Parenting Tips in Hindi: दी ढिलाई तो की खबू कड़ाई भी, हर मां-बाप को सीखना चाहिए हेमा मालिनी से परवरिश का तरीका

Hema Malini Parenting Tips: हेमा मालिनी खुद बता चुकी हैं कि बच्चों की परवरिश के लिए उन्होंने कई तरह की कुर्बानियां दी हैं। बच्चों की अच्छी परवरिश के लिए हेमा मालिनी ने कोई कोर कसर नहीं छोड़ी। हेमा की दोनों बेटियां भी अकसर इंटरव्यू में उनकी पेरेंटिंग की तारीफ कर चुकी हैं।

Hema

Hema Malini Parenting Tips in Hindi

Hema Malini Parenting Tips: दशकों तक बॉलीवुड में राज करने वालीं हेमा मालिनी अब मंझी हुईं राजनेता भी बन गई है। उन्होंने लगातार तीसरी बार यूपी की मथुरा लोकसभा सीट से दर्ज की है। इस बार भी मथुरा के लोगों ने उनपर भरपूर भरोसा जताया है। हेमा मालिनी लोकसभा की सबसे अमीर सांसद हैं। हेमा मालिनी ने फिल्म अभिनेता धर्मेंद्र से शादी की है। धर्मेंद्र और हेमा की दो बेटियां हैं- ईशा और आहना देओल। हेमा धर्मेंद्र की दूसरी पत्नी हैं। शादीशुदा धर्मेंद्र से ब्याह रचाने के बाद हेमा मालिनी को लोगों के खूब ताने भी सुनने पड़े। हालांकि हेमा ने उन बातों का असर खुद पर नहीं पड़ने दिया और परिवार और करियर को बखूबी संवारा और संभाला।
हेमा मालिनी खुद बता चुकी हैं कि बच्चों की परवरिश के लिए उन्होंने कई तरह की कुर्बानियां दी हैं। बच्चों की अच्छी परवरिश के लिए हेमा मालिनी ने कोई कोर कसर नहीं छोड़ी। हेमा की दोनों बेटियां भी अकसर इंटरव्यू में उनकी पेरेंटिंग की तारीफ कर चुकी हैं। हेमा मालिनी से कोई भी पेरेंटिंग के ऐसे बेहतरीन गुण सीख सकते हैं।
1. ढिलाई के साथ कड़ाई भी
हेमा मालिनी ने अपनी बेटियों को उनकी मर्जी का करने की आजादी तो दी है, लेकिन उनपर अनुशासन भी भरपूर रखा। हेमा ने बेटियों को सिखाया कि जीवन में अनुशासन बहुत जरूरी है।
2. बच्चों के सपनों को हकीकत में बदलना
ईशा देओल ने अपनी दोनों बेटियों को वो करने की छूट दी जो वो करना चाहती थीं। ईशा ने एक्ट्रेस बनने का सोचा तो हेमा ने भी उनके फैसले को सपोर्ट किया। ना सिर्फ सपोर्ट किया बल्कि अच्छी एक्ट्रेस बनाने के लिए वो सब किया जो वो कर सकती थीं।
3. निजी फैसलों में दखलंदाजी नहीं
हेमा मालिनी ने अपनी बेटियों के निजी फैसलों में कभी दखलंदाजी नहीं की। फिर चाहे वो दोनों बेटियों का शादी का फैसला हो या फिर बड़ी बेटी ईशा का तलाक फैसला।
4. पिता का सम्मान
बच्चे होने के बाद भी धर्मेद्र बहुत ज्यादा समय उन्हें नहीं दे पाए। हेमा ने बताया था कि बहुत कम मौके ही ऐसे होते जब धर्मेंद्र उनके यहां रुकते। बावजूद इसके ईशा और आहना को हेमा ने सिखाया कि पिता का दर्जा बहुत बड़ा होता है। बिना पिता की परमिशन के ईशा और आहना कोई काम भी नहीं करती हैं।
5. बच्चों को बनाएं इंडिपेंडेंट
हेमा ने हमेशा बच्चों को इंडिपेंडेंट बनाने पर जोर दिया। जिस तरह से हेमा शादी के बाद भी अभिभावक की जिम्मेदारी अकेले संभालती थीं उसी तरह से उन्होंने बेटियों को भी सिखाया कि कभी किसी के सहारे मत रहना।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | लाइफस्टाइल (lifestyle News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Suneet Singh author

मैं टाइम्स नाऊ नवभारत के साथ बतौर डिप्टी न्यूज़ एडिटर जुड़ा हूं। मूल रूप से उत्तर प्रदेश में बलिया के रहने वाला हूं और साहित्य, संगीत और फिल्मों में म...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited