Father's Day 2024 Cake Recipe: अपने हाथों से केक बनाकर पापा को दें सरप्राइज, देखें फादर्स डे स्पेशल 3 तरह के केक की आसान रेसिपी

Happy Father's Day 2024 Cake Recipe: कल फादर्स डे (Father's Day cake ideas) है यानी पापा का दिन। इस दिन को अगर आप अपने पापा के लिए और भी ज्यादा खास बनाना चाहते हैं तो उन्हें अपने हाथों से बना केक (Fathers Day Cake Topper) खिलाएं। अब अगर आपको केक बनाना नहीं आता तो परेशान होने की जरूरत नहीं है। आज हम आपको पापा के लिए फादर्स डे स्पेशल (Father's Day Cake Recipe) वाली तीन तरह के केक बनाने की पूरी विधि बता रहे हैं।

Try These Homemade Cake Recipes For Your Dad

Try These Homemade Cake Recipes For Your Dad

Father's Day 2024 Cake Recipe in Hindi: हर साल जून के तीसरे रविवार को फादर्स डे (Father's Day) सेलिब्रेट किया जाता है। इस साल 16 जून को फादर्स डे का ये खास दिन मनाया जाएगा। ये दिन दुनिया के हर उस पिता को समर्पित है जो अपने परिवार और बच्चों के लिए ढाल बनकर खड़े रहते हैं और उन्हें हर मुसीबत से बचाते हैं। यूं तो पिता से ही हर दिन है लेकिन अपने पापा को स्पेशल फील कराने के लिए ये दिन खास माना जाता है। इस फादर्स डे पर अगर आप भी अपने पापा को सुपर स्पेशल फील कराना चाहते हैं तो उनके लिए केक बनाएं। आपके हाथों से बना केक (Cake For Father's Day Celebration) खाकर उनके चेहरे पर भी मुस्कान आ जाएगी। आज हम आपको सबसे आसान तरीके से घर पर तीन तरह के केक बनाने की विधि बताने वाले हैं।

Check: Happy Fathers Day 2024 Wishes Images Quotes in Hindi

Happy Father's Day Hindi Kavita

3 Easy Homemade Cake Recipes To Try At Home On Father's Day 2024 -

1) चॉकलेट केक (Chocolate Cake)

चॉकलेट केक बनाने के लिए सामग्री-

कोको पाउडर- 1/4 कप

डार्क चॉकलेट- 100 ग्राम

दूध- 1/2 कप

मैदा- 1 कप

व्हीपिंग क्रीम- 1 कप

वनीला एसेंस- 1 टी स्पून

बेकिंग सोडा- 1 टी स्पून

हार्ट शेप चॉकलेट स्प्रिंकल्स

बटर- 2 टी स्पून

चीनी पाउडर- 1/2 कप

चॉकलेट केक बनाने की विधि-

फादर्स डे सेलेब्रेशन के लिए आप अगर चॉकलेट केक बनाना चाहते हैं तो सबसे पहले एक बर्तन में मैदा डालें। अब मैदा में कोको पाउडर, बेकिंग पाउडर, बेकिंग सोडा और चुटकीभर नमक मिलाकर मिक्स करें। अब एक दूसरे बर्तन में चीनी और तेल डालकर अच्छी तरह फेंटे। अब चीनी और तेल वाले मिक्सर में ही मैदे का मिश्रण डालें। अब इसे अच्छी तरह से मिक्स करें। फिर इसी में वनीला एसेंस डालें और थोड़ा-थोड़ा दूध डालते हुए घोल तैयार कर लें। अब केक मोल्ड में तेल लगाएं और मोल्ड के तले पर थोड़ा सा मैदा छिड़कें। फिर मैदे का तैयार घोल इसी मोल्ड में डालकर ओवन में 25 मिनट के रख दें। ध्यान रखें ओवन पहले से 180 डिग्री पर प्री हीट होना चाहिए। बीच में स्टिक डालकर केक को चेक करते रहें। इसके बाद केक मोल्ड को ओवन से निकालें और आधा घंटे के लिए ठंडा होने के लिए अलग रख दें। जितनी देर में केक बेक हो रहा हो, उसी दौरान एक बर्तन में व्हीपिंग क्रीम डालकर फेंट लें। इसमें डार्क चॉकलेट और दो चम्मच गर्म दूध मिला दें और ऊपर से मक्खन डालकर फेंट लें। चॉकलेट पेस्ट तैयार है। इसी तरह शुगर का पेस्ट भी बना लें। अब बेक्ड केक के तीनों परतों में चीनी सिरप, शुगर सिरप, शुगर कोटिंग और क्रीम लगाकर आधा घंटे के लिए केक फ्रिज में रख दें। आखिर में क्रीम से केक को डेकोरेट करें। आपका केक सर्व करने को रेडी है।

Father's Day Wishes in Sanskrit

2) कप केक (Cup Cake)

कप केक बनाने की सामग्री-

मैदा - 1 कप

चीनी - 1/2 कप

बेकिंग सोडा - 2 1/2 टी स्पून

बेकिंग पाउडर - 2 1/2 टी स्पून

मक्खन - 85 ग्राम

अंडे - 2

दही - 1/2 कप

दूध - 1/2 कप

नमक

वैनिला एसेंस 1 चम्मच

कप केक बनाने की विधि-

कप केक बनाने के लिए आपको सबसे पहले माइक्रोवेव ओवन को 180 डिग्री सेल्सियस पर गर्म करना है। इसके बाद एक बाउल लें और इसमें मैदा, चीनी, चुटकीभर नमक, बेकिंग पाउडर, बेकिंग सोडा, 2 अंडे का सफेद भाग, दूध, दही वैनिला एसेंस और मक्खन डालकर अच्छी तरह से इन्हें मिक्स कर लें। अब कप केक बनाने के लिए एक कप लें और इसमें इस मिक्सर को डालें। फिर इसे कम से कम 25 मिनट के लिए ओवन में रख दें। इसके बाद जब केक अच्छे से बेक हो जाए, तो बाहर कप को बाहर निकाल लें। फिर इसे ठंडा होने दें और जब ये ठंडा हो जाए, तो इसके ऊपर क्रीम डालें। इसके बाद आपका कप केक बनकर एकदम तैयार है। अब आप इसे अपने पापा को सर्व कर सकते हैं।

3) वनीला केक (Eggless Vanilla Cake)

एगलेस वनीला केक बनाने की सामग्री-

मैदा - 2 कप

बेकिंग पाउडर - 2 1/2 टी स्पून

मक्खन - 1 ½ कप

कैस्टर शुगर - 1 ½ कप

पानी -1/2 कप

वनीला एसेंस - 1 टी स्पून

नमक

एगलेस वनीला केक बनाने की विधि-

एगलेस वनीला केक बनाने के लिए टिन के बेस को भरने से पहले बटर पेपर लगा लें या उसे अच्छी तरह ग्रीस कर लें। उसके अंदर हल्का सा मैदा छिड़कें। अब एक बाउल में मैदा और बेकिंग पाउडर छलनी की मदद से छानकर अच्छी तरह मिला लें। इसमें नमक, चीनी, मक्खन, पानी और वनीला एसेंस डालकर चम्मच से अच्छी तरह मिलाएं। इसमें दही डालकर अच्छे से फेंटे ताकि एक स्मूद बैटर तैयार हो जाए। बैटर में किसी तरह लम्पस न रहें। इसके बाद बैटर को केक टिन में डालें। प्रेशर कुकर को गर्म करे। कुकर को बिना सीटी लगाएं 3-4 मिनट तेज आंच पर गर्म करें। उसके बाद इसमें केक के टिन को रखें। कुकर को बिना सीटी लगाएं बंद करें। आंच को धीमी कर केक को 30 मिनट तक पकाएं। केक ठंडा होने पर सभी लोगों को सर्व करें।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | लाइफस्टाइल (lifestyle News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Srishti author

मैं टाइम्स नाऊ नवभारत के साथ बतौर कॉपी एडिटर कार्यरत हूं। मूल रूप से बिहार की रहने वाली हूं और साहित्य, संगीत और फिल्मों में मेरी सबसे ज्यादा दिलचस्पी...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited