम और प्रोबायोटिक्स भरपूर मात्रा में होते हैं। हालांकि दोनों के फर्मेंटेशन की प्रक्रिया अलग-अलग होने के कारण दोनों की न्यूट्रिशनल बेनेफिट्स भी अलग-अलग हैं। योगर्ट में जब बैक्टीरियल रिएक्शन होता है तो वह दूध में मौजूद नेचुरल शुगर जिसे हम लैक्टोस कहते हैं उसे दही के मुकाबले बेहतर तरीके से तोड़ता है। अपच की समस्या वाले लोगों के लिए योगर्ट एक बढ़िया ऑप्शन है। इसके अलावा, पारंपरिक दही की तुलना में दही में प्रोबायोटिक्स की मात्रा अधिक होती है, जो आंत के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है।
वहीं दूसरी ओर दही में मौजूद अच्छे बैक्टीरिया इम्यून सिस्टम को मजबूत और स्वस्थ बनाए रखने में मदद करते हैं। कैल्शियम और फास्फोरस का एक मजबूत स्रोत होने के कारण दही हड्डियों की सेहत के लिए भी अच्छा है।
लैक्टोज की मात्रा
दही में दूध के मुकाबले ज्यादा लैक्टोज होता है। हालांकि दूध में जितना लैक्टोज होता है, उसके मुकाबले दही में कम ही होता है। विशेषज्ञों का कहना है कि कम लैक्टोज मानव शरीर के लिए लाभदायक है।
प्रोबायोटिक कंटेंट
प्रोबायोटिक्स ऐसे जीवित माइक्रो ऑर्गेनिज्म होते हैं जिनके प्रचुर मात्रा में सेवन से कई तरह के स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं। बात दही और योगर्ट की करें तो दोनों में ही प्रोबायोटिक्स होते हैं। लेकिन योगर्ट का फर्मेंटेशन प्रोसेस जिस तरह से होता है उसमें प्रोबायोटिक्स अच्छी मात्रा में होते हैं। योगर्ट में पाए जाने वाले प्रोबायोटिक्स हमारे पाचन तंत्र को दुरुस्त रखते हैं और इम्यूनिटी भी बढ़ाते हैं।
इस्तेमाल
दही और योगर्ट को पूरी दुनिया में कई अलग-अलग तरह से इस्तेमाल किया जाता है। एक्सपर्ट्स के मुताबिक दही का स्वाद उसे लोगों का ज्यादा पसंदीदा बनाता है। स्मूदी बनाने और मैरिनेशन के लिए योगर्ट के मुकाबले दही का इस्तेमाल ज्यादा होता है। दूसरी ओर योगर्ट का तीखा स्वाद उसे डेसर्ट, सॉस, टॉपिंग और ड्रेसिंग के लिए मिक्सर के रूप में इस्तेमाल में लाता है।
स्वास्थ्य लाभ
योगर्ट प्रोटीन, पोटेशियम, मोलिब्डेनम, पैंटोथैनिक एसिड और विटामिन बी 5 का एक बड़ा सोर्स है, जो प्रोटीन से भरपूर होता है। ऐसे में ये वजन घटाने के लिए भी फायदेमंद होता है। इसके साथ ही पोटेशियम की मौजूदगी योगर्ट को हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए भी फायदेमंद बनाती है। दही उन लोगों को ज्यादा फायदा पहुंचाती है जो पाचन की समस्या से पीड़ित होते हैं। इसके साथ ही दही में मौजूद कैल्शियम और फास्फोरस हड्डियों को मजबूत भी बनाते हैं।
और अंत में..
दही औऱ योगर्ट दोनों ही दूध के बाइप्रोडक्ट्स हैं, मतलब कि दोनों दूध से ही बनते हैं। दोनों स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद भी है। ये हर इंसान की जरूरत, पसंद, स्वाद, प्राथमिकता और बंदिशों पर निर्भर करता है कि वह अपने आहार में दही को शामिल करता है या फिर योगर्ट को।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | लाइफस्टाइल (lifestyle News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

Suneet Singh author

मैं टाइम्स नाऊ नवभारत के साथ बतौर डिप्टी न्यूज़ एडिटर जुड़ा हूं। मूल रूप से उत्तर प्रदेश में बलिया के रहने वाला हूं और साहित्य, संगीत और फिल्मों में म...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited