Friendship Day 2023, Date, History, Importance: भारत में किस दिन मनाया जाएगा फ्रेंडशिप डे, जानें-इसका इतिहास और महत्व

Friendship Day 2023, Date, History, Importance: भारत और मलेशिया, संयुक्त अरब अमीरात, भारत, संयुक्त राज्य अमेरिका और बांग्लादेश जैसे देशों में अगस्त के पहले रविवार को फ्रेंडशिप डे मनाते हैं जबकि कई अन्य देश 30 जुलाई को फ्रेंडशिप डे मनाते हैं।

Friendship Day 2023, Friendship Day, Friendship Day 2023 Date

Friendship Day 2023: फ्रेंडशिप डे का इतिहास और महत्व।

Friendship Day 2023, Date, History, Importance: भारत (India) में हर साल अगस्त के पहले रविवार को फ्रेंडशिप डे मनाया जाता है। इस साल हम फ्रेंडशिप डे 6 अगस्त यानी रविवार के दिन मनाएंगे। फ्रेंडशिप डे (Friendship Day in India) दोस्ती और किसी के जीवन में उनके महत्व को समर्पित है। इंटरनेशनल फ्रेंडशिप डे अलग-अलग देशों में अलग-अलग दिन मनाया जाता है। भारत और मलेशिया, संयुक्त अरब अमीरात, भारत, संयुक्त राज्य अमेरिका और बांग्लादेश जैसे देशों में अगस्त के पहले रविवार को फ्रेंडशिप डे (Friendship Day 2023) मनाते हैं जबकि कई अन्य देश 30 जुलाई को फ्रेंडशिप डे (Friendship Day) मनाते हैं।

फ्रेंडशिप डे का इतिहास (Friendship Day History 2023)

फ्रेंडशिप डे कई देशों में सालों से मनाया जा रहा है, लेकिन पहला फ्रेंडशिप डे साल 1958 में मनाया गया था, जब इसे पहली बार पराग्वे में इंटरनेशनल फ्रेंडशिप डे के रूप में प्रस्तावित किया गया था। संयुक्त राष्ट्र ने अंततः 30 जुलाई को आधिकारिक अंतर्राष्ट्रीय मित्रता दिवस घोषित किया। लेकिन वहीं भारत समेत दुनिया के कई देश अगस्त महीने के पहले संडे को फ्रेंडशिप डे मनाया जाता है।

फ्रेंडशिप डे का महत्व (Friendship Day Importance 2023)फ्रेंडशिप डे हमारे लिए दोस्तों के बीच के बंधन का जश्न मनाने का एक खास मौका होता है। दरअसल फ्रेंडशिप डे हमें याद दिलाता है कि दोस्त एक-दूसरे का हमेशा साथ देते हैं और साथ ही हमेशा एक-दूसरे का समर्थन करते हैं, चाहे कुछ भी हो। इसके अलावा सच्चे दोस्त हमेशा हमारे साथ हमारी जीत का जश्न मनाते हैं और हमें रोने के लिए कंधे से कंधा मिलाकर हमेशा मौजूद रहेते हैं। दोस्ती एक बेहद खूबसूरत रिश्ता है, जिसमें उम्र, रंग और जाति की किसी तरह की कोई बंदिश नहीं होती है। ऐसे में फ्रेंडशिप डे के खास मौके पर अपनी दोस्ती की सराहना करने और उन्हें धन्यवाद देने के लिए कुछ समय जरूर निकालें।

ऐसे मनाएं फ्रेंडशिप डे (Friendship Day Celebrations 2023)

फ्रेंडशिप डे को लोग अलग-अलग तरीकों से मनाते हैं। वे अपने दोस्तों के साथ समय बिता सकते हैं। इसके अलावा गिफ्ट्स या कार्ड्स का आदान-प्रदान कर सकते हैं। फ्रेंडशिप डे दूसरों के प्रति दयालुता और सद्भावना के कार्यों को प्रोत्साहित करता है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | लाइफस्टाइल (lifestyle News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

    TNN लाइफस्टाइल डेस्क author

    अगर आप फैशनिस्टा हैं और फैशन की दुनिया के बेताज बादशाह बनना चाहते हैं या फिर लाइफस्टाइल से जुड़ी कोई भी रोचक खबरों को पढ़ना चाहते हैं तो आपको इस प्लेट...और देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited