एंटीऑक्सीडेंट से एंटी-एजिंग तक, गुलाब जल के इस्तेमाल से स्किन को मिलते हैं ये 10 कमाल के फायदे

गुलाब जल स्किन के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। इसे गुलाब की पंखुड़ियों से तैयार किया जाता है। गुलाब जल का इस्तेमाल अमुमन हर घर में किया जाता है। गुलाब जल स्किन के लिए किसी वरदान से कम नहीं है।

गुलाब जल के फायदे (Source:istock)

गुलाब जल के फायदे (Source:istock)

Rose water benefits: गुलाब जल स्किन के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। इसे गुलाब की पंखुड़ियों से तैयार किया जाता है। गुलाब जल का इस्तेमाल अमुमन हर घर में किया जाता है। गुलाब जल स्किन के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। इसके इस्तेमाल से स्किन से जुड़ी तमाम तरह की समस्याएं दूर होती है। ऑयली और ड्राई स्किन की समस्या से छुटकारा दिलाने में गुलाब जल बेहद फायदेमंद साबित होता है। इसका इस्तेमाल कर आप अपनी स्किन को ग्लोइंग बना सकते हैं। गुलाब जल के इसी गुण की वजह से इसका इस्तेमाल सिर्फ भारत ही नहीं बल्कि दुनियाभर में किया जाता है। गुलाब जल खरीदते समय इस बात का बेहद खास ध्यान रखें कि जो गुलाब जल आप खरीद रहे हैं वो 100 फीसदी शुद्ध गुलाब जल हो क्योंकि बाजार में केमिकल वाले गुलाब जल भी उपलब्ध हैं जो स्किन को नुकसान पहुंचा सकते हैं। ये बात तो हम सभी लोग जानते हैं कि गुलाब जल त्वचा और बालों के लिए बहुत फायदेमंह है लेकिन यह अच्छा क्यों है और आपको इसका उपयोग कैसे करना चाहिए, यह बेहद महत्वपूर्ण है! ऐसे में आज हम आपको स्किन एंड बालों के लिए गुलाब जल के फायदे के बारे में बताने जा रहे हैं। इसके साथ ही हम आपको बताएंगे कि कैसे आप गुलाब जल का इस्तेमाल कर सकते हैं।

त्वचा और बालों के लिए गुलाब जल के 10 फायदे

1. गुलाब जल त्वचा के पीएच संतुलन को बनाए रखने में मदद करता है और अतिरिक्त तेल को भी नियंत्रित करता है।
2. गुलाब जल में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो त्वचा की लालिमा को कम करने में मददगार साबित होते हैं। इसके इस्तेमाल से मुंहासे, सूजन और एक्जिमा से छुटकारा मिल सकता है। स्किनकेयर विशेषज्ञ, डॉ. दीपाली भारद्वाज कहना है कि, यह एक बेहतरीन क्लींजर है और बंद रोमछिद्रों में जमा तेल और गंदगी को हटाने में सहायक है।
3. वहीं गुलाब जल स्किन को हाइड्रेट रखने में भी मदद करता है।
4. इसके जीवाणुरोधी गुण, कटने के और घावों को भरने में भी सहायक साबित होते हैं।
5. गुलाब जल के एंटीऑक्सीडेंट गुण त्वचा की कोशिकाओं को मजबूत करने और त्वचा के ऊतकों को पुनर्जीवित करने में मदद करते हैं।
6. गुलाब जल रोमछिद्रों को साफ करने और त्वचा को टोन करने में मदद करता है।
7. गुलाब जल की सुगंध की वजह से मूड भी बेहतर होता है। यह स्ट्रेस लेवल को भी कम करने में मददगार साबित होता है।
8. गुलाब जल के पौष्टिक और मॉइस्चराइजिंग गुण बालों की गुणवत्ता को बढ़ाते हैं। यह सिर की सूजन को कम करते हैं और रूसी से छुटकारा दिलाते हैं। गुलाब जल का इस्तेमाल नेचुरल कंडीशनर के रूप में भी किया जाता है। ये हेयर ग्रोथ में बेहद कारगर साबित होता है।
9. अगर आप तकिये पर गुलाब जल लगाकर सोते हैं तो इससे बेहतर नींद आएगी। ऐसा करने से आप सुबह तरोताजा महसूस करेंगे।
10. गुलाब जल के इस्तेमाल से फाइन लाइन्स और रिंकल्स की समस्या दूर होती है।

गुलाब जल का इस्तेमाल करने के 10 तरीके

गुलाब जल का रात को इस्तेमाल करना बेहद फायदेमंद माना जाता है। रात में गुलाब जल का इस्तेमाल करने से चेहरे पर जमी हुई अशुद्धियां दूर होती है। वहीं गुलाब के इस्तेमाल के अन्य तरीके भी हैं जिसके बारे में हम आज आपको बताने जा रहे हैं।
1. गुलाब जल का उपयोग करने का एक शानदार तरीका है इसे अपने चेहरे पर स्प्रे करें। रोज वाटर का इस्तेमाल आप मेकअप के बाद भी कर सकते हैं। दिल्ली की मेकअप आर्टिस्ट मृगनयना कुमार का कहना है कि ये स्किन को ग्लोइंग बनाता है। स्किन को हाइड्रेटेड रखने के लिए आप सुबह गुलाब जल को चेहरे पर स्प्रे कर सकते हैं।
2. ड्राई एंड घुंघराले बालों के लिए
गुलाबजल और ग्लिसरीन को बराबर मात्रा में मिलाकर स्कैल्प पर कॉटन पैड्स की मदद से लगाएं और 10-15 मिनट तक मसाज करें। इसके बाद इसे 30 मिनट तक बालों पर रहने दें और फिर शैम्पू से धो लें।
3. फेशियल क्लींजर
गुलाब जल का इस्तेमाल हर तरह की त्वचा पर क्लींजर के रूप में किया जा सकता है। अपने चेहरे को हल्के फेसवॉश से धोने के बाद, आपको बस इतना करना है कि ग्लिसरीन की कुछ बूंदों को 1 टेबलस्पून गुलाब जल में मिलाकर चेहरे पर लगाएं।
4. आंखों के लिए
थकी और सूजी आंखों के लिए ठंडे गुलाब जल को रूई में भिगोकर आंखों पर लगाएं। यह आंखों के नीचे सूजन को कम करने में मददगार है।
5. हेयर कंडीशनर
शैंपू करने के बाद, बालों पर गुलाब जल लगाएं। यह बालों को गहराई से कंडीशन करने में मदद करता है। इसके साथ ही ये बालों को चमकदार बनाता है।
6. फेशियल टोनर
एक सॉफ्ट कॉटन बॉल को ठंडे गुलाब जल में भिगोएं और इसे साफ त्वचा पर लगाएं। इसके इस्तेमाल से स्किन टोन बेहतर होती है।
7. मुहांसों से दिलाए छुटकारा
डॉ. राहुल नागर, त्वचा विशेषज्ञ, मैक्स अस्पताल का कहना है कि मुंहासों से छुटकारा पाने के लिए "1 बड़ा चम्मच नींबू के रस में 1 बड़ा चम्मच गुलाब जल मिलाएं, इसे मुंहासों वाली त्वचा पर लगाएं और 30 मिनट तक रहने दें। इसके बाद साफ पानी से चेहरे को धो लें। इसके साथ ही आप आप मुल्तानी मिट्टी और गुलाब जल का फेस पैक भी लगा सकते हैं। जब यह फेस पैक सूख जाए तो इसे धो लें। यह छिद्रों को साफ करने, अतिरिक्त तेल को कंट्रोल करने और मुंहासों की समस्या से छुटकारा मिलेगा।
8. मेकअप रिमूवर
गुलाब जल का इस्तेमाल आप मेकअप रिमूवर के तौर पर भी कर सकते गैं। गुलाब जल में नारियल तेल की कुछ बूंदे मिलाएं और रूई की मदद से चेहरे को साफ करें।
9.फेयर एंड लवली त्वचा
2 बड़े चम्मच बेसन में गुलाब जल और नींबू का रस मिलाकर एक पेस्ट तैयार करें और फिर इसे चेहरे पर लगाएं। ऐसा करने से टैनिंग से छुटकारा मिल सकता है।
10.स्ट्रेस करे दूर
गुलाब जल स्ट्रेस लेवल को दूर करने में सहायक साबित होता है। ऐसे में बादाम के तेल के साथ गुलाब जल मिलाएं और स्किन को मॉइस्चराइज़ करें। स्किनकेयर विशेषज्ञ डॉ. दीपाली भारद्वाज का कहना है कि, "गुलाब जल स्ट्रेस लेवल को दूर करने में मदद करता है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | लाइफस्टाइल (lifestyle News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Ritu raj author

शुरुआती शिक्षा बिहार के मुजफ्फरपुर से हुई। बाबासाहेब भीमराव अंबेडकर विश्वविद्यालय से ग्रेजुएशन पूरा किया। इसके बाद पत्रकारिता की पढ़ाई के लिए नोएडा आय...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited