Friendship Day 2024: फ्रेंडशिप डे कब मनाया जाात है भारत में, नोट करें म‍ित्रता द‍िवस या मैत्री दिन 2024 की डेट

Friendship Day Date 2024 in India (फ्रेंडशिप डे कब है): दोस्तों के बीच का रिश्ता बहुत ही ज्यादा अनोखा और दिल के करीब वाला होता है। ऐसे में दोस्ती के रिश्ते का जश्न मनाने के लिए हर साल अगस्त माह में फ्रेंडशिप डे सेलिब्रेट किया जाता है। इसे हिंदी में मैत्री द‍िन, मैत्री द‍िवस या फ‍िर दोस्ती दिवस भी कहते हैं। यहां जानें साल 2024 में फ्रेंडशिप डे कब है, फ्रेंडशिप डे क्यों मनाते हैं और क्‍या है फ्रेंडशिप डे का महत्व।

Happy Friendship day, Friendship Day Date, History of F

Friendship day date 2024 history and significance

Friendship Day 2024 (फ्रेंडशिप डे कब है): वैसे तो हर रिश्ता बहुत खास होता है, लेकिन दो दोस्तों के बीच के रिश्ते में जो प्यार, सच्चाई और गहराई होती है वो शायद ही किसी और रिश्ते में देखने को मिले। दोस्ती के रिश्ते में न कोई गिला होता है और न ही कोई शिकायत होता है तो बस ढेर सारा प्यार, मस्ती, मजाक और कभी न भूल पाने वाले पल। अक्सर कहा जाता है कि, आपको हर व्यक्ति में रिश्ते में एक दोस्त तलाशना चाहिए। वाकई बिना दोस्तों के जिंदगी बहुत फीकी है, ऐसे ही दोस्त और प्यारी दोस्ती के रिश्ते का जश्न मनाने के लिए हर साल फ्रेंडशिप डे सलिब्रेट किया जाता है। यहां देखें इस साल 2024 में फ्रेंडशिप डे कब है और फ्रेंडशिप डे क्यों मनाते हैं। हिंदी में दोस्‍तों से जुड़े इस खास द‍िन को मैत्री द‍िन, मैत्री द‍िवस या फ‍िर दोस्ती दिवस भी कहा जाता है। नोट करें मैत्री दिवस 2024 की डेट।

फ्रेंडशिप डे कब है, When is Friendship Day Date 2024

दोस्ती के प्यारे रिश्ते को सेलिब्रेट करने के लिए हर साल अगस्त माह के पहले रविवार के दिन फ्रेंडशिप डे मनाया जाता है। जिस हिसाब से इस साल यानि की 2024 में फ्रेंडशिप डे 4 अगस्त को बड़ी धूम धाम से मनाया जाएगा। मलेशिया, संयुक्त राज्य अमेरिका (USA), संयुक्त अरब अमीरात (UAE), भारत और बांग्लादेश जैसे देशों में फ्रेंडशिप डे अगस्त के पहले रविवार को मनाया जाता है। हालांकि वैश्विक स्तर पर फ्रेंडशिप डे 30 जुलाई को मनाया जाता है। फ्रेंडशिप डे का जश्न आमतौर पर बच्चे एक दूसरे की कलाई में फ्रेंडशिप बैंड बांधकर तो कुछ तोहफा देकर, दोस्‍ती का वादा करते हैं।

Friendship Day Date 2024 in India

भारत में अगस्‍त महीने के पहले रव‍िवार को फ्रेंडश‍िप डे या फ‍िर दोस्‍ती द‍िवस मनाया जाता है। 2024 में ये 4 अगस्‍त को सेल‍िब्रेट क‍िया जाएगा।

फ्रेंडशिप डे का इतिहास, Friendship Day 2024 History

फ्रेंडशिप डे का इतिहास सालों साल पुराना है। पहली बार फ्रेंडशिप साल 1958 में मनाया गया था। जिसकी शुरुआत पैराग्वे ने 30 जुलाई 1958 में की थी और उसी दिन इंटरनैशनल फ्रेंडशिप डे मनाया जाता है। हालांकि कुछ अन्य देशों के साथ भारत में इसे अगस्त माह के पहले रविवार के दिन मनाया जाता है। फ्रेंडशिप डे की शुरुआत को लेकर वैसे तो कई सारी कहानियां मशहूर हैं, जैसे कहा जाता है कि 1935 में अमेरिकी सरकार ने अगस्त के पहले रविवार के दिन एक व्यक्ति को मार दिया था। इस खबर से आहत होकर उसके दोस्त ने खुदकुशी कर ली। दोस्ती की ऐसी मिसाल सामने आने के बाद अमेरिकी सरकार ने ही अगस्त के पहले रविवार को फ्रेंडशिप डे रूप में मनाने की घोषणा की थी।

फ्रेंडशिप डे क्यों मनाते हैं, Friendship Day Significance

हर किसी की जिंदगी में एक न एक खास दोस्त तो होना ही चाहिए। और इसी खास रिश्ते की महत्ता समझाने के लिए हर साल फ्रेंडशिप डे मनाया जाता है। दोस्ती का रिश्ता किसी खजाने से कम नहीं होता है, अगर आपको जिंदगी में एक अच्छा दोस्त मिल जाए तो उसे हमेशा सहेजकर रखना चाहिए। फ्रेंडशिप डे का दिन दोस्त और दोस्ती को सम्मान और प्यार देने का दिन होता है। जिस दिन आप नए और पुराने दोस्त बनाकर सेलिब्रेट कर सकते हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | लाइफस्टाइल (lifestyle News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

अवनी बागरोला author

मैं टाइम्स नाऊ नवभारत के साथ बतौर ट्रेनी कॉपी राइटर कार्यरत हूं। मूल रूप से मध्य प्रदेश के उज्जैन की रहने वाली लड़की, जिसे कविताएं लिखना, महिलाओं से ज...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited