अष्टमी पर माता रानी को लगाएं शानदार स्टाइल वाले हलवों का भोग, देखें नवरात्रि व्रत स्पेशल 3 तरह की हलवा रेसिपी

Vrat Halwa recipe in Hindi (व्रत में हलवा कैसे बनाएं): शारदीय नवरात्रि की अष्टमी तिथि पर माता रानी को भोग-प्रसाद चढ़ाने और व्रत करने का खास महत्व होता है, ऐसे में अगर आप भी आज के व्रत में कुछ अच्छा सा बनाकर खाना चाहते हैं। तो हलवा बनाना बेस्ट हो सकता है, हलवा आप भोग में भी चढ़ा सकते हैं। यहां देखें नवरात्रि व्रत स्पेशल 3 तरह का हलवा बनाने की शानदार रेसिपीज।

Navratri vrat 2023, ashtami vrat recipes in hindi, halwa recipe for vrat, vrat halwa

Happy navratri 2023 ashtami vrat recipe in hindi halwa recipe for navratri aloo lauki ka halwa kaddu halwa kaise banaye

Durga Ashtami 2023 Vrat Halwa recipe in Hindi: नवरात्रि का व्रत रखना बहुत ही लाभदायक और सिद्ध माना जाता है, ऐसे में शारदीय नवरात्रि की अष्टमी तिथि पर व्रत करना तो और महत्वपूर्ण माना जाता है। तो अगर आप भी आज माता रानी के नाम का व्रत रख रहे हैं, तो व्रत का भोग और शानदार लंच में हलवा बनाकर सर्व किया जा सकता है। देखें नवरात्रि व्रत स्पेशल हलवा रेसिपी, जो बच्चों से लेकर बड़ों तक को खूब पसंद आएगा। इन रेसिपीज से आप तीन तरह का व्रत वाला हलवा बना सकते हैं। नोट करें और अष्टमी-नवमी पर जरूर बनाकर ट्राई करें, शानदार व्रत हलवा।

Vrat Halwa Recipe, व्रत वाले हलवे की रेसिपी

लौकी का हलवा
व्रत में लजीज हलवे का प्रसाद बनाना है, तो आपके लिए लौकी का हलवा बनाना एकदम ही जबरदस्त हो सकता है। लौकी का हलवा बनाने के लिए आपको सबसे पहले लौकी को अच्छे से छीलकर बढ़िया तरीके से कद्दूकस करना होगा। और फिर उसे एक पैन में ड़ालकर गल जाने तक उबाल लें, एक बार जब लौकी गल जाए तो आप उसमें मावा भी ड़ाल लें और अगर मावा नहीं है तो आप लौकी को आधा लीटर फुल क्रीम दूध ड़ालकर भी गाढ़ा कर सकते हैं। एक बार जब दूध और लौकी गाढ़ी हो जाएं, तब उसमें शक्कर और इलायची भीी ड़ाल लें और बस आपका हलवा तैयार है। इसे आप शानदार ड्राई फ्रुट्स ड़ालकर सर्व कर सकते हैं।
आलू का हलवा
व्रत स्पेशल आलू का हलवा बनाने के लिए आपको सबसे पहले आलूओं को उबाल लेना होगा और फिर उन्हें छीलकर अच्छे से मैश कर लेना होगा। एक बार जब आपके आलू अच्छे से मैश हो जाएं, तब आपको एक पैन में करीब दो चीन चम्मच घी ड़ालना है और उसमें मैश किए आलू भी ड़ालकर अच्छे से भून लेना है। अब आप आलू में शक्कर, इलायची का पाउडर और शानदार तरीके से मिक्स कर लें। आलू के हलवे में आप ऊपर से चिरौंजी, नारियल का बूरा, किशमिश आदि ड़ाल सकते हैं।
कद्दू का हलवा
व्रत में आप कद्दू का हलवा भी बनाकर एन्जॉय कर सकते हैं। कद्दू का हलवा बनाने के लिए कद्दू को अच्छे से कद्दूकस कर लें और फिर उसे पैन में करीब एक से दो चम्मच घी ड़ालकर अच्छे से गलने तक चला लें। एक बार जब कद्दू अच्छे मुलायम हो जाए, तब उसमें दूध या मावा एड कर दें। और बस इस कद्दू में शक्कर, पीसी हुई इलायची ड़ालकर बढ़िया गाढ़ा गाढ़ा कद्दू का हलवा बना लें।
इसी रेसिपी के साथ आप नवरात्रि व्रत में सेब फल का भी हलवा बनाकर खा सकते हैं। हलवा मीठा नहीं रखना है तो शक्कर वाला ऑप्शन हटाकर भी नवरात्रि व्रत वाली लजीज डिश बनाई जा सकती है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | लाइफस्टाइल (lifestyle News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

    TNN लाइफस्टाइल डेस्क author

    अगर आप फैशनिस्टा हैं और फैशन की दुनिया के बेताज बादशाह बनना चाहते हैं या फिर लाइफस्टाइल से जुड़ी कोई भी रोचक खबरों को पढ़ना चाहते हैं तो आपको इस प्लेट...और देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited