Adrak Ke Fayde: पुरुषों के लिए अदरक का सेवन है बहुत जरूरी, रोज खाने से हो सकते हैं ये फायदे

adrak ke fayde in hindi: भारतीय रसोई में अदरक को बहुत अहमियत दी जाती है। वैसे अदरक एक औषधि भी है और पुरुषों के लिए कई तरीके से गुणकारी है। यहां आप जान सकते हैं कि मर्दों को अदरक का सेवन क्यों करना चाहिए।

Adrak Ke Fayde: पुरुषों के लिए अदरक का सेवन है बहुत जरूरी, रोज खाने से हो सकते हैं ये फायदे
adrak ke fayde in hindi: भारतीय किचन में अदरक का उपयोग बहुत सी चीजों में किया जाता है। स्वाद बढ़ाने के साथ साथ अदरक स्वास्थ्य ठीक करने के लिए भी बहुत कारगर मानी जाती है। खासतौर से सर्दी, जुकाम, सिरदर्द, बुखार तथा वजन कम करने के लिए ये बहुत उपयुक्त है। यहां तक की आयुर्वेद भी इस बात की गवाही देता है कि अदरक से बहुत सी बीमारियों का इलाज मुमकिन है।
हालांकि ऐसा माना जाता है कि आदमियों के शरीर के लिए अदरक का सेवन अत्यधिक लाभदायक होता है। ये हैं पुरुषों के लिए अदरक के कुछ फायदे।

Ginger Benefits for Men

  1. मांसपेशियों के दर्द से राहत – अदरक में कई तरह के एंटी इंफ्लेमेटरी और एनाल्जेसिक गुण पाए जाते हैं, जो शरीर में खासतौर से मांसपेशियों में होने वाले दर्द से राहत दिलाने में मदद करते हैं। जो पुरुष बहुत ज्यादा वर्कआउट करते हैं, उन्हें अक्सर हड्डियां टूट जाने जैसी समस्या हो जाती है। अदरक के नियमित रूप से सेवन से इस तरह की दिक्कत को कंट्रोल किया जा सकता है। आप अपने खाने में, चाय में अदरक डाल सकते हैं या फिर किसी और तरीके से भी इसका इनटेक कर सकते हैं।
  2. ओस्टियो आर्थराइटिस के दर्द से राहत – आर्थराइटिस पर किए गए कई शोध में इस बात का पता चला है कि, ओस्टियो आर्थराइटिस से पीड़ित पुरुषों को खाने में अदरक जरूर खानी चाहिए। इसमें मौजूद एंटी इंफ्लेमेटरी गुण से आर्थराइटिस की वजह से होने वाले जोड़ो के दर्द में भी आराम मिलता है। इसके अलावा जोड़ो की जकड़न में भी फायदा हो सकता है। अदरक खासतौर से घुटनों के आर्थराइटिस में सहायक मानी जाती है।
  3. वजन कम करने में मददगार – जितना आसान वजन बढ़ाना हो सकता है वजन कम करना उतना ही मुश्किल। संतुलित पौष्टिक आहार, एक्सरसाइज सब कुछ नियमित रूप से करने के बाद ही वजन कम करने का लक्ष्य पूरा किया जा सकता है। हालांकि अदरक का सेवन इसमें तेजी लाने का काम कर सकता है। शरीर में गर्मी बढ़ने के कारण फैट घटता है। इसी के साथ अदरक आंत में होने वाली सूजन को भी कम करता है तथा आपको पेट भरा होने जैसा महसूस होगा। अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो आपको अवश्य ही खाने के बीच में, आधी रात को लगने वाली भूख के समय एक कप अदरक, शहद और नींबू वाली चाय पी लेनी चाहिए। जिससे आपकी क्रेविंग्स भी दूर हो जाएगी तथा कैलोरी इनटेक भी ज्यादा नहीं होगा।
  4. ब्लड शुगर लेवल का नियंत्रण – रिसर्च में पाया गया है कि अदरक से आपके शरीर का ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है। इससे न केवल डायबिटीज के मरीज बल्कि इससे प्री डायबिटीज के मरीजों को भी राहत मिल सकती है। स्वस्थ शरीर के लिए नियंत्रित शुगर लेवल का होना बहुत आवश्यक है। अदरक का सेवन हृदय संबंधित रोगों में भी फायदेमंद है, हालांकि इसका ज्यादा सेवन भी नहीं करना है।
  5. जोश बनाए रखना – अदरक का सेवन पुरुषों में बढ़ती उम्र के साथ गिरने वाले स्टेमिना को वापस लाने में भी सहायक मानी जाती है। ये आदमियों में शक्ति, जोश और पौरुष को बढ़ाने वाली मानी जाती है।
( डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | लाइफस्टाइल (lifestyle News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

मेधा चावला author

हरियाणा की राजनीतिक राजधानी रोहतक की रहने वाली हूं। कई फील्ड्स में करियर की प्लानिंग करते-करते शब्दों की लय इतनी पसंद आई कि फिर पत्रकारिता से जुड़ गई।...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited