Green Chilli Benefits: विटामिन सी की कमी पूरी कर सकती है तीखी हरी मिर्च, भाग्यश्री ने भी गिनाए फायदे

Green Chilli Benefits: हरी मिर्च खाने के बहुत फायदे हैं। भाग्यश्री भी हेल्थ के लिए हरी मिर्च को फायदेमंद मानती हैं। ये विटामिन सी से भरपूर होती है और शरीर को कई तरह फायदा पहुंचाती है। जानें इस बारे में।

Green Chilli Benefits: विटामिन सी की कमी पूरी कर सकती है तीखी हरी मिर्च, भाग्यश्री ने भी गिनाए फायदे
Green Chilli Benefits in Hindi: 90 के दशक की चर्चित एक्ट्रेस भाग्यश्री का फिल्मी करियर बहुत प्रभावी नहीं रहा लेकिन फिटनेस के मामले में वह बड़े-बड़ों को मात देती हैं। वह ना सिर्फ अपनी फिटनेस के जरिए यंग जेनरेशन को इंप्रेस कर रही हैं बल्कि सर्टिफाइड न्यूट्रिशन स्पेशलिस्ट भी हैं। भाग्यश्री ने इंस्टाग्राम पर एक वीडियो शेयर कर अपने फैंस को हरी मिर्च खाने की सलाह दी है। इसके साथ ही उन्होंने इसके फायदे के बारे में जानकारी दी है।
भाग्यश्री ने वीडियो में बताया है कि उन्हें हरी मिर्च खाना बहुत पसंद है। हरी मिर्च के पौधे के बगल में खड़ी भाग्यश्री ने बताया कि यह डायबिटीज मरीजों के लिए रामबाण है। आइए हरी मिर्च के कुछ दिलचस्प लाभ को जान लेते हैं।

Hari Mirch ke fayde in hindi

  1. वजन घटाना: हरी मिर्च में जीरो कैलोरी होती है और ये खाने के बाद तीन घंटे तक आपके मेटाबॉलिज्म को 50% तक तेज कर देती हैं।
  2. कैंसर से बचाव: हरी मिर्च एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है जो शरीर को फ्री रेडिकल्स से बचाती है।
  3. हेल्दी हार्ट : हरी मिर्च से कोलेस्ट्रॉल के साथ-साथ ट्राइग्लिसराइड का स्तर भी कम हो जाता है, जिससे धमनियों के बंद होने की संभावना कम हो जाती है। यह रक्त के थक्कों को रोकने के लिए आपके शरीर की क्षमता को भी बढ़ाता है। यह सब स्ट्रोक या हृदय रोग के जोखिम को रोकने के लिए फायदेमंद है।
  4. संक्रमण से लड़े : हरी मिर्च में मौजूद Capsaicin आपके बलगम के स्राव को पतला बनाता है जो सामान्य सर्दी या साइनस के संक्रमण से लड़ने में फायदेमंद होता है।
  5. इम्यूनिटी बढ़ाए : विटामिन सी और बीटा-कैरोटीन से भरपूर हरी मिर्च आपकी आंखों, त्वचा और इम्यून सिस्टम के लिए फायदेमंद होती है। हालांकि, इसके लिए जरूरी है कि आप हरी मिर्च को अंधेरे, ठंडे क्षेत्र में स्टोर करते हैं क्योंकि गर्मी, लाइट और हवा के संपर्क में आने पर विटामिन सी खत्म हो जाता है।
हरी मिर्च आखिर लाल मिर्च से बेहतर क्यों
अब सवाल है कि जब लाल मिर्च के मुकाबले हरी मिर्च बेहतर है या नहीं। इस पर बॉलीवुड एक्ट्रेस भाग्यश्री बताती हैं कि लाल मिर्च के भी लगभग समान लाभ होते हैं लेकिन कच्चे और पाउडर के रूप में शायद ही कभी खाया जा सकता है। इसके साथ ही अधिक लाल मिर्च खाने से गैस्ट्रिक अल्सर और सीने में जलन हो सकती है। भाग्यश्री कहती हैं कि मेरे जैसे मसाले पसंद करने वाले लोगों के लिए घर में उगाए गए हरी मिर्च का सेवन करना बेहतर विकल्प है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | लाइफस्टाइल (lifestyle News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

मेधा चावला author

हरियाणा की राजनीतिक राजधानी रोहतक की रहने वाली हूं। कई फील्ड्स में करियर की प्लानिंग करते-करते शब्दों की लय इतनी पसंद आई कि फिर पत्रकारिता से जुड़ गई।...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited