Happy Valentine's Day 2023 Hindi Wishes: शायराने अंदाज में अपनी दिलरुबा को कहें इश्क मुबारक, बन जाएगा मूड़

Happy Valentine's Day 2023 Hindi Wishes Images, Quotes: 14 फरवरी को वैलेंटाइन डे सेलिब्रेट किया जाता है। दो प्यार करने वालों के लिए ये दिन बेहद खास होता है। ऑरिया ऑफ जैकोबस की किताब में वैलेंटाइन डे का जिक्र किया गया है, यह दिन रोम के पादरी सैंट वैलेंटाइन को समर्पित है। यहां हम वैलेंटाइन डे के मौके पर आपके लिए प्यार भरे विशेज, कोट्स, शायरी और मैसेजेस लेकर आए हैं, जिसे भेज आप अपनी सपनों की रानी को आई लव यू बोल सकते हैं।

Happy Valentine Day Wishes, Quotes, Images

Valentine's Day 2023: हैप्पी वैलेंटाइन डे विशेज, कोट्स, महत्व और इतिहास

Valentine's Day 2023: इश्क की हवाओं से लबरेज फरवरी का महीना प्यार करने वालों के लिए बेहद खास होता है। यह एक ऐसा दिन है जब हर तरफ प्यार नजर आता है, हवाओं में भी इश्क देखने को (Happy Valentine's Day 2023 Date) मिलता है। इस दिन आप अपनी दिलरुबा को शादी के लिए प्रपोज कर सकते हैं, उन्हें आप अपने दिल का हाल बता सकते हैं और जिंदगीभर साथ रहने का वादा कर (Happy Valentine Day Wishes) सकते हैं। इसे प्यार का दिन भी कहा जाता है। ऑरिया ऑफ जैकोबस की किताब में वैलेंटाइन डे का जिक्र किया गया है, यह दिन रोम के पादरी सैंट वैलेंटाइन को समर्पित (Happy Valentine Day Quotes) होता है। 7 फरवरी को शुरू होने वाले वैलेंटाइन वीक के खत्म होने के साथ वैलेंटाइन डे सेलिब्रेट किया जाता है।
यही वह दिन है जब इश्क के इम्तिहान का फाइनल रिजल्ट (Happy Valentine Day My Love) आता है। किसी को अपना हमसफर मिलता है, वहीं किसी का प्यार अधूरा रह जाता है। हालांकि आपको निराश नहीं होना, इश्क सच्चा होगा तो जरूर आपको मिलेगा। यहां आप वैलेंटाइन डे के महत्व व इतिहास से लेकर संपूर्ण जानकारी प्राप्त कर (Happy Valentine Day Wishes Quotes) सकते हैं। साथ ही इस लेख के माध्यम से हम आपके लिए मोहब्बत भरे विशेज, कोट्स और शायरी लेकर आए हैं, जिसे अपनी दिलरुबा को भेज आप इश्क मुबारक बोल सकते हैं।

ऐसे हुई थी वैलेंटाइन्स डे की शुरुआत

14 फरवरी को दुनिया भर में प्यार के दिन को वैलेंटाइ डे के रूप में मनाया जाता है। सात दिनों तक अपनी दिलरुबा को पाने की चाहत इस दिन पूरी होती है। हालांकि ये दिन न केवल लवर्स के लिए नहीं बल्कि हर प्यार करने वाले के लिए बेहद खास होता है। यह दिन रोम के पादरी सैंट वैलेंटाइन को समर्पित है। यही वह दिन है जब सैंट वैलेंटाइन ने मोहब्बत को जिंदा रखने के लिए अपनी कुर्बानी दे दी थी। यहां देखें वैलेंटाइन डे का इतिहास

वैलेंटाइन डे का इतिहास, Valentine Day Importance, History

इतिहासकारों के मुताबिक ऑरिया ऑफ जैकोबस की किताब में वैलेंटाइन डे का जिक्र किया गया है, यह दिन रोम के पादरी सैंट वैलेंटाइन को समर्पित है। कहा जाता है कि 270 ईस्वी में सैंट वैलेंटाइन हुआ करते थे। वहीं उस समय वहां क्लाउडियस नामक अत्यंत आक्रमणकारी राजा का शासन था। वह प्रेम संबंधों के सख्त खिलाफ था। उसका मानना था कि एक अकेला सिपाही शादीशुदा सिपाही की तुलना में जंग के लिए ज्यादा प्रभावशाली होता है। क्योंकि शादीशुदा सिपाही को हमेशा अपनी पत्नी या प्रेमिका की चिंता सताती रहती है।
यही कारण था कि राजा प्रेम विवाह और प्रेम संबंध के हमेशा खिलाफ रहता था। साथ ही उसने सिपाहियों के शादी विवाह व प्रेम संबंध रखने पर रोक लगा दी, उसने आदेश दिया कि राज्य का कोई भी व्यक्ति या सिपाही किसी लड़की के साथ विवाह नहीं करेगा और न ही प्रेम संबंध में रहेगा, जो भी इस आदेश का उल्लंघन करते हुए पाया गया उसे कड़ी सजा दी जाएगी।
राजा के इस फैसले से सभी सिपाही दुखी थे, लेकिन राजा के इस आदेश का किसी ने उल्लंघन नहीं किया। वहीं रोम के संत वैलेंटाइन को सिपाहियों के साथ ये नाइंसाफी बिल्कुल भी मंजूर नहीं थी इसलिए संत वैलेंटाइन ने राजा से छुपकर युवा सिपाहियों की शादी करवाने लगे। जो भी सिपाही अपनी प्रमिका से शादी करना चाहते थे वो संत वेलेंटाइन के पास मदद मांगने जाते थे।

सैंट वैलेंटाइन को दी गई थी फांसी

राजा को इस बार का पता चलने के बाद उसने वैलेंटाइन को जेल में बंद कर दिया और फांसी के फंदे पर लटका दिया। सैंट वैलेंटाइन ने मोहब्बत को जिंदा रखने के लिए अपनी कुर्बानी दे दी। रोम में यह दिन सैंट वैलेंटाइन को समर्पित होता है। सैंट वैलेंटाइन अपनी पूरी जिंदगी प्यार को बढ़ावा देते आए। यही कारण है कि, उनकी पुण्यतिथि को प्यार के दिन के रूप में सेलिब्रेट किया जाता है।

रोमांटिक अंदाज में मनाएं वैलेंटाइन डे

वैलेंटाइन्स डे पर आप अपने प्रेमी या प्रेमिका को किसी खास जगह पर लेकर जा सकते हैं। जहां आप दोनों ने अपने रिश्ते के अच्छे पल बिताएं हो। पूरा दिन एक दूसरे के साथ रहकर, आप पुराने दिनों को याद कर आने वाले हसीन दिनों का सपना देख सकते हैं। वैलेंटाइन्स पर आप अपने पार्टनर को डिनर या लंच डेट पर भी ले जा सकते हैं। पहले से रिजर्वेशन करके आप कुछ बढ़िया सा रोमांटिक डेकोरेशन और सेट अप कर सकते हैं। इसके अलावा एक दूसरे के साथ समय व्यतीत करने के लिए शॉर्ट ट्रिप का प्लान भी कर सकते हैं।

Happy Valentine's Day 2023 Wishes Images, Quotes in Hindi, हैप्पी वैलेंटाइन डे विशेज, कोट्स और इमेजेस

- कुछ सोचु तो बस तेरा ही ख्याल आता है, कुछ बोलू तो बस तेरा ही नाम आता है, आखिर कब तक छुपाऊँ अपने दिल की बात, तेरी तो हर अदा पर हमें प्यार आता है। Happy Valentine’s Day
- देखो एक बार फिर से प्यार का मौसम आया साथ में लाया ढेर सारे तोहफे और प्यार भरा मंजर अब छोड़ भी दो बस अपने सारे काम देख तो दिलबर का प्यार भरा संदेश है आया। इश्क मुबारक जान!
- तेरे होठों पर हो बस मुस्कान ऐसा में कुछ आज करू ना होने दूं कभी मोहब्बत कम इतना जी भर कर तुझे प्यार करूं वैलेंटाइन डे आपको मुबारक हो!

Happy Valentine Day Wishes, प्यार भरे कोट्स भेज अपनी दिलरुबा को कहें आई लव यू

- तुम पूछते थे ना कितना प्यार है तुमसे लो गिन लो बारिश की सारी बुँदे फिर खबर हो जाएगी तुम्हे मेरे प्यार की! हैप्पी वैलेंटाइन डे डियर!
- कितना प्यार है इस दिल में तेरे लिए अगर बयां कर दिया तो तू नहीं ये दुनिया मेरी दिवानी हो जायेगी! Happy Valentine’s Day!

Happy Valentine Day Quotes, मोहब्बत भरे अंदाज में अपनी सपनों की रानी को कहें आई लव यू

- अच्छा लगता हैं तेरा नाम, मेरे नाम के साथ जैसे कोई खूबसूरत सुबह जुड़ी हो किसी हसीन शाम के साथ ! Happy Valentine Day
- अरमान कितने भी हो, आरज़ू तुम ही हो गुस्सा कितना भी हो, प्यार तुम ही हो, ख्वाब कोई भी हो, उस में तुम ही हो! Happy Valentine Day Love!
- एक बात, एक शाम, तुम्हारा साथ और बस तुम, एक दुआ, एक फ़रियाद, तुम्हारी याद और बस तुम, मेरा जूनून, मेरा सुकून बस तुम और बस तुम। Love You My Dear Valentine

Happy Valentine Day My Love, इस कोट्स को भेज अपनी बॉयफ्रैंड/ गर्लफ्रैंड को कहें आई लव यू

- मुस्कान हो तुम इस होठों की, धड़कन हो तुम इस दिल की, हंसी हो तुम इस चेहरे की, जान हो तुम इस रूह की। Happy Valentine’s Day!
- कितना प्यार है इस दिल में तेरे लिए अगर बयां कर दिया तो तू नहीं.ये दुनिया मेरी दिवानी हो जायेगी! Happy Valentine’s Day!
- होती नहीं है मोहब्बत सूरत से, मोहब्बत तो दिल से होती है, सूरत उनकी खुद-ब-खुद लगती है प्यारी, कदर जिनकी दिल में होती है! Happy Valentine’s Day!

Happy Valentine Day Images, Gif, Status, हैप्पी वैलेंटाइन डे इमेजेस, स्टेटस

- वो प्यारी सी हंसी वो उसका खिलखिलाना, बड़ी मासूमियत से यूं नजरें मिलाना, जो देखूं मैं उसको, तो उसका शरमाना, मेरे दिल में हज़ारों उमंगें जगाना। Love You My Dear Valentine!
- मेरी बस एक तमन्ना थी जो हसरत बन गयी, कभी तुमसे दोस्ती थी, अब मोहब्बत बन गयी कुछ इस तरह शामिल हुए तुम जिन्दगी में क सिर्फ तुझे ही सोचते रहना मेरी आदत बन गयी। हैप्पी वैलेंटाइन डे
- आपके आने से जिंदगी कितनी खूबसूरत है, दिल में बसी है जो वो आपकी ही सूरत है। दूर जाना नहीं हमसे कभी भूलकर भी, हमें हर कदम पर सिर्फ आपकी जरूरत है। हैप्पी वैलेंटाइन डे

Happy Valentine Day Wishes Quotes For Girlfriend, गर्लफ्रैंड को इन कोट्स के जरिए कहें आई लव यू

- तेरे होठों पर हो बस मुस्कान, ऐसा में कुछ आज करूं। ना होने दूं कभी मोहब्बत कम, इतना जी भर कर तुझे प्यार करूं। हैप्पी वैलेंटाइन डे
- कुछ सोचूं तो तेरा ही ख्याल आता है, कुछ बोलूं तो तेरा नाम आता है। कब तक मैं छुपाऊं अपने दिल की बात, तेरी हर एक अदा पर मुझे प्यार आता है। हैप्पी वैलेंटाइन डे।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | लाइफस्टाइल (lifestyle News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

आदित्य सिंह author

मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान राम की नगरी अयोध्या का रहने वाला हूं। लिखने-पढ़ने का शौकीन, राजनीति और शिक्षा से जुड़े मुद्दों में विशेष रुचि। साथ ही हेल्...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited