भगवान राम की नगरी 'अयोध्या' में बेहद फेमस है गब्बर के पकौड़े, घर पर चटखारे के लिए अभी जानें आसान रेसिपी

Ayodhya Gabbar Pakodas Recipe: अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा में शामिल होने जा रहे हैं तो दर्शन करने के बाद यहां की फेमस चीजों का स्वाद चखना न भूलें। अयोध्या में गब्बर के पकौड़े काफी प्रसिद्ध हैं। राम मंदिर के पास ही गब्बर के पकौड़े मिलते हैं। जिसका स्वाद गजब का होता है। तो आइये जानते हैं इसकी जबरदस्त रेसिपी।

Gabbar Ke Pakode Recipe In Hindi

Gabbar Ke Pakode Recipe In Hindi

Ayodhya Gabbar Pakodas Recipe: अगर आप इन दिनों भगवान राम की नगरी अयोध्या में घूमने का कोई प्लान बना रहे हैं तो वहां जाने के बाद आप यहां की फेमस चीजों का लुत्फ उठाना बिल्कुल भी न भूलें। अयोध्या में खाने-पीने की कई चीजें हैं, जिन्हें देखकर आपका जी ललचा सकता है। अयोध्या में बड़े किफायती दामों पर आपको टेस्टी पकौड़े मिल जाएंगे। फिल्म शोले का गब्बर जितना फेमस है, उससे कहीं ज्यादा अयोध्या में गब्बर के पकौड़े फेमस है। यहां चाट-पकौड़े खाने वालों की लाइन लगी रहती है। आप भी यहां गब्बर के पकौड़े खा सकते हैं। दरअसल, आप भी सोच रहे होंगे कि आखिरकार ये कैसा नाम है, तो बता दे यहां एक भैया अपना पकौड़े का स्टॉल लगाते हैं, जिनका नाम गब्बर है, जिस वजह से अब उनके यहां के पकौड़े इसी नाम से फेमस हो गए हैं। आज हम आपको इसी मिक्स वेजिटेबल पकौड़े यानि गब्बर के पकौड़े की रेसिपी बताने वाले है। जो इनके यहां काफी पसंद किए जाते हैं।

गब्बर के पकौड़े बनाने के लिए सामग्री-

1) दो कटा हुआ बड़ा आलू
2) दो कटा हुआ प्याज,
3) एक कप सूजी
4) दो कप बेसन
5) दो चम्मच चावल का आटा
6) एक कप बारीक कटी हुई पत्ता गोभी
7) एक कप फूलगोभी
8) एक कप पीसा हुआ मटर
9) एक चम्मच अजवाइन
10) दो कटी हुई हरी मिर्च
11) हरा धनिया पत्ती
12) एक चम्मच लाल मिर्च पाउडर
13) नमक (स्वाद अनुसार)

गब्बर के पकौड़े बनाने की पूरी विधि-

1) घर में गब्बर के पकौड़े बनाने के लिए सबसे पहले पत्ता गोभी, फूलगोभी, आलू, पालक और मेथी को बारीक काटकर एक प्लेट में रख दें। ध्यान रखें कि फूलगोभी को छोटे-छोटे आकार में काटना है।
2) इन सब्जियों को बर्तन में डालकर अच्छे से मिक्स कर दें। अब ऊपर से इनमें अदरक पेस्ट, मिर्च पाउडर, हरा धनिया, हरी मिर्च, नमक डालकर अच्छे से मिक्स कर दें।
3) जब सब्जियां और मसाले अच्छे से मिक्स हो जाएं, तो ऊपर से बेसन और चावल के आटे को सूखा ही इन पर मिला दें। बेसन और चावल का आटा डालने के बाद इस मिश्रण में पानी डाले और सभी को अच्छे से मिला लें।
4) आपके पकौड़ों के लिए मिश्रण तैयार हो चुका है। ध्यान रखें कि घोल न ज्यादा पतला होना चाहिए और न ज्यादा मोटा होना चाहिए। इसलिए बेसन और चावल का आटा सीमित मात्रा में डालें।
5) अब गैस पर कढ़ाही रखकर उसमें तेल गर्म करें। तेल जब अच्छी तरह से गर्म हो जाए, तो बेसन घोल का थोड़ा-थोड़ा मिश्रण बाइन्ड करते हुए कढ़ाई में डाल दीजिए।
6) कढ़ाई के आकार के हिसाब से पकौड़े बनाने के लिए डालें, जिससे की पकौड़े आसानी से फ्राई हो सकें। अब आप पकौड़ों को गोल्डन ब्राउन होने तक फ्राई करें।
7) ध्यान रखें कि पकौड़े अधिक ब्राउन नहीं होने चाहिए, नहीं तो उनका स्वाद कड़वा हो सकता है।
8) इस तरह पूरे घोल के पकौड़े तैयार कर लीजिए और हरी चटनी के साथ सर्व करें।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | लाइफस्टाइल (lifestyle News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

    TNN लाइफस्टाइल डेस्क author

    अगर आप फैशनिस्टा हैं और फैशन की दुनिया के बेताज बादशाह बनना चाहते हैं या फिर लाइफस्टाइल से जुड़ी कोई भी रोचक खबरों को पढ़ना चाहते हैं तो आपको इस प्लेट...और देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited