Summer Skin Care: गर्दन की टैनिंग दूर करने के लिए फॉलो करे ये घरेलू नुस्खे, हफ्ते भर में दिखेगा रिज्लट

Neck Tanning Removal: (काली गर्दन को गोरा कैसे करें) गर्मियों के मौसम में गर्दन पर टैनिंग जमना आम बात है। लेकिन जब आपकी त्वचा काली या दो रंग की नजर आती है तो बहुत अजीब लगता है। इसलिए आज हम आपको घरेलू चीजों से नेक टैनिंग हटाने के तरीके बताने वाले हैं।

Neck Tanning Removal tips

Summer Care Tips: नेक टैनिंग हटाने के घरेलू उपाय

Neck Tanning Removal: गर्मियों के मौसम में भाग दौड़ की वजह से त्वचा अक्सर टैन हो जाती है। इसका सबसे ज्यादा असर गर्दन पर देखने को मिलता है। गर्दन का रंग सामन्य से थोड़ा गहरा होने पर अनइवन फील होती है। यहां तक कि कई प्रयासों के बाद भी गर्दन का रंग गोरा नहीं होता। ऐसे में आपको पहनने के ड्रेस का चुनाव करना भी थोड़ा मुश्किल हो जाता है। खासकर डीप नेक वाले ड्रेस तो आप चाह कर भी कैरी नहीं कर सकतीं। अगर आपने मार्केट के कई प्रोडक्ट्स अपनाएं हैं और तब भी टैनिंग की समस्या से परेशान हैं, तो चलिए आपकी परेशानियों का हल करते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बताएंगे, जिन्हें फॉलों करके आप कुछ ही दिनों में टैनिंग से छुटकारा पा सकते हैं।
गर्दन की टैनिंग से छुटकारा पाने के घरेलू नुस्खे, How To Get Rid Of Tanning On Neck:
कच्चे पपीते से करें स्क्रब-
सबसे पहले कच्‍चे पपीते को पीसकर उसका पेस्ट तैयार कर लें। फिर, इसमें थोड़ा सा गुलाब जल (Rose Water) और दही मिक्स कर दें। पपीते से तैयार इस पेस्ट को गर्दन पर अप्लाई करें और लगभग 15 मिनट के बाद इसे हल्के हाथों से स्क्रब करें और साफ पानू से धो लें।
बेसन और हल्दी बड़े काम की चीज:
गर्दन पर जमी टैनिंग को दूर करने के लिए बेसन हल्दी और दूध का पेस्ट बेहद कारगर उपाय है। इसे तैयार करने के लिए सबसे पहले आप एक-एक चम्मच बेसन और दूध लें और उसमें चुटकी भर हल्दी को मिला लें। अब इस पैक को गर्दन पर लगाएं। इसे 10-15 मिनट तक सूखने के लिए छोड़ दें। इसके बाद हल्के हाथों से रब करते हुए इसे साफ कर लें। हफ्ते भर में ही इसका रिजल्ट आपको दिखने लगेगा। आप चाहे तो पेस्ट में थोड़ी मलाई भी एड कर सकते हैं।
बेसन के साथ नींबू का करें इस्तेमाल:
एक कटोरी में एक चम्मच बेसन के साथ एक चम्मच नींबू का रस डालें। इसे अच्छे से मिक्स करके पेस्ट तैयार कर लें। अब पेस्ट को अपने नेक एरिया पर अच्छे से लगाएं और 10 से 15 मिनट के लिए छोड़ दें। सूखने के बाद इसे साफ पानी से धो लें।
चावल और आलू भी है कारगर:
चावल का आटा स्किन के लिए फायदेमंद होता है। एक कटोरी में 2 चम्मच चावल का आटा लें। इसमें दो चम्मच आलू का रस और थोड़ा गुलाब जल मिक्स कर लें। अब इस पेस्ट को गर्दन पर लगाकर 15 से 20 मिनट तक छोड़ दें। जब यह पूरी तरह सुख जाए तो सादे पानी से इसे साफ कर लें।
शहद और नींबू भी दूर करेगा टैनिंग:
एक चम्मच नींबू का रस और एक चम्मच शहद लेकन अच्छे से मिक्स कर लें। अब इस पेस्ट को अपने गर्दन पर लगा लें। इसे 15-20 मिनट तक ऐसे ही छोड़ दें। फिर गीले कपड़े से अच्छे से कर लें। कुछ ही दिनों में आपके गर्दन पहले जैसे गोरे-गोरे नजर आने लगेंगे।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | लाइफस्टाइल (lifestyle News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल author

अक्टूबर 2017 में डिजिटल न्यूज़ की दुनिया में कदम रखने वाला टाइम्स नाउ नवभारत अपनी एक अलग पहचान बना चुका है। अपने न्यूज चैनल टाइम्स नाउ नवभारत की सोच ए...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited