बड़े कमाल की है सौंफ, पेट से लेकर दिल के दर्द की समस्या में करती है फायदा

Fennel water benefits: सौंफ का पानी आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। रोजाना खाली पेट इस पानी का सेवन करने से आपका वजन कम होगा। साथ ही यह आंखों की रोशनी के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। आइए जानते हैं सौंफ के पानी का सेवन करने के क्या हैं लाभ?

Times Now New  (1280 × 720px) (48)

सौंफ का पानी पीने के फायदे

तस्वीर साभार : Times Now Digital
मुख्य बातें
  • आंखों की रोशनी बेहतर करे सौंफ का पानी
  • सौंफ के पानी से वजन करें कम
  • सौंफ का पानी पाचन करे दुरुस्त
Fennel water benefits: भारतीय किचन में सौंफ का काफी महत्व है। खाने में तड़का लगाना हो या फिर खाने का स्वाद बढ़ाना हो, लगभग हर एक चीज में सौंफ का इस्तेमाल किया जाता है। मुख्य रूप से भरवा करेला, भरवा भिंडी जैसी चीजों में इसका प्रयोग होता है। लेकिन क्या आपने कभी सौंफ के पानी का सेवन किया है? अगर नहीं, तो आज से इसे अपने आहार में जरूर शामिल करें। सौंफ का पानी पीने से आपकी सेहत को कई लाभ हो सकते हैं। यह पाचन को ठीक करने से लेकर वजन को कम करने में आपकी मदद कर सकता है। आइए जानते हैं सौंफ का पानी पीने से सेहत को होने वाले लाभ क्या हैं?
सौंफ का पानी पीने के फायदे
रोजाना खाली पेट सौंफ का पानी पीने से आपकी सेहत को कई लाभ हो सकते हैं। यह वजन को कम करने से लेकर आपकी आंखों की रोशनी में सुधार कर सकता है। आइए जानते हैं इसके गजब के फायदों के बारे में-
पाचन रखे दुरुस्त
पाचन संबंधी परेशानियों को दूर करने के लिए आप सौंफ के पानी का सेवन कर सकते हैं। यह पाचन को दुरुस्त करने में प्रभावी हो सकता है। इसमें मौजूद एनेथोल, एस्ट्रैगोल, फेनचोन पाचन तंत्र को मजबूत कर सकता है, जिससे कब्ज, अपच, गैस जैसी परेशानियां दूर हो सकती हैं।
वजन करे कम
रोजाना खाली पेट सौंफ का पानी पीने से आपके शरीर का वजन तेजी से कम हो सकता है। इसके सेवन से आपके शरीर में मौजूद जमा गंदगी अच्छे से साफ होती है, जो वजन को कम करने में प्रभावी हो सकता है।
स्किन के लिए हेल्दी
सौंफ का पानी पीने से आपकी स्किन ग्लो करती है। दरअसल, सौंफ में सेलेनियम, जिंक, कैल्शियम जैसे मिनरल्स भरपूर रूप से मौजूद होते हैं, जो आपकी स्किन में ब्लड फ्लो को बेहतर कर सकते हैं। इससे आपकी स्किन पर चमक आती है।
आंखों को रखे स्वस्थ
आंखों की रोशनी को बेहतर करने के लिए सौंफ के पानी का सेवन करें। यह आंखों के आसपास की सूजन, दर्द और लालिमा को भी कम कर सकता है। इसके अलावा सौंफ के सेवन से आपका हाई ब्लड प्रेशप भी कंट्रोल होता है।
दिल को रखे हेल्दी
दिल को स्वस्थ रखने के लिए नियमित रूप से खाली पेट सौंफ के पानी का सेवन करें। इसमें मौजूद पोटैशियम आपके दिल को स्वस्थ रख सकता है। साथ ही शरीर में कोलेस्ट्रॉल की परेशानियों को दूर करने में प्रभावी हो सकता है।
(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता।)
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | लाइफस्टाइल (lifestyle News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल author

अक्टूबर 2017 में डिजिटल न्यूज़ की दुनिया में कदम रखने वाला टाइम्स नाउ नवभारत अपनी एक अलग पहचान बना चुका है। अपने न्यूज चैनल टाइम्स नाउ नवभारत की सोच ए...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited