Chapped Lips: विटामिन बी की कमी से फटते हैं होंठ, जानें कैसे होंठों को बनाएं गुलाबी और मुलायम

Home remedies for chapped lips: फटे होंठ, जिसे चीलाइटिस के रूप में भी जाना जाता है, एक सामान्य स्थिति है। इस स्थिति में होंठ रुखे होने लगते हैं, साथ ही उनमें दरारें आने लगती हैं। इससे होंठ से खून भी निकलने लगता है।

Causes of chapped lips

Causes of chapped lips

मुख्य बातें
  • आयरन की कमी से भी फटने लगते हैं होंठ
  • जस्ता व विटामिन बी की कमी भी होती है फटे होंठों का कारण
  • फटे होंठों को मुलायम और गुलाबी बनाने के लिए लगाएं मलाई
Chapped Lips: सर्दियां शुरू हो रही हैं। ऐसे में होंठों के रूखे होने और फटने की समस्या आम हो जाएगी। होंठ फटने के लिए न केवल बदलता मौसम, बल्कि खान-पान भी जिम्मेदार होता है। फटे होठों की समस्या को दूर करने के लिए अपनी डाइट में आयरन, जिंक और विटामिन बी युक्त चीजों का समावेश करें।
Chapped Lips: फटे होंठ, जिसे चीलाइटिस के रूप में भी जाना जाता है, एक सामान्य स्थिति है। इस स्थिति में होंठ रुखे होने लगते हैं, साथ ही उनमें दरारें आने लगती हैं। इससे होंठ से खून भी निकलने लगता है। वैसे तो होंठ फटने की ये समस्या खराब मौसम और ठंड की वजह से देखने को मिलती है, लेकिन कई तरह के पोषक तत्वों की कमी की वजह से भी होंठ रूखे और बेजान हो जाते हैं। दरअसल, जब शरीर में पानी की कमी, आयरम की कमी और विटामिन बी की कमी हो जाती है, तो इसका असर होंठों पर भी देखने को मिलता है। तो चलिए जानते हैं कि होंठों के फटने के कारणों के बारे में-
आयरन की कमी से फटते हैं होंठ
ऑक्सीजन परिवहन और लाल रक्त कोशिका उत्पादन के लिए आयरन आवश्यक होता है। यह खनिज स्किन हेल्थ, घाव भरने और सूजन को कम करने का भी काम करता है। इस पोषक तत्व की कमी से होठ फटने लगते हैं, साथ ही रुखे भी हो जाते हैं।
जिंक भी होता है जरूरी
हेल्थ के लिए जिंक भी एक जरूरी पोषक तत्व होता है। वास्तव में, जस्ता की कमी होने से त्वचा के स्वास्थ्य, पाचन, रोग प्रतिरोधक क्षमता, प्रजनन स्वास्थ्य और वृद्धि व विकास को बाधित कर सकती है। इसके साथ ही जिंक की कमी से होंठों के रुखा होने और फटने की समस्या भी देखने को मिलती है।
विटामिन बी
फटे होंठों का एक कारण विटामिन बी विशेष रूप से फोलेट (विटामिन बी 9), राइबोफ्लेविन (विटामिन बी 2), और विटामिन बी 6 व बी 12 होता है। विटामिन बी की प्राप्ति के लिए दूध और अन्य डेयरी उत्पाद, जैसे कि दही और पनीर, प्रोटीन और विटामिन बी 12 सहित कई विटामिन और खनिजों के बढ़िया स्रोत हैं।
होंठों को मुलायम आर गुलाबी बनाने के उपाय
होंठों को मुलायम बनाने के लिए आप होंठों पर मलाई में गुलाब की पत्तियां मिलाकर लगा सकते हैं। इसके लिए दूध से मलाई उतारकर उसमें गुलाब की पत्तियां मिलाकर एक गाढ़ी क्रीम बनाएं और अब इसे रोज सोते वक्त होठों को लगाकर सोएं। इससे होंठ मुलायम होने के साथ-साथ गुलाबी भी होंगे।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | लाइफस्टाइल (lifestyle News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

टाइम्स नाउ नवभारत author

अक्टूबर 2017 में डिजिटल न्यूज़ की दुनिया में कदम रखने वाला टाइम्स नाउ नवभारत अपनी एक अलग पहचान बना चुका है। अपने न्यूज चैनल टाइम्स नाउ नवभारत की सोच ए...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited