Hair Care Tips: रूखे और बेजान होने लगे हैं बाल तो आजमाएं ये हेयर केयर टिप्स, ‌बाल रहेंगे स्वस्थ और शाइनी

Hair Care Tips: ज्यादातर महिलाएं डल एंड ड़्राई बालों की समस्या से परेशान रहती हैं। वो हेयर फ्रिजिनेस की परेशानी से छुटकारा पाने के लिए न जाने कौन-कौन से प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं। फिर भी उन्हें इसका मनचाहा समाधान नहीं मिल पाता है। इसके लिए कुछ प्राकृतिक घरेलू उपचार ट्राई कर सकते हैं।

Hair Care Tips

hair care tips for dry and damage hair try these Home Remedies in Hindi

मुख्य बातें
शाइनी और सुन्दर बालों के लिए आजमाएं बस कुछ आसान उपाय सूखे बालों की परेशान हैं तो आपके लिए बेस्ट रहेंगे ये दमदार टिप्स केमिकल वाले प्रोडक्ट्स को छोड़ें और आजमाएं ये जानदार घरेलू नुस्खे
Body-Hair Care Tips: हर कोई घने, मुलायम और चमकदार बालों की चाह रखता है, लेकिन कुछ वजहों से हमारे बाल रूखे और बेजान बन सकते हैं, जिसके लिए स्वस्थ आहार और सही लाइफ़स्टाइल एक दवा के रूप में काम कर सकती है। बेजान बालों को सुंदर और शाइनी बनाने के लिए कुछ घरेलू उपायों की मदद ली जा सकती है। अगर आपको अपने बालों को टच करने पर ये डल और ड्राई, डैमेज महसूस होते हैं तो इन परेशानियों से छुटकारा पाने के लिए कुछ प्राकृतिक घरेलू उपचार बेहद कारगर साबित हो सकते हैं।
ड्राई और बेजान बालों के लक्षण-
-ड्राई बाल पानी को जल्दी सोख लेते हैं
-इन्हें छूने पर रफनेस महसूस होती है और बहुत अधिक टूटते हैं
-सूखे बालों में बहुत ज्यादा डैंड्रफ होने लगते हैं
-ठंड के मौसम में बाल अधिक ड्राई और बेजान हो जाते हैं
सूखे बालों का कारण-
-बढ़ती उम्र
-पोषक तत्वों की कमी
-अत्यधिक सूर्य एक्सपोजर
-अधिक ठंड या गर्मी का मौसम होने पर
-क्लोरीन वॉटर में तैराकी के चलते
-बार-बार बाल धोने से
-कड़े शैम्पू को इस्तेमाल करने से
-जल्दी-जल्दी ब्लो ड्राई, या स्ट्रेटनिंग का उपयोग
-अधिक केमिकल ट्रीटमेंट लेने पर
-धूम्रपान करना

रूखे बालों के लिए घरेलू उपाय-

हॉट ऑयल मसाज
सूखे बालों के लिए जैतून का तेल सबसे शानदार घरेलू उपचारों में से एक है। जैतून के तेल के अलावा, नारियल का तेल, बादाम तेल, अरंडी का तेल, जोजोबा तेल, मक्के का तेल को भी अच्छे परिणामों के लिए उपयोग किया जा सकता है। ये सभी तेल विटामिन ई और एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होते हैं और बालों की बाहरी परत को नमी से सील करने में मदद करते हैं, इस प्रकार क्षति की मरम्मत करते हैं।
इस घरेलू उपाय को तैयार करने की विधि- लगभग आधा कप तेल को गरम करें लेकिन उबालना नहीं है। अपनी उंगलियों की मदद से कुछ मिनट के लिए इसे बालों में हल्के हाथों से मसाज करें। इसके बाद बालों को गर्म तौलिये से ढक लें और 30-45 मिनट या रात भर के लिए इसे ऐसे ही रहने दें। समय अवधि पूरा होने के बाद शैम्पू करें और बालों को धो लें। इसे आजमाने पर आपके सूखे बालों को मजबूती मिलेगी और खोई चमक मिलने मदद हो सकती है।
दही और तेल हेयर मास्कदही और तेल का मास्क लगाना आपके बालों को मुलायम और चमकदार बना सकता है। दही और तेल को मिलाकर रूखे बालों के लिए प्रभावी उपचार की तरह इस्तेमाल किया जा सकता है। इसे बनाने के लिए 2 बड़े चम्मच जैतून के तेल में आधा कप सादा दही और एक एसेंशिययल ऑयल कुछ बूंदें मिलाएं। इसके बाद इसे अच्छी तरीके से फेंटे और फिर इस मिश्रण को शैंपू किए हुए बालों में अप्लाई करें। 15से 20 मिनट हो जाने के बाद बालों को गुनगुने पानी से अच्छी तरह से वॉश कर लें।
(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। क‍िसी भी तरह के ब्‍यूटी रुटीन से पहले एक्‍सपर्ट की सलाह जरूर लें।)
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | लाइफस्टाइल (lifestyle News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

टाइम्स नाउ नवभारत author

अक्टूबर 2017 में डिजिटल न्यूज़ की दुनिया में कदम रखने वाला टाइम्स नाउ नवभारत अपनी एक अलग पहचान बना चुका है। अपने न्यूज चैनल टाइम्स नाउ नवभारत की सोच ए...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited