Benefits Of Semolina Chapati: सूजी की रोटी खाने से शरीर को मिलेंगे ये 5 फायदे

Benefits of Semolina Chapati: सूजी का इस्तेमाल अक्सर लोग हलवा, चीला या फिर इडली बनाने के लिए करते हैं। इसके अलावा भी अलग-अलग तरह के व्यंजन इससे तैयार किए जाते हैं। लेकिन क्या आपने कभी सूजी की रोटी ट्राई की है। सूजी से बनाई गई रोटी काफी हेल्दी और टेस्टी होती है। जिससे आपको कई सारे लाभ प्राप्त होते हैं।

Benefits Of Semolina Chapati

सूजी की रोटी के फायदे

तस्वीर साभार : Times Now Digital
मुख्य बातें
  • सूजी की रोटी के देती है सेहत को लाभ
  • सूजी की रोटी कंट्रोल करती है शुगर लेवल
  • सूजी से बनाएं हलवा, चीला के अलावा रोटी भी
सूजी का इस्तेमाल ज्यादातर घरों में अलग-अलग तरह के व्यंजन को बनाने के लिए किया जाता है। ऐसा इसलिए क्योंकि इसका सेवन सेहत के लिए काफी अच्छी होता है। इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और विटामिन सी पाए जाते हैं जो शरीर के लिए काफी लाभकारी होते हैं। ऐसे में आप एक बार अपने घर पर सूजी की रोटी बनाने का ट्राई करें। ये खाने में भी काफी टेस्टी होती है और इसको बनाना भी काफी आसान होता है। इसी के साथ ये कई सारी बीमारियों के लिए भी अच्छी साबित होती है। आइए जानते हैं इसको खाने से क्या फायदे होते हैं।
इम्यूनिटी को रखे मजबूत
सूजी की रोटी के बारे में बहुत कम लोग ही जानते हैं। लेकिन आपको बताएं कि, इसके सेवन से आपकी इम्यूनिटी काफी अच्छी रहती है। क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है जो आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत रखता है औऱ आपको हमेशा हेल्दी भी। अगर आप गेंहू की रोटी खाकर बोर हो गए हैं तो एक बार इसे जरूर खाकर देखें। आपके टेस्ट में भी चेंज आएगा और ये हेल्दी भी रहेगी।
वजन कम करने में करता है मदद
आजकल हर कोई अपने बढ़ते वजन को लेकर काफी परेशान रहता है। ऐसे में वो ये सोचता है कि, क्या ऐसा खाया जाए जो हेल्दी भी हो और उससे वजन भी ना बढ़े। इस ऑप्शन के लिए सबसे बेस्ट है सूजी की रोटी। इसको खाने से ना ही आपकी डाइट खराब होगी और ना ही आपका वजन बढ़ेगा। इसमें जो फाइबर पाया जाता है वो वजन घटाने का काम करता है। ऐसे में इसको खाने से आपकी भूख कम हो जाती है। जिससे आपका वजन नहीं बढ़ता।
डायबिटीज की समस्या होगी दूर
अगर किसी व्यक्ति को डायबिटीज की प्रॉब्लम है तो ऐसे में वो सूजी की रोटी का सेवन करे। इसको खाने से रक्त में शक्कर की मात्रा कम होती है। जिससे डायबिटीज कंट्रोल रहती है। इसी के साथ सूजी के सेवन से टाइप-2 डायबिटीज का खतरा भी काफी कम हो जाता है।
कोलेस्ट्रॉल को करे कंट्रोल
सूजी की रोटी खाने से बॉडी में कोलेस्ट्रॉल का लेवल हमेशा मेंटेन रहता है। ऐसा इसलिए क्योंकि इसमें विटामिन-बी 3 पाया जाता है। जो कोलेस्ट्रॉल को कम करने का काम करता है। इसी के साथ इसके सेवन से दिल से जुड़ी बीमारी होने का खतरा भी काफी कम हो जाता है। ऐसे में आप चाहे तो इसे अपने खाने में एड कर सकते हैं। जिससे आपका पेट भी अच्छे से भर जाएगा और ये हेल्दी डाइट में भी शामिल हो जाएगा।
आयरन की कमी होगी दूर
सूजी में भरपूर मात्रा में आयरन पाया जाता है। इसके सेवन से आपके शरीर में खून की कमी दूर हो जाती है। ऐसे में आप घर पर ही सूजी की रोटी बनाकर खाएं और इसे अपने डेली रूटीन डाइट में शामिल करें। जिसके बाद आपके शरीर की कमजोरी भी खत्म हो जाएगी।
सूजी की रोटी काफी हेल्दी होती है। लेकिन अगर आपको इससे किसी भी तरह की एलर्जी है तो इसका सेवन तभी करें। जब आप अपने डॉक्टर से सलाह ले लें।
(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता।)
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | लाइफस्टाइल (lifestyle News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल author

अक्टूबर 2017 में डिजिटल न्यूज़ की दुनिया में कदम रखने वाला टाइम्स नाउ नवभारत अपनी एक अलग पहचान बना चुका है। अपने न्यूज चैनल टाइम्स नाउ नवभारत की सोच ए...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited