Cockroaches Spray: कॉकरोच को भगाने के लिए अपनाएं ये 5 नेचुरल और घरेलू नुस्खे

Home Remedies To Get Rid Of Cockroaches: किचन में हर जगह घूमते कॉकरोच ज्यादातर महिलाओं के लिए एक बड़ी समस्या होते हैं। कितनी भी सफाई क्यों न कर लें, कॉकरोच और कॉकरोच तो होते ही हैं। अगर आप कॉकरोच से छुटकारा पाना चाहते हैं तो ये उपाय आपके लिए बेहद कारगर हो सकते हैं। अगर ये उपाय किए जाएं तो घर और किचन में कॉकरोच का नामोनिशान नहीं रहेगा।

cockroaches,lifestyle, cockroaches remedies

Home Remedies for Cockroaches: कॉकरोच को जड़ से खत्म कैसे करें? (Image: Canva)

Cockroach Home Remedies in Hindi: क्या आप कॉकरोच से परेशान हैं? आपके घर के किचन में कॉकरोच दिखाई दे जाते हैं। ये कॉकरोच बहुत ही छोटी जगहों में अपना घर बना लेते हैं और जल्द ही पूरे घर में फैल जाते हैं। कॉकरोच से छुटकारा पाने के लिए महिलाएं कई जतन करती हैं। लेकिन कोई सफलता नहीं है। किचन में कॉकरोच का होना अच्छा संकेत नहीं है क्योंकि ये नाली के जरिए आपके खाने तक पहुंच सकते हैं। कॉकरोच आपको बीमार कर सकते हैं। कॉकरोच से आपको इंफेक्शन और फूड पॉइजनिंग जैसी समस्याएं हो सकती हैं। अगर आपके किचन में कॉकरोच हैं तो आपको सावधान हो जाना चाहिए। कॉकरोच भगाने के घरेलू उपाय-

मिटटी तेल - Kerosene for Cockroach

अगर आप अपने किचन से कॉकरोच से छुटकारा पाना चाहते हैं तो केरोसिन की मदद ले सकते हैं। कॉकरोच से छुटकारा पाने के लिए सबसे पहले किचन में उन घरों को चिन्हित कर लें जहां कॉकरोच सबसे ज्यादा दिखाई देते हैं। फिर वहां पर मिट्टी का तेल छिड़क दें। मिट्टी के तेल की गंध से कॉकरोच किचन से भाग जाएंगे। केरोसिन का छिड़काव करते समय सावधानी बरतें।

नीम - Neem for Cockroach

घर से तिलचट्टे से छुटकारा पाने का एक और शानदार तरीका है। आप तो जानते ही होंगे कि नीम के कई फायदे हैं। अगर आप अपने घर से कॉकरोच को भगाना चाहते हैं तो यह नीम आपके बहुत काम आ सकता है। कॉकरोच से छुटकारा पाने के लिए नीम की पत्तियों को पानी में उबालें और फिर उस पानी को कॉकरोच वाली जगह पर छिड़कें। यह ट्रिक कॉकरोच को किचन से दूर रखेगी।

बेकिंग सोडा - Baking Soda

घर में कॉकरोच से छुटकारा पाने के लिए बेकिंग सोडा भी आपकी काफी मदद कर सकता है। अगर कॉकरोच आपको ज्यादा परेशान कर रहे हैं तो बेकिंग सोडा में चीनी मिलाकर मिश्रण बना लें। इसके बाद इस मिश्रण को उन जगहों पर लगाएं जहां कॉकरोच सबसे ज्यादा होते हैं। चीनी कॉकरोच को आकर्षित करेगी लेकिन उसमें बेकिंग सोडा मिलाना उनके लिए जहर का काम करेगा और वे मर जाएंगे। इससे कॉकरोच से छुटकारा मिल जाएगा।

अन्य घरेलू उपाय - Cockroach Home Remedies

तिलचट्टों से छुटकारा पाने के लिए नाली के बीच में उबलता पानी डालें। इससे नाले के अंदर जमा गंदगी साफ हो जाएगी। समय-समय पर नाली में गर्म पानी डालते रहें। गंदगी कॉकरोच को जन्म देती है। गर्म पानी नालियों में कॉकरोच को भी मारता है।

घर में कॉकरोच से छुटकारा पाने के लिए सफेद सिरके और पानी को बराबर मात्रा में मिला लें। फिर इस घोल को नाली में बहा दें। सिरके की महक से सारे कॉकरोच भाग जाएंगे और नए कॉकरोच नाली में नहीं आएंगे।

दरअसल, बोरिक एसिड के संपर्क में आने से कॉकरोच के पैर और पंख चिपक जाते हैं। अगर कॉकरोच बोरिक एसिड भी पी ले तो भी वह मर जाता है। बाथरूम की नालियों और किचन सिंक के पास बोरिक पाउडर छिड़क कर भी कॉकरोच से छुटकारा पाया जा सकता है।

डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | लाइफस्टाइल (lifestyle News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल author

अक्टूबर 2017 में डिजिटल न्यूज़ की दुनिया में कदम रखने वाला टाइम्स नाउ नवभारत अपनी एक अलग पहचान बना चुका है। अपने न्यूज चैनल टाइम्स नाउ नवभारत की सोच ए...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited