Friendship Day 2023 Date: कब मनाया जाएगा फ्रेंडशिप डे, जानें अगस्त का पहला संडे क्यों है खास

Friendship Day 2023 Date in India: देश में हर साल अंतर्राष्ट्रीय और राष्ट्रीय दो तरह के फ्रेंडशिप डे मनाए जाते हैं। अंतर्राष्ट्रीय फ्रेंडशिप डे 30 जुलाई को मनाया जाता है। वहीं भारत में अगस्त महीने के पहले रविवार को फ्रेंडशिप डे मनाया जाता है। जानें 2023 में कब है फ्रेंडशिप डे।

Friendship Day 2023 Date in India (Credit: Pixabay)

Friendship Day 2023 Date in India (Credit: Pixabay)

Friendship Day 2023 Date in India: हर साल भारत में अगस्त महीने के पहले रविवार को फ्रेंडशिप डे मनाया जाता है। देश में हर साल अंतर्राष्ट्रीय और राष्ट्रीय दो तरह के फ्रेंडशिप डे मनाए जाते हैं। अंतर्राष्ट्रीय फ्रेंडशिप डे 30 जुलाई को मनाया जाता है। वहीं भारत में अगस्त महीने के पहले रविवार को फ्रेंडशिप डे मनाया जाता है। यह दिन दोस्ती को सेलिब्रेट करने का दिन होता है। इस दिन दोस्त एक दूसरे को फ्रेंडशिप बैंड गिफ्ट करते हैं और अपने बीच की बॉन्डिंग को सेलिब्रेट करते हैं। इस बार यानी 2023 में अगस्त महीने का पहला रविवार 6 तारीख को है। इसलिए फ्रेंडशिप डे 06 अगस्त को मनाया जाएगा।
कहते हैं कि दुनिया में दोस्ती का रिश्ता सबसे अनमोल माना जाता है। यह भले ही खून का रिश्ता ना हो मगर इसे दिल का रिश्ता माना जाता है। हर वर्ष दोस्ती के भाव को जिंदा रखने के लिए और लोगों को इसका महत्व समझाने के लिए फ्रेंडशिप डे मनाया जाता है। जानें 2023 में कब है फ्रेंडशिप डे (Friendship day date)।

Friendship Day History

एक प्रचलित कहानी के अनुसार अमेरिका में 1935 में अगस्त के पहले रविवार को एक व्यक्ति की हत्या हुई। जिसकी हत्या हुई उसके दोस्त को जब अपने फ्रेंड के मर्डर की सूचना मिली तो उसने भी आत्महत्या कर ली। इस हादसे के बाद अमेरिकी सरकार ने अगस्त के पहले रविवार को फ्रेंडशिप डे के तौर पर मनाने का फैसला लिया। इसके बाद दुनिया के कई देशो में अगस्त के पहले रविवार को फ्रेंडशिप डे मनाने का चलन प्रारंभ हो गया।

Friendship day date 2023

इतिहासकार बताते हैं कि जॉयस हॉल ने सबसे पहले फ्रेंडशिप डे मनाने की शुरुआत हॉलमार्क कार्ड्स के साथ 1930 में की थी। वहीं कहा जाता है कि सबसे पहले अंतरराष्ट्रीय फ्रेंडशिप डे मनाने का प्रस्ताव पैराग्वे देश ने 1958 में दिया था। कई देश फ्रेंडशिप डे को अलग-अलग तिथियों पर मनाते हैं। भारत समेत कुछ दक्षिण एशियाई देश फ्रेंडशिप डे को अगस्त के पहले रविवार के दिन मनाते हैं। वहीं, ओहायो का ओर्बलिन इसे 8 अप्रैल को मनाता है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | लाइफस्टाइल (lifestyle News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

    TNN लाइफस्टाइल डेस्क author

    अगर आप फैशनिस्टा हैं और फैशन की दुनिया के बेताज बादशाह बनना चाहते हैं या फिर लाइफस्टाइल से जुड़ी कोई भी रोचक खबरों को पढ़ना चाहते हैं तो आपको इस प्लेट...और देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited