Coffee Hair Dye at Home: आज ही छोड़ें केमिकल वाले हेयर कलर, घर पर कॉफी से बनाएं नेचुरल हेयर कलर

Coffee Hair Dye at Home: सफेद बालों के लिए केमिकल वालेे प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करने के बजाए, घर पर बना कॉफी का प्राकृतिक हेयर कलर लगाना सुरक्षित और इफेक्टिव तरीका साबित हो सकता है। सबसे अच्छी बात तो यह है कि इसके कोई साइड इफेक्ट्स भी नहीं होते हैं ‌।इसे बनाना भी आसान है।

Coffee Hair Dye at Home

सफेेद बालों से परेशान हैं तो घर पर आसानी से बनाएं कॉफी हेयर कलर

तस्वीर साभार : Times Now Digital
मुख्य बातें
  • कॉफी लगाने से सफेद बाल होते हैं काले
  • coffee की मदद से करें बालों को डाई
  • इस हेयर डाई को लगाने के फायदे जानकर रह जाएंगे दंग
Coffee Hair Dye at Home: बदलती लाइफस्टाइल और गलत खानपान की वजह से आज के समय में जल्दी बाल सफेद होने लग जाते हैं। सफेद बालों को छिपाने के लिए हम ना जाने कौन-कौन से तरीके अपनाते हैं। मार्केट में एक से एक महंगे केमिकल वाले प्रोडक्ट्स बिकते हैं, जिन्हें बालों में अप्लाई करने से हमारे बाल डैमेज हो सकते हैं। ऐसे में आप घर पर ही कॉफी के हेयर कलर को बनाकर अपने बालों में अप्लाई कर सकते हैं, जिससे बालों से जुड़ी कई समस्याएं जड़ से खत्म हो सकती हैं। इस प्राकृतिक हेयर कलर को लगाने से बालों को कलर तो मिलता ही है, इसके साथ ही शाइन भी बरकरार रहती है।
अगर आपको अपने बालों को डार्क ब्राउन करना है तो इसके लिए कॉफी सबसे अच्छा ऑप्शन हो सकता है। सबसे अच्छी बात तो यह है कि इसके कोई साइड इफेक्ट्स भी नहीं होते हैं ‌और यह कंडीशनर का भी काम करता है।
आवश्यक सामग्री
इस नेचुरल हेयर कलर को बनाने के लिए दो चम्मच कॉफी पाउडर, दो चम्मच हेयर कंडीशनर और आधे गिलास पानी की जरूरत होती है।
बनाने की विधि
1- इसे बनाने के लिए ज्यादा मेहनत और मशक्कत करने की भी जरूरत नहीं होती है। इसके लिए गैस पर एक पैन या कढ़ाई को रखकर उसमें आधा गिलास पानी डाल दें और फिर उसमें दो चम्मच कॉफी पाउडर को डालकर अच्छे से चम्मच की मदद से मिलाएं।
2- थोड़ी देर इस घोल को पकने दें और फिर गैस बंद कर दें। इसके बाद जब कॉफी का पेस्ट ठंडा हो जाए तो इसमें दो चम्मच कंडीशनर मिलाकर किसी और बर्तन में रख दें।
3- अब इस पेस्ट को अपने बालों पर किसी ब्रश या अपने उंगलियों के जरिए लगाएं और फिर 1 घंटे बाद अपने बालों को किसी माइल्ड शैंपू से धो लीजिए। अगर आपके बाल अधिक लंबे हैं तो शामिल होने वाली चीजों की क्वांटिटी बढ़ा लें, नहीं तो इतनी चीजें आपके पूरे बालों के लिए काफी नहीं होंगी।
हेयर डाई के कई नुकसान
हेयर डाई के नुकसान जगजाहिर हैं। चाहे कितने भी दावे किए जाएं, लेकिन फिर भी कई लोगों को डाई से एलर्जी और इन्फेक्शन जैसी शिकायतें होती हैं। सिर में दाने और खुजली होने जैसी शिकायतें भी होती हैं। इससे बाल भी कमजोर होते हैं।
(डिस्क्लेमर : यह पाठ्य सामग्री आम धारणाओं और इंटरनेट पर मौजूद सामग्री के आधार पर लिखी गई है। टाइम्‍स नाउ नवभारत इसकी पुष्‍ट‍ि नहीं करता है।)
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | लाइफस्टाइल (lifestyle News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

टाइम्स नाउ नवभारत author

अक्टूबर 2017 में डिजिटल न्यूज़ की दुनिया में कदम रखने वाला टाइम्स नाउ नवभारत अपनी एक अलग पहचान बना चुका है। अपने न्यूज चैनल टाइम्स नाउ नवभारत की सोच ए...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited