Happy Children's Day 2022 Wishes Images, Quotes: शानदार कोट्स और शायरियों को भेज अपनों को दें बाल दिवस की शुभकामनाएं

Happy Children's Day 2022 Wishes Images, Quotes, Status, Messages in Hindi: भारत में बाल दिवस काफी धूमधाम से मनाया जाता है। इस दिन शैक्षणिक संस्थानों में बच्चों के लिए प्रतियोगिताएं, नृत्य, गायन और नाटक जैसे कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। बच्चे चाचा नेहरू की टोपी लगाकर स्पीच के माध्यम से इस दिन का महत्व व इतिहास बताते हैं। इस मौके पर हम आपके लिए शानदार कोट्स व शायरी लेकर आए हैं जिसे अपनों को भेज आप बाल दिवस की शुभकामनाएं दे सकते हैं।

Happy Children's Day 2022 Wishes Images, Quotes: शानदार कोट्स और शायरियों को भेज अपनों को दें बाल दिवस की शुभकामनाएं
Happy Children's Day 2022 Wishes Images, Quotes, Status, Messages, Photos: बाल दिवस के अवसर पर एक तरफ स्कूलों में बच्चों के लिए स्टॉल लगाए जा रहे हैं, वहीं दूसरी ओर मेलों का आयोजन किया जा रहा है। 14 नवंबर का दिन पूर्ण रूप से बच्चों को समर्पित होता है। इस दिन भारत के पहले प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू का जन्म (Children's Day Wishes) हुआ था। पंडित नेहरू बच्चों से बेहद प्यार करते थे, बच्चों को भी उनसे खासा लगाव था। यही कारण है कि उनके जन्म दिवस को बाल दिवस के रूप में मनाया जाता है। वह अपने हर संबोधन में बच्चों का जिक्र जरूर करते थे। उनका मानना था कि, बच्चे देश का भविष्य हैं और हम जिस प्रकार बच्चों का पालन पोषण करते हैं, उससे देश के भविष्य की दिशा तय होती है। बाल दिवस मनाने का उद्देश्य माता पिता व समाज को बच्चों के अधिकारों, शिक्षा व उनके देखभाल के प्रति जागरूक करना है।
भारत में बाल दिवस काफी धूमधाम से मनाया जाता है। इस दिन शैक्षणिक संस्थानों में बच्चों के लिए प्रतियोगिताएं, नृत्य, गायन और नाटक जैसे कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। बच्चे चाचा नेहरू की टोपी लगाकर स्पीच के माध्यम से इस दिन का महत्व व इतिहास बताते हैं। बाल दिवस के अवसर पर हम आपके लिए शानदार विशेज, कोट्स और शायरी लेकर आए हैं जिसे अपनों को भेज आप बाल दिवस की (Children's Day Wishes In Hindi) शुभकामनाएं दे सकते हैं।

Children's Day 2022 Wishes Images, Quotes, Status, Messages In Hindi

माँ की कहानी थी,
परियों का फ़साना था,
बारिश में कागज़ की नाव थी,
हर मौसम सुहाना था!
Happy Childrens Day 2022
जब थे दिन बचपन के,
वो थे बहुत सुहाने पल,
उदासी से न था नाता,
गुस्सा तो कभी ना आता था।
Happy Childrens Day 2022
ना सुबह की खबर,
ना शाम का ठिकाना,
थक हार कर स्कूल से घर आना,
खेल-खेल में बहुत कुछ सीख जाना
बाल दिवस 2022 की शुभकामनाएं
रोने की वजह ना थी
ना हंसने का बहाना था
क्यों हो गए हम इतने बड़े
इससे अच्छा तो वो बचपन का जमाना था!
Happy Childrens Day 2022
निया का सबसे सच्चा समय,
दुनिया का सबसे अच्छा दिन,
दुनिया का सबसे हसीन पल,
सिर्फ बचपन में ही मिलता है।
बाल दिवस 2022 की शुभकामनाएं
मैडम आज ना डांटना हमको,
आज हम खेलेंगे गाएंगे,
साल भर हमने किया इंतज़ार,
आज हम बाल दिवस मनाएंगे
Happy Childrens Day 2022
भूक चेहरों पे लिए चाँद से प्यारे बच्चे
बेचते फिरते हैं गलियों में ग़ुबारे बच्चे
- निदा फाजली
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | लाइफस्टाइल (lifestyle News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

आदित्य सिंह author

मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान राम की नगरी अयोध्या का रहने वाला हूं। लिखने-पढ़ने का शौकीन, राजनीति और शिक्षा से जुड़े मुद्दों में विशेष रुचि। साथ ही हेल्...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited