Bollywood Inspired Hairstyles: साधना की जुल्फें.. काजोल का हेडबैंड, दशकों में यूं बदला बॉलीवुड बालाओं का ट्रेंड, देखें लेटेस्ट हेयरस्टाइल

Bollywood Inspired Hairstyles: फिल्मों का हमारी जिंदगी पर खूब असर पड़ता है। अब ये बताने की जरूरत तो नहीं है कि जब एक्ट्रेस जो साड़ी पहन ले उसकी डिमांड कितनी बढ़ जाती है, या फिर कोइ एक्टर अगर फटे हुए शर्ट भी पहन ले वो फैशन बन जाता है। कुछ ऐसा ही हाल हेयरस्टाइल का भी होता आया है। 70 के दशक से ही.. समय के साथ बॉलीवुड सेलेब्स का हेयरस्टाइल बदलता रहा और हर एक स्टाइल ट्रेंड में छाने लगा। आज हम आपको इसी फिल्मी दुनिया के बदलती अदा और जुल्फें संवारने की कला से रुबरू कराने वाले हैं। साथ ही जानेंगे किस-किस तरह की हेयरस्टाइल युवाओं के दिलों पर राज कर रहे हैं।

Indian Film Industry Inspired Iconic And Trendsetting Hairstyles

Indian Film Industry Inspired Iconic And Trendsetting Hairstyles

Bollywood Inspired Hairstyles: बॉलीवुड के दीवाने जानते हैं कि जब मुमताज ने अपनी फिल्मों में हाई ड्रैमेटिक बन बनाए तो किस कदर ये पॉपुलर हुआ। हालांकि, ये पहली बार नहीं था जब किसी एक्ट्रेस ने अपने बालों के साथ छेड़-छाड़ किया हो। इसके पहले भी साधना का फ्रिंज कट हेयरस्टाइल, मधुबाला के लाइट कर्ल्स ने लोगों के दिलों को धड़काया है। बाद में जब रेखा, काजोल और माधुरी दीक्षित इंडस्ट्री में छाईं तो युवाओं को और भी नए-नए हेयरस्टाइल मिले। ये सिलसिला यहीं नहीं थमा, आज के समय में लोग बॉलीवुड- हॉलीवुड तो क्या टीवी सीरियल्स और विज्ञापनों में देखें हुए फैशन ट्रेंड भी फॉलो करने लगे हैं। तो आइये जरा डिटेल में समझते हैं और जानते हैं कि हेयरस्टाइल की ये कला कब और कैसे अपनी रुख मोड़ती गई। साथ ही जानते कुछ लेटेस्ट और ट्रेंडी हेयरस्टाइल्स के बारे में जो आज के समय में युवाओं के बीच पॉपुलर हैं।

1) साधना का फ्रिंज कट हेयरस्टाइल

जब भी बात बॉलीवुड एक्ट्रेस के हेयरस्टाइल की होती है तो जहन में सबसे पहला नाम साधना का ही आता है। साधना का हेयर स्टाइल उस दौर का ट्रेड मार्क था, जो साधना कट के नाम से मशहूर हुआ। कहा तो ये भी जाता है कि उस दौर में ब्यूटी पार्लर में खासतौर पर साधना की तस्वीरें लगाई जाती थीं, जिसे देखकर लड़कियां वैसा ही हेयर कट कराने की जिद किया करती थीं।

2) मधुबाला के लाइट कर्ल्स और शॉर्ट खुले बाल

मधुबाला के आज भी लाखों लोग दीवाने हैं। जब बात खूबसूरत एक्ट्रेस की आती है तो मधुबाला का नाम सबसे पहले लिया जाता है। 60 के दशक में जब मधुबाला फिल्मों में आईं तो उन्होंने शॉर्ट हेयर रखा। सबसे खास रहा मधुबाला का हेयरस्टाइल। एक्ट्रेस ने लगभग हर फिल्म में लाइट कर्ल्स ही कैरी किया है और उनकी वजह ही लड़कियों के बीच इस तरह के हेयरस्टाइल का फैशन शुरू हुआ था।

3) शर्मिला टैगोर का फूला हुआ हेयरस्टाइल

शर्मिला टैगोर ने 60-70 के दशक में जब पहली बार बॉउफेंट कट हेयरस्टाइल किया तो लगभग हर एक्ट्रेसेस ने उन्हें फॉलो करते हुए सेम टू सेम हेयरस्टाइल करना शुरू कर दिया था। बॉउफेंट हेयरस्टाइल में एक छोटा सा पफ बनता था और फिर पीछे की तरफ जुड़ा बनाया जाता था। इसे चोटी के साथ भी स्टाइल किया जा सकता है। सबसे खास बात थी कि इस हेयरस्टाइल में फूल लगाए जाते थे, जो शर्मिला टैगोर ही नहीं, माला और वहीदा रहमान जैसी एक्ट्रेसेस पर भी खूब जचे।

4) जीनत अमान के स्ट्रेट बाल

80 का दशक आते आते तो बॉलीवुड में कपड़ों के साथ-साथ हेयरस्टाइल कैरी करने का भी अच्छा खासा ट्रेंड चल पड़ा था। इसी बहती गंगा में जीनत अमान ने भी अपने हाथ धोए और जब पहली बार वो स्ट्रेट बाल के साथ फ्रंट कर्ल्स में नजर आईं तो लोगों के होथ उड़ गए। इस हेयरस्टाइल को परवीन बॉबी और पूनम ढिल्लों ने भी कॉपी किया है।

5) रेखा की दो चाटी

वक्त बदलता रहा और अदाकाराओं ने अपनी एक्टिंग के साथ-साथ फैशन गोल्स देने शुरू कर दिए। फिर एक वक्त ऐसा आया जब रेखा और नीतू सिंह ने फिल्मों में दो चोटी की शुरुआत की। ये हेयरस्टाइल भी गजब पॉपुलर रहा और इन एक्ट्रेसेस को देखकर आम लड़कियां भी स्कूल कॉलेज में दो चोटियों में नजर आने लगीं।

6) डिंपल कपाड़िया के लेयर्ड ब्लोड्राई

90 के दशक में फिल्म राम-लखन में अक्षय कुमार की सास यानी डिंपल कपाड़िया ने एक नया ट्रेंड शुरू किया। एक्ट्रेस इस फिल्म में बाउंली लेयर्ड ब्लोड्राई हेयरस्टाइल में दिखीं। बस फिर क्या था, कॉलेज की हर लड़की को डिंपल कपाड़िया का ही लुक कॉपी करना था। इस तरह मार्केट में एक और नया हेयरस्टाइल वायरल होने लगा और आज भी इस लुक की खूब डिमांड रहती है।

7) माधुरी दीक्षित के बाल

माधुरी दीक्षित ने 90 के दशक में हेयरस्टाइल्स का पूरा ट्रेंड ही बदल दिया। एक्ट्रेस का तब फ्रीजी पर्म लुक खूब मशहूर हुआ। माधुरी ने तो तब हेयरस्टाइल के साथ-साथ मेकअप और आउटफिट ट्रेंड भी बदल दिया था।

8) काजोल का बॉब/ब्लंट कट

फिल्म कुछ-कुछ होता है, भला किसने नहीं देखी। इस फिल्म में काजोल ने जो ब्लंट कट कैरी किया, जो लड़कियों को खूब पसंद आया।

9) रानी मुखर्जी के हेडबैंड

इसी फिल्म में हेडबैंड काजोल ने भी लगाया था और रानी मुखर्जी ने भी। लेकिन लंबे बालों की दो लटें सामने निकालकर फिर पूरे बाल पीछे कर, ऐसे हेडबैंड लगाने का स्टाइल कुछ ज्यादा ही पॉपुलर हुआ। रानी मुखर्जी को देखकर देशभर में लड़कियां बालों की स्मूदनिंग भी कराने लगीं, जिससे वो शाइनी और स्ट्रेट दिखें।

10) अनुष्का का पिक्सी कट

अनुष्का शर्मा ने फिल्म पीके में जब पहली बार पिक्सी कट हेयरकट कैरी किया था तो लोगों का उन्हें खूब प्यार मिला। हालांकि, ये पहली बार नहीं है जब किसी एक्ट्रेस ने ये हेयरस्टाइल कैरी किया हो, इसके पहले काजोल ने फिल्म दुश्मन में और प्रीति जिंटा ने फिल्म लक्ष्य में ऐसा ही हेयरस्टाइल रखा था।

क्या है आज के जमाने का ट्रेंडिग हेयरस्टाइल?

आज के समय में बॉलीवुड हसीनाओं के बीच सबसे ज्यादा स्ट्रेट हेयरस्टाइल, लाइट कर्ल्स और वेवी हेयरस्टाइल पॉपुलर है। ज्यादातर हसीनाएं इन्ही हेयरस्टाइल में नजर आ रही हैं। वहीं, दीपिका पादुकोण ने भी मेसी बन को फेमस बनाया है। ठीक इसी तरह अनुष्का शर्मा का स्लीक बन काफी ट्रेंडिंग है। इसके अलावा नई एक्ट्रेसेस जैसे अनन्या पांडे, जान्हवी कपूर, सुहाना खान, सारा अला खान शॉर्ट या मिड लेंथ स्ट्रेट हेयर पसंद करती हैं। आज चाहें तो नए या पुराने, इनमें से कोई भी हेयरस्टाइल पिक कर सकते हैं.. हां बस हेयरस्टाइल के साथ एक मुस्कान और कॉन्फिडेंस जरूर कैरी किजिएगा, ये आपके लुक में चार-चांद लगाएंगे।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | लाइफस्टाइल (lifestyle News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Srishti author

मैं टाइम्स नाऊ नवभारत के साथ बतौर कॉपी एडिटर कार्यरत हूं। मूल रूप से बिहार की रहने वाली हूं और साहित्य, संगीत और फिल्मों में मेरी सबसे ज्यादा दिलचस्पी...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited