Happy Gandhi Jayanti Quotes 2023, Wishes Images: ईश्वर अल्लाह तेरा नाम... गांधी जयंती पर शानदार अंदाज में सबको दें जीवन की सीख, भेज दें ये कोट्स, विशेज

Happy Gandhi Jayanti 2023 Wishes Quotes, Images, Status, Messages in Hindi: कल यानी की 2 अक्टूबर को देश के राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 154वीं जयंती मनाई जानी है। देश को अंग्रेज शासन से आजादी दिलाने वाले गांधी बापू का जितना शुक्रिया किया जाए उतना कम है। आजाद भारत के इस खास दिन पर आप भी अपनों को अनोखे अंदाज में गांधी जयंती बधाई दे सकते हैं। हिंदी में देखें गांधी जयंती के कोट्स, मेसेज, स्टेटस, शायरी।

Gandhi Jayanti, happy gandhi jayanti quotes, gandhi ji quotes, wishes, messages

Happy gandhi jayanti quotes 2023 wishes images, shayari, status in hindi top 10 gandhi ji quotes

Happy Gandhi Jayanti 2023 Wishes Quotes, Images, Status, Messages in Hindi: आजाद भारत और यहां रहने वाले हर एक शख्स के लिए गांधी जयंती का दिन बहुत ही खास है। 2 अक्टूबर 1869 में गुजरात के पोरबंदर में जन्में मोहनदास करमचंद गांधी ने इस देश के लिए अपना सारा जीवन हंसते हंसते त्याग दिया। अंग्रेजी हुकुमत से देश को आजाद करवाने के लिए सत्य, अंहिसा का रास्ता चुनने वाले ऐसे महात्मा की 154वीं जयंती पर अपने अपनों को बापू की याद में बधाई संदेश तो भेजना बनता ही है। यहां देखें गांधी जयंती के कोट्स, विशेज, स्टेटस, मेसेज जिन्हें पढ़ हर किसी को जीवन की सीख मिलेगी और अपने देश के लिए कुछ करने की इच्छा जाग्रत होगी।

Gandhi Jayanti 2023 Quotes in Hindi Gandhi ji ki quotes

- एक सभ्य और आदर्श परिवार से बढ़कर किसी के लिए इस संसार में कोई भी विद्यालय नहीं है।
- हर प्रकार की आजादी एकदम निर्अथक हो जाएगी, अगर इस आजादी में गलतियां करने की आजादी शामिल न हो।
- जीवन जीना है तो ऐसे जिएं जैसे कि आपको कल मरना ही है। और कुछ सीखें तो ऐेसे जैसे कि आपको हमेशा जीवित रहना है।
- एक व्यक्ति वही है जो उसके विचार हैं। यानि कि व्यक्ति अपने विचारों के सिवाय और कुछ नहीं है, जो वो सोचता है वहीं वो बन जाता है..

Happy Gandhi Jayanti Wishes, Messages, Status in Hindi

- बापू ने लड़ी बिल्कुल अजब लड़ाई, दागी न तोप ना कोई बंदूक उठाई।
दुश्मन के किले पर ना की चढ़ाई, वाह रे महात्मा तुमने कैसी शिक्षा सिखाई..
- सत्य अहिंसा का था वो पुजारी, कभी ना जिसने हिम्मत हारी,
सांस लेने की दी हमें आजादी, जनजन है उनका आभारी।
- मेरा धर्म सत्य और अहिंसा पर आधारित है सत्य मेरा ईश्वर है,
अहिंसा उसे पाने का साधन, गांधी जयंती की हार्दिक शुभकामनाएं !
- दे दी हमें आजादी बिना खड्ग बिना ढाल, साबरमती के सन्त तूने कर दिया कमाल

Mahatma Gandhi Motivational Quotes in Hindi

- गांधी जी का मानना था कि मानवता की महानता मानव होने में नहीं है, बल्कि मानवीय होने में है।
- सत्य किसी का मोहताज नहीं है, वो आत्मनिर्भर है और सही वक्त आने पर सबके सामने आ ही जाएगा आप उसे कितना भी छिपाने का प्रयास कर लें।
- कष्ट और पीड़ा का एहसास होना बहुत ही आवश्यक है, ऐसा न होने पर हम कभी दर्द और जिंदगी की सीखों के बारे में जान ही नहीं पाएंगे।
इसी के साथ साथ देश के राष्ट्रपिता महात्मा गांधी का मानना था कि, मानवता पर से विश्वास कभी न उठना चाहिए, क्योंकि मानवता तो एक सागर की तरह होती है.. और अगर सागर की कुछ बूंदें गंदी हैं, तो इसका ये मतलब नहीं है कि पूरा सागर ही गंदा है। बेशक ही गांधी जी की जयंती पर इन कोट्स, मेसेज के जरिए आप अपने अपनों को शानदार अंदाज में बधाई एवं जीवन की सीख भेज सकते हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | लाइफस्टाइल (lifestyle News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

    TNN लाइफस्टाइल डेस्क author

    अगर आप फैशनिस्टा हैं और फैशन की दुनिया के बेताज बादशाह बनना चाहते हैं या फिर लाइफस्टाइल से जुड़ी कोई भी रोचक खबरों को पढ़ना चाहते हैं तो आपको इस प्लेट...और देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited