Hindu Nav Varsh 2023 Sanskrit Wishes: संस्कृत में अपनों को भेजें हिंदू नववर्ष की शुभकामनाएं, देखें हैपी हिंदू नववर्ष कोट्स, मंत्र, विशेज, ग्रीटिंग्स इन संस्कृत

Hindu Nav Varsh 2023 Sanskrit Wishes Images, Hindu Navvarsh Quotes, Status, Messages in Hindi Live Updates: चैत्र नवरात्रि का शुभारंभ हो चुका है और इसी के साथ हिंदू नववर्ष का आरंभ हो गया है। 22 मार्च यानी आज प्रथम नवरात्रि है और इस दिन मां शैलपुत्री की पूजा की जाती है। चैत्र महीने के शुक्लपक्ष की प्रतिपदा तिथि से हिंदू नव वर्ष की शुरूआत हो जाती है। इस दिन आप अपने करीबियों को, मित्रों को संस्कृत में शुभकामना संदेश भेज सकते हैं।

Hindu Nav Varsh 2023 Sanskrit Wishes: संस्कृत में अपनों को भेजें हिंदू नववर्ष की शुभकामनाएं, देखें हैपी हिंदू नववर्ष कोट्स, मंत्र, विशेज, ग्रीटिंग्स इन संस्कृत
Happy Hindu Nav varsh 2023 Sanskrit Wishes, Images, Quotes, Status, Messages, Photos: चैत्र नवरात्रि का शुभारंभ हो चुका है। 22 मार्च यानी आज प्रथम नवरात्रि है और इस दिन मां शैलपुत्री की पूजा की जाती है। नवरात्रि एक दिन का उत्सव नहीं बल्कि नौ दिनों तक चलने वाला महापर्व है। इस दौरान घर-मंदिर हर जगह मां अंबे के जयकारे और भजन गूंजते सुनाई देते हैं। धार्मिक दृष्टिकोण से बेहद ही महत्वपूर्ण त्योहार चैत्र नवरात्रि में मां दुर्गा के नौ अलग-अलग स्वरूपों की पूजा-अर्चना की जाती है। चैत्र नवरात्रि से हिंदू नव वर्ष की शुरुआत हो जाती है। चैत्र महीने के शुक्लपक्ष की प्रतिपदा तिथि से हिंदू नव वर्ष की शुरूआत हो जाती है।
ब्रह्मा पुराण के अनुसार सृष्टि का प्रारम्भ इसी दिन हुआ था। इसी दिन से ही काल गणना का प्रारम्भ हुआ था। सतयुग का प्रारम्भ भी इसी दिन से माना जाता है। इस अवसर पर आप अपने करीबियों और सगे-संबंधियों को हिंदू नववर्ष की बधाई और शुभकामनाएं दे सकते हैं। हिंदू नववर्ष के कोट्स, मैसेज और स्टेटस आपके लिए प्रस्तुत हैं इस तिथि को नवसंवत्सर या गुड़ी पड़वा के नाम से भी जाना जाता है। इस दिन आप अपने करीबियों को, मित्रों को संस्कृत में शुभकामना संदेश भेज सकते हैं।

Hindu Nav Varsh 2023 Sanskrit Wishes, Images, Quotes, Status
जीवनस्य सकलकामनासिद्धिरस्तु।
हिंदी अर्थ:- आशा करता हूँ, नया साल आपके लिए मंगलमय और अद्भुत होगा और आपके जीवन की सभी कामनाएं सिद्ध होंगी।
सर्वे भवन्तु सुखिनः सर्वे सन्तु निरामयाः।
सर्वे भद्राणि पश्यन्तु मा कश्चिद् दुःखभाग्भवेत।। नववर्षस्य शुभाशया।
हिंदी अर्थ:- सभी सुखी होवें, सभी रोगमुक्त रहें। मंगलमय घटनाओं के साक्षी बनें और किसी को भी दुःख का भागी न बनना पड़े।

Hindu Nav Varsh Wishes 2023

ब्रह्मध्वज नमस्तेऽस्तु सर्वाभीष्टफलप्रद।
प्राप्तेऽस्मिन् वत्सरे नित्यं मद्गृहे मङ्गलं कुरु॥
हिंदी अर्थ:- सभी मनोवांछित फल प्रदान करने वाले ब्रह्मध्वज को हम प्रणाम करते हैं, यह नववर्ष सभी के लिए मंगलमय हो।
सूर्य संवेदना पुष्पे, दीप्ति कारुण्यगंधने।
लब्ध्वा शुभं नववर्षेऽस्मिन कुर्यात्सर्वस्य मंगलम्‌।।
हिंदी अर्थ:- जिस तरह सूर्य प्रकाश देता है, संवेदवा करुणा को जन्म देती है, पुष्प सदैव महकता रहता है, उसी तरह आने वाला यह नया साल आपके लिए हर दिन, हर पल के लिए मंगलमय हो। नववर्ष की हार्दिक शुभकामनायें!

Hindu Nav Varsh aur Navratri ki Hardik shubhkamnayein

सर्वस्तरतु दुर्गाणि सर्वो भद्राणि पश्यतु।
सर्वः कामानवाप्नोतु सर्वः सर्वत्र नन्दतु।।
हिंदी अर्थ:- सब लोग कठिनाइयों को पार करें, कल्याण ही कल्याण देखें, सभी की मनोकामना पूर्ण हो, सभी हर परिस्थिति में आनंदित हो।
ब्रह्मध्वज नमस्तेऽस्तु सर्वाभीष्टफलप्रद।
प्राप्तेऽस्मिन्‌ वत्सरे नित्यं मग्द्ऋहे मंगलं कुरु।।
हिंदी अर्थ:- जो सारे अभीष्ट फलों को प्रदान करता है, उस ब्रह्मध्वज को नमन है, प्रार्थना है कि यह नव वर्ष मंगलमय हो।

Hindu Nav Varsh Mangalmay Ho

सर्वस्तरतु दुर्गाणि सर्वो भद्राणि पश्यतु।
सर्वः कामानवाप्नोतु सर्वः सर्वत्र नन्दतु॥
हिंदी अर्थ:- सभी कठिनाइयों को दूर करें, सभी को अपार सुख मिले, सभी की मनोकामनाएं पूरी हों, सभी हर परिस्थिति में आनंदित हों।
सूर्य संवेदना पुष्पे, दीप्ति कारुण्यगंधने।
लब्ध्वा शुभ नववर्षेऽस्मिन कुर्यात्सर्वस्य मंगलम्॥
हिंदी अर्थ:- जैसे सूर्य प्रकाश देता है, संवेदना करुणा को जन्म देती है, फूल हमेशा महकता रहता है। इसी तरह, नया साल आपके लिए हर दिन, हर पल मंगलमय हो।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | लाइफस्टाइल (lifestyle News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

कुलदीप राघव author

कुलदीप सिंह राघव 2017 से Timesnowhindi.com ऑनलाइन से जुड़े हैं।पॉटरी नगरी के नाम से मशहूर यूपी के बुलंदशहर जिले के छोटे से कस्बे खुर्जा का रहने वाला ह...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited