Gujarat Tourist Places: गुजरात घूमने का कर रहे हैं प्लान, लिस्ट में जरूर शामिल करें ये जगहें, अद्भुत नजारों से हो जाएगा प्यार

भारत के पश्चिम में स्थित गुजरात देश के प्रमुख पर्यटक स्थलों में से एक है। गुजरात टूरिस्टों के बीच काफी लोकप्रिय है। अपने आकर्षणों की वजह से गुजरात को ‘द लैंड ऑफ लीजेंड्स’ (The Land Of Legends) भी कहा जाता है।

Untitled design (1)

गुजरात के प्रमुख पर्यटक स्थल (Source:istock)

Tourist Places In Gujarat In Hindi : भारत के पश्चिम में स्थित गुजरात देश के प्रमुख पर्यटक स्थलों में से एक है। गुजरात टूरिस्टों के बीच काफी लोकप्रिय है। अपने आकर्षणों की वजह से गुजरात को ‘द लैंड ऑफ लीजेंड्स’ (The Land Of Legends) भी कहा जाता है। यहां की संस्कृति और भौगोलिक स्थिति पर्यटकों को अपनी तरफ आकर्षित करती है। यहां हर साल लाखों की संख्या में सैलानी घूमने आते हैं। ऐसे में अगर आपका भी गुजरात घूमने का प्लान है और यहां की बेहतरीन जगहों की तलाश में है तो फिर हम आपको कुछ ऐसी जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं जहां आप जमकर वेकेशन का मजा ले सकते हैं।

गुजरात में घूमने वाली जगहें - Tourist Places In Gujarat

रन ऑफ कच्छ (Rann of Kutch)

गुजरात में स्थित रन ऑफ कच्छ सिर्फ देश ही नहीं बल्कि विदेशों में भी फेमस है। यह दुनिया का सबसे बड़ा नमक का रेगिस्तान है। यहां हर साल 1 नवंबर से 20 फरवरी तक रण उत्सव का आयोजन किया जाता है। गुजरात जाने वाले लाखों पर्यटक यहां घूमने जरूर जाते हैं। ऐसे में अगर आप भी गुजरात घूमने का प्लान कर रहे हैं तो इस जगह पर जरूर जाएं। इसके बिना आपका ट्रिप अधूरा रहेगा।

सापुतारा हिल स्टेशन (Saputara Hill Station)

नेचर लवर्स के लिए यह एक बेहतरीन टूरिस्ट डेस्टिनेशन है। यहां के हरे-भरे जंगल, ऊंचे-ऊंचे पहाड़ और झरने पर्यटकों को अपनी तरफ आकर्षित करते हैं। सापुतारा में आप सनसेट पॉइंट, स्टेप गार्डन, लेक गार्डन, सापुतारा टेबल पॉइंट और सापुतारा व्यू पॉइंट जैसी जगहों पर घूमने का आनंद उठा सकते हैं।

गिर नैशनल पार्क (Gir National Park)

गिर नैशनल पार्क शेरों के लिए फेमस है। यहां आप एकसाथ कई प्रजातियों के शेर देख सकते हैं। ऐसे में अगर आप गुजरात जाएं तो गिर नेशनल पार्क जाना ना भूलें।

साबरमती आश्रम (Sabarmati Ashram)

गुजरात के अहमदाबाद में स्थित साबरमती आश्रम पर्यटकों के बीच काफी फेमस है। महात्मा गांधी शादी के बाद 12 साल तक गांधी अपनी पत्नी कस्तूरबा के साथ साबरमती आश्रम में रहे थे। यहां आज भी आपको गांधी जी का चरखा और उनके जीवन से जुड़ी कई वस्तुएं देखने को मिलेंगी।

अक्षरधाम मंदिर (Akshardham Mandir)

अक्षरधाम मंदिर गांधीनगर का सबसे महत्वपूर्ण आकर्षण केंद्र है। यहां रोजाना लाखों पर्यटक आते हैं। यहां आप मशहूर म्यूज़िक एंड वाटर शो भी देख सकते हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | लाइफस्टाइल (lifestyle News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Ritu raj author

शुरुआती शिक्षा बिहार के मुजफ्फरपुर से हुई। बाबासाहेब भीमराव अंबेडकर विश्वविद्यालय से ग्रेजुएशन पूरा किया। इसके बाद पत्रकारिता की पढ़ाई के लिए नोएडा आय...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited