Health tips: हर मौसम में फिट और हेल्दी रहने के लिए बेहतर हैं ये टिप्स, आप भी करें ट्राई

Health tips: घर के छोटे छोटे बदलाव करके हम अपनी और अपने परिवार की सेहत को बेहतर बना सकते हैं। अपनी नियमित डाइट में, हरे, ताजे फलों और सब्जियों के साथ ही दूध-दही को भी जरूर शामिल करें। वहीं जब भी बाहर से फल और सब्जियां लेकर आएं तो उसे गुनगुने पानी में थोड़ी मात्रा में नमक डालकर धोएं। ऐसा करने से उनपर मौजूद कीटाणु नष्ट हो जाते हैं।

Health tips_

हेल्दी और फिट रहने के लिेेए मददगार साबित होंगे ये टिप्स

मुख्य बातें
  • हमेशा फिट रहने की चाहत के लिए याद रखें ये गट हेल्दी टिप्स
  • हेल्दी बॉडी और लम्बी उम्र के लिए जरूरी टिप्स
  • आहार में ग्रीन फ्रूट्स और वेजिटेबल्स को जगह दें
Health tips: यदि आप अपने स्वास्थ्य को लेकर जागरुक हैं और अपने हेल्दी खाने पीने से लेकर रोजाना के व्यायाम के प्रति अनुशासित रहते हैं तो ये बड़ी अच्छी बात है, लेकिन केवल यही काफी नहीं है बल्कि इसके साथ-साथ कुछ छोटी मोटी बातों को भी ध्यान में रखना जरूरी है, जो आपकी हेल्दी लाइफ को और बेहतर बनाने में आपकी सहायता कर सकती हैं। हेल्थ से जुड़े यह टिप्स आपके रूटीन को हेल्दी लाइफस्टाइल में बदलने का काम कर सकते हैं, जिससे आप हमेशा चुस्त और दुरुस्त रहेंगे। मौसम चाहे कोई भी हो लेकिन कभी भी सेहत को लेकर कोताही बरतने के बचें।
हेल्दी और फिट रहने के लिए आजमाएं 10 खास टिप्स-
1- रोजाना सुबह के समय थोड़ी धूप जरूर लें। जो लोग नियमित हल्की धूप का सेवन करते हैं उन्हें विटामिन डी की कमी नहीं होती है।
2- हेल्दी रहने के लिए व्यायाम या योग बेहद जरूरी है, जिससे शरीर की आधी परेशानियां दूर हो सकती हैं।
3- समय-समय पर पानी पीते रहना स्वास्थ्य के लिए बहुत जरूरी बताया गया है। यह हमारी बॉडी से विषैले पदार्थों को निकालने में सहायक होत है । रोजाना 7-8 गिलास पानी जरूर पिएं।
4- तनाव लेने की जगह समाधान ढूंढने में विश्वास रखें। इससे आप शारीरिक ही नहीं मानसिक रूप से भी सेहतमंद रहेंगे।
5- दर्द या कोई परेशानी होने पर उसे झेलने के बजाए समय रहते डॉक्टर परामर्श करके सही इलाज करवाएं।
6- 40 वर्ष के बाद हर साल खुद की नियमित जांच जरूर करवाएं ताकि बीमारी का पता लगाया जा सके।
7- दिल-दिमाग को ऊर्जावान, प्रसन्न और सकारात्मक सोच रखने से हमारा पूरा शरीर स्वस्थ रहता है व दिमाग में निगेटिव थॉट्स कम आते हैं।
8- माना जाता है कि रात में लेट डिनर या गरिष्ट भोजन करने से बचना चाहिए। रात में हमेशा हल्का भोजन खाएं और एसके बाद तुरंत न सोएं।
9- एलोविरा जूस और आंवला जूस को गुनगुने पानी में मिक्स करके पीना आपकी बॉडी को हेल्दी रखने में मदद कर सकता है। इससे हृदय, पाचन क्रिया, आंखों से जुड़े रोगों में राहत मिलती है। इस मिक्स जूस को हमेशा खाने के 1 घंटे अंतराल पर ही पीना सही होता है।
10- सुबह जल्दी उठने से साथ रात में जल्दी सोना भी जरूरी बताया जाता है ताकि दूसरे दिन एनर्जी और फ्रेश मूड के साथ उठा जा सके। बॉडी को रिलैक्स देने से अधिक कैलोरी भी बर्न होती है।
बाहर का खाना खाने से बचें
समय पर भोजन करना मेटाबोलिज्म को बेहतर बनाता है। हमेशा फिट और हेल्दी रहने के लिए बाहर का खाना खाने से बचें। और दोपहर के लंच को कभी भी स्किप न करें। साथ ही खाना खाने के बाद थोड़ी देर टहलें और आराम करें। एक छोटी नैप लेना काफी आराम महसूस करवाएगा और पाचन भी दुरुस्त रहेगा।
(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता।)
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | लाइफस्टाइल (lifestyle News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल author

अक्टूबर 2017 में डिजिटल न्यूज़ की दुनिया में कदम रखने वाला टाइम्स नाउ नवभारत अपनी एक अलग पहचान बना चुका है। अपने न्यूज चैनल टाइम्स नाउ नवभारत की सोच ए...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited