Global Wind Day 2023: 15 जून को मनाया जाएगा ग्लोबल विंड डे, जानें इतिहास, महत्व और इस बार की थीम

Global Wind Day 2023: हवा एक शक्तिशाली प्राकृतिक संसाधन है, जो ऊर्जा पैदा करने में सक्षम है। वैश्विक पवन दिवस हवा की शक्ति को स्वीकार करने और इसकी क्षमता के बारे में जागरूकता बढ़ाने का एक अवसर है।

Global Wind Day 2023: 15 जून को मनाया जाएगा ग्लोबल विंड डे, जानें इतिहास, महत्व और इस बार की थीम
Global Wind Day 2023: पवन ऊर्जा (Wind Energy) का जश्न मनाने और इसकी क्षमता के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए हर साल 15 जून को वैश्विक पवन दिवस यानी ग्लोबल विंड डे (Global Wind Day) मनाया जाता है। विंडयूरोप और ग्लोबल विंड एनर्जी काउंसिल (GWEC) की ओर से एक वैश्विक कार्यक्रम के रूप में आयोजित ये दिन संयुक्त राष्ट्र के सभी सदस्य देशों (UN Member Nations) की ओर से हर साल मनाया जाता है। वैश्विक पवन दिवस (Global Wind Day 2023) एक ऐसा आयोजन है, जो स्थायी वैकल्पिक ऊर्जा को चुनने के विचार को पुष्टि करता है। 2007 EWEA में इसका उद्घाटन किया गया था और यूरोप के 18 विभिन्न देशों के 35,000 लोगों द्वारा मनाया गया था।
इस साल वैश्विक पवन दिवस का 16वां उत्सव मनाया जाएगा। हवा एक शक्तिशाली प्राकृतिक संसाधन है, जो ऊर्जा पैदा करने में सक्षम है। वैश्विक पवन दिवस हवा की शक्ति को स्वीकार करने और इसकी क्षमता के बारे में जागरूकता बढ़ाने का एक अवसर है। वैश्विक पवन दिवस हर साल संयुक्त राष्ट्र के सभी सदस्य देशों द्वारा मनाया जाता है। ये वैश्विक कार्यक्रम पवन ऊर्जा का जश्न मनाने के लिए समर्पित है।

ग्लोबल विंड डे का इतिहास 2023 (Global Wind Day History 2023)वैश्विक पवन दिवस को साल 2007 में पहली बार EWEA (यूरोपीय पवन ऊर्जा संघ) की ओर से आधिकारिक तौर पर आयोजित किया गया था। पवन ऊर्जा के मूल्य और एक स्थायी संसाधन के रूप में इसके विशाल दायरे को महसूस किया गया। साल 2009 में GWEC ने वैश्विक पवन दिवस को एक वैश्विक कार्यक्रम बनाने के लिए EWEA के साथ सहयोग किया। इस आयोजन में दुनिया भर के कई देशों की भागीदारी देखी गई। 2012 में विभिन्न देशों में लगभग 250 स्वतंत्र कार्यक्रम आयोजित किए गए थे।

ग्लोबल विंड डे का महत्व 2023 (Global Wind Day Significance 2023)

वैश्विक पवन दिवस एक महत्वपूर्ण अंतर्राष्ट्रीय आयोजन है, क्योंकि ये एक आवश्यक प्राकृतिक संसाधन के रूप में पवन के बारे में जागरूकता बढ़ाता है। नवीकरणीय ऊर्जा संसाधन जैसे पवन अत्यंत मूल्यवान हैं। वे मुक्त हैं और पर्यावरण के लिए भी हानिकारक नहीं हैं। वैश्विक पवन दिवस महत्वपूर्ण है, क्योंकि ये पवन ऊर्जा के कई उपयोगों के बारे में जागरूकता बढ़ाता है। पवन एक ऐसा संसाधन है जो विभिन्न रूपों में ऊर्जा उत्पन्न करने में सक्षम है। ये एक मुक्त और नवीकरणीय ऊर्जा संसाधन भी है। साथ ही ये एक स्वच्छ ऊर्जा स्रोत है, जो पर्यावरण को प्रदूषित नहीं करता है।

ग्लोबल विंड डे थीम 2023 (Global Wind Day Theme 2023)

वैश्विक पवन दिवस 2023 की थीम "प्रकृति की शक्ति का दोहन" है। ये विषय बिजली पैदा करने और जलवायु परिवर्तन से उत्पन्न चुनौतियों का मुकाबला करने के लिए प्रकृति की प्रचुर शक्ति का दोहन करने में पवन ऊर्जा की महत्वपूर्ण भूमिका पर जोर देता है।

कैसे मनाएं ग्लोबल विंड डे? (How to Celebrate Global Wind Day?)

हर साल 15 जून को दुनियाभर के कई देश ग्लोबल विंड डे मनाते हैं। संयुक्त राष्ट्र के सभी सदस्य देश इस दिवस के उत्सव में भाग लेते हैं। आप इस दिन सम्मेलनों, सेमिनारों और ऐसे अन्य शैक्षिक कार्यक्रमों में भाग लें जो वैकल्पिक ऊर्जा स्रोत के रूप में हवा के बारे में बात करते हैं। पवन ऊर्जा के उपयोग में भाग लेने का संकल्प लें। पवन ऊर्जा के महत्व के बारे में दूसरों को शिक्षित करें। जागरूकता फैलाने के लिए वैश्विक पवन ऊर्जा दिवस पर सोशल मीडिया अभियानों में भाग लें।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | लाइफस्टाइल (lifestyle News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

दीपक पोखरिया author

पहाड़ से हूं, इसलिए घूमने फिरने का शौक है। दिल्ली-नोएडा से ज्यादा उत्तराखंड में ही मन लगता है। कई मीडिया संस्थानों से मेरी करियर यात्रा गुजरी है और मई...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited